26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राजगीर में बनेगा स्टेट हाउस : सीएम

बिहारशरीफ: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर में स्टेट हाउस का निर्माण करने का एलान किया है. उन्होंने कहा कि पुराने रोपवे की जगह नया रोपवे बनाया जायेगा जिसका शिलान्यास हो चुका है. उन्होंने नालंदा व गया की उपेक्षित धरोहरों को भी विकसित करने की घोषणा की. मुख्यमंत्री शनिवार को राजगीर महोत्सव के उद्घाटन समारोह में […]

बिहारशरीफ: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर में स्टेट हाउस का निर्माण करने का एलान किया है. उन्होंने कहा कि पुराने रोपवे की जगह नया रोपवे बनाया जायेगा जिसका शिलान्यास हो चुका है. उन्होंने नालंदा व गया की उपेक्षित धरोहरों को भी विकसित करने की घोषणा की. मुख्यमंत्री शनिवार को राजगीर महोत्सव के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे.
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी योजना राजगीर को अंतरराष्ट्रीय विवादों के सुलह केंद्र बनाने का है. उन्होंने कहा कि ज्यादा पर्यटक आयेंगे, तो सूबे की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. राजगीर, नालंदा की कई महत्वपूर्ण संस्था के साथ विकास कार्य किये जा रहे हैं. फिर भी कई कार्य अभी बाकी हैं.

उन्होंने कहा कि राजगीर में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, खेल परिसर, फिल्म निर्माण स्टूडियो, आइटीसीटी का निर्माण किया जायेगा. नालंदा विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य चल रहा है. यहां नयी-नयी तकनीक आयी. इसे कृषि क्षेत्र का पूरा विकास होगा. पंच पहाड़ियों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि यहां जड़ी-बूटी की भरमार है. गरम झरना,गरम कुंड है,घोड़ा कटोरा इको टूरिस्ट स्पॉट है. नालंदा िववि के आस पास के गांवों को विकसित करने की योजना है. उन्होंने महोत्सव को और व्यापक बनाने, इसमें स्थानीय कलाकारों को शामिल करने पर बल दिया. उन्होंने नालंदा विश्वविद्यालय के कुलपति गोपा सवरवाल से रोड मैप के अनुसार कार्य करते रहने की अपील की. उन्होंने कहा कि राजगीर व नालंदा के विकास के लिए जो भी कुछ करना पड़ेगा करूंगा.

शाम ढलती है तो आता है संगीत का मजा : मुख्यमंत्री ने कहा कि महोत्सव शुरू होने में काफी विलंब हो गया है. मगर शाम ढलती है, तभी संगीत का मजा आता है. उन्होंने लोगों से शांतिपूर्ण तरीके से राजगीर महोत्सव का लुफ्त उठाने की अपील की. धन्यवाद ज्ञापन पर्यटन विभाग के मंत्री अनिता देवी व कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री शिवचंद्र राम ने किया. कार्यक्रम को ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव, संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार, सांसद कौशलेंद्र कुमार, राजगीर के विधायक रवि ज्योति कुमार आदि ने भी संबोधित किया. मौके पर विधायक हरि नारायण सिंह,डाॅ जितेन्द्र कुमार,शक्ति यादव, चंद्रसेन कुमार, विधान पार्षद हीरा बिंद, रीना यादव, पूर्व विधान पार्षद राजू यादव समेत कई विभाग के प्रधान सचिव, पटना प्रमंडल कमीश्नर आनंद किशोर, राजगीर, हिलसा व इस्लामपुर के नगर अध्यक्ष, पंचायत अध्यक्ष आदि उपस्थित थे.
राजगीर में 19. 83 करोड़ की लागत से बनेगा नया रोप वे
पटना. अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल राजगीर में रत्नागिरी पर्वत पर नया रोप वे का निर्माण होगा. राजगीर महोत्सव का उद्घाटन करने आये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को रोप वे निर्माण कार्य का शिलान्यास किया. 19.83 करोड़ की लागत से बनने वाले रोप वे का शिलान्यास करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मौजूदा रोप वे अपना काम करता रहेगा. उन्होने नये रोपवे के निर्माण में किसी भी तरह की तकनीकी त्रुटि नहीं रहे और रोपवे निर्माण के बाद बीच में रुकने या फंसने का संभावना नहीं हो, इसका खास निर्देश अधिकारियों को दिया है. नीतीश ने अपना उदाहरण देते हुए कहा कि एक बार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के साथ कालका- शिमला रोपवे में फंस चुके हैं. उन्होंने कहा कि रोपवे निर्माण में किसी तरह की तकनीकी त्रुटि नहीं हो. राजगीर प्रवास के दूसरे दिन मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक स्थल घोड़ा कटोरा का निरीक्षण किया. उन्होंने राजगीर रोपवे से घोड़ा-कटोरा तक बैट्री चालित वाहन से सफर भी किया. साथ ही घोड़ा-कटोरा में नौकायान भी किया. निरीक्षण के क्रम मेंउन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि घोड़ा कटोरा जलाशय के बीच में 50 फीट में भगवान बुद्ध् की प्रतिमा का निर्माण होगा. भगवान बुद्ध् की प्रतिमा की दोनों तरफ 155-155 फीट जलाशय रहेगा. घोड़ा-कटोरा के दोनों तरफ से लोग नाव से आकर भगवान बुद्ध की प्रतिमा का दर्शन करेंगे एवं परिक्रमा करेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान बुद्ध की मूर्ति निर्माण में सारनाथ के धार्मिक विशेषज्ञों से राय ली जायेगी तथा घोड़ा कटोरा का सौन्दर्यीकरण भी सरकार करायेगी.
घोड़ा-कटोरा परिभ्रमण के बाद मुख्यमंत्री ने राजगीर वन प्रमंडल के गेस्ट हाउस में आकर वन एवं पर्यावरण विभाग की समीक्षा बैठक की. उन्होनें वन एवं पर्यावरण विभाग के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह को राजगीर से जेठियन तक सघन वृक्षारोपण कराने का निर्देश दिया. राजगीर से जेठियन वही स्थल है, जहां भगवान बुुद्ध ने पैदल यात्रा की थी.
मुख्यमंत्री ने जरासंघ अखाड़ा का भी निरीक्षण किया और इसके सौंदर्यीकरण करने के संबंध में पदाधिकारियों को टास्क भी दिये.
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, पर्यटन मंत्री अनिता देवी, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, प्रधान सचिव वन एवं पर्यावरण विवेक कुमार सिंह, जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव अरूण सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव चंचल कुमार, अध्यक्ष बिहार राज्य भंडार निगम डा विपिन यादव,पर्यटन सचिव हरजोत कौर, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें