36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वेब पर पति डाल रहे पत्नी की अश्लील तसवीरें

राज्य में पिछले तीन साल में साइबर क्राइम के मामलों में छह गुना की बढ़ोतरी कौशिक रंजन पटना : राज्य में पोर्नोग्राफी साइट्स अपनों और जान-पहचान वालों को ब्लैकमेल करने का माध्यम बनता जा रहा है. यहां तक कि पति अपनी पत्नी को ब्लैकमेल करने के लिए इस तरह की वेबसाइटों का सहारा ले रहे […]

राज्य में पिछले तीन साल में साइबर क्राइम के मामलों में छह गुना की बढ़ोतरी
कौशिक रंजन
पटना : राज्य में पोर्नोग्राफी साइट्स अपनों और जान-पहचान वालों को ब्लैकमेल करने का माध्यम बनता जा रहा है. यहां तक कि पति अपनी पत्नी को ब्लैकमेल करने के लिए इस तरह की वेबसाइटों का सहारा ले रहे हैं. कई मामलों में पीड़ित को दोषी का पता होता है, लेकिन कई मामलों में आसानी से इसका पता तक नहीं चल पाता है.
इस तरह के मामले में जब तक शिकायत दर्ज नहीं करायी जाये, तब तक इसकी जानकारी पुलिस या अन्य किसी को नहीं हो पाती है. कई मामलों में पीड़िता सामाजिक बदनामी के डर से मामले का खुलासा उस समय तक नहीं करती, जब तक कोई बड़ा मामला न हो जाये या स्थिति बद से बदतर न हो जाये.
इस तरह के अपराधों में पिछले तीन सालों में 25-30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. तीन साल पहले इस तरह के मामले साल में चार-पांच ही सामने आते थे, लेकिन इस 2014 से अब तक इनकी संख्या बढ़ कर 25-30 हो गयी है. अगर सभी तरह के साइबर क्राइमों की बात करें, तो इसके मामलों में भी पिछले तीन सालों में करीब छह गुना बढ़ोतरी दर्ज की गयी है.
पदाधिकारियों को दी जायेगी खास ट्रेनिंग
आर्थिक अपराध इकाई के आइजी जितेंद्र सिंह गंगवार का कहना है कि इस तरह के मामलों से निबटने के लिए प्रत्येक जिला में मौजूद दो तकनीकी नोडल पदाधिकारियों की खास ट्रेनिंग जल्द करवायी जायेगी.
साइबर अपराध से जुड़े मामले को सुलझाने के लिए खास किस्म के तकनीकी एक्सपर्ट की जरूरत पड़ती है, जिसकी थोड़ी कमी पुलिस में है. इसे आनेवाले समय में दूर कर लिया जायेगा. साइबर अपराध के मामले में लोगों को भी जागरूक करने की जरूरत है. सजग रहने पर ऐसे अपराध के ट्रैप में भी फंसने से बच सकते हैं.
केस-1 : बेगूसराय में एक व्यक्ति ने पत्नी का अपने साथ लिया गया अश्लील फोटो व फोन नंबर पोर्न वेबसाइट पर डाल कर उसे कहने लगा कि ससुराल से कार व कुछ और दहेज दिलाओ, नहीं तो पूरे समाज में इस बात को फैला दूंगा. बेटी की इज्जत के डर से परिवारवाले कुछ माह तक पैसे देते रहे, लेकिन बात हद से बढ़ जाने पर पुलिस का सहारा लिया.
केस-2 : मुजफ्फरपुर में एक लड़की को एक लड़के ने प्रेमजाल में फंसाया. फिर धोखे से ली गयी उसकी एक अश्लील तसवीर व फोन नंबर पोर्न साइट्स पर डाल दिया व पैसे मांगने लगा. कुछ दिनों तक यह कह कर पैसे लेता रहा कि जल्द ही फोटो व कांटैक्ट नंबर हटा देगा. आिखरकार अनाप-शनाप फोन से परेशान लड़की को पुलिस में शिकायत करनी पड़ी.
तब जाकर आरोपित गिरफ्तार हुआ.
केस-3 : पटना के बोरिंग रोड में एक लड़का पड़ोस की लड़की से एकतरफा प्यार करता था. जब लड़की नहीं मानी, तो उसका फोटो व मोबाइल नंबर पोर्न वेबसाइट पर डाल दिया.
लड़की को फोन आने लगे, तो उसने फोन नंबर बदला दिया. लड़के ने नया नंबर भी डाल दिया. तब परेशान होकर लड़की के परिजनों ने पुलिस से संपर्क किया. छानबीन के बाद पूरी हकीकत सामने आयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें