36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सावधानी से करें स्मार्ट फोन का इस्तेमाल

मुजफ्फरपुर : वर्तमान समय में कंप्यूटर सभी वर्ग के लोगों की आवश्यकता बन गयी है. लेकिन, बाजार में स्मार्ट फोन के आने के बाद इसका महत्व घट गया है. लोग स्मार्ट फोन का धड़ल्ले से उपयोग कर रहे हैं. लेकिन यह सुरक्षित नहीं है. इसी की वजह से साइबर अपराधी कुछ ज्यादा ही सक्रिय हो […]

मुजफ्फरपुर : वर्तमान समय में कंप्यूटर सभी वर्ग के लोगों की आवश्यकता बन गयी है. लेकिन, बाजार में स्मार्ट फोन के आने के बाद इसका महत्व घट गया है. लोग स्मार्ट फोन का धड़ल्ले से उपयोग कर रहे हैं. लेकिन यह सुरक्षित नहीं है. इसी की वजह से साइबर अपराधी कुछ ज्यादा ही सक्रिय हो गये हैं.

एसएसपी कार्यालय के सभागार में आयोजित साइबर पीस सोसाइटी सेल के गठन के मौके पर एसएसपी रंजीत कुमार मिश्रा ने कहा कि यह कमेटी साइबर क्राइम से जुड़े मुद्दे पर आम लोगों को शिक्षित व जागरूक करेगी. यह बिहार का पहला ऐसा संगठन है जो इस तरह के अपराध को रोकने के लिए काम कर रहा है.

इधर, सेल की ओर से सुमित चामड़िया ने संगठन के अन्य पहलुओं पर ध्यान आकृष्ट किया. उन्होंने कहा, आज के युवा सबसे ज्यादा सोशल मीडिया से जुड़े हैं. वे अपने व अपने दोस्तों-रिश्तेदारों से संबंधित पोस्ट सोशल मीडिया पर करते हैं. लेकिन, वह पोस्ट को डालते समय यह नहीं जानते कि इसका प्रभाव क्या हो सकता है. कहा, इस प्रकार के पोस्ट से लोगों को बचना चाहिए.
सोशल मीडिया के आइडी पर सुरक्षा के सभी विकल्प को सुरक्षित करना चाहिए. मौके पर सिटी एसपी राजेंद्र कुमार भील, एएसपी मुख्यालय राजीव रंजन के अलावा सेल के केपी पप्पू, राहुल नथानी, आकाश, सूरज, राज, कृष्णा, अंजलि टिकमानी, रीतू खेतन आदि मौजूद थे.
* आइटी एक्ट के तहत होगी कार्रवाई
एसएसपी ने बताया कि जो भी व्यक्ति सोशल मीडिया पर अश्लील पोस्ट करेगा, उस पर लाइक व कॉमेंट करेगा, इससे समाज में तनाव फैलेगा. इस केस में दोनों पर आइपीसी व आइटी एक्ट दोनों के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की जायेगी.
* साइबर अपराध पर होगा नियंत्रण
यह सेल साइबर अपराध के रोकथाम के लिए काम करेगा. कंप्यूटर व साइबर के क्षेत्र में लोगों को शिक्षित करेगा. इसके लिए मार्च के पहले सप्ताह से स्कूल, कॉलेज, विभिन्न सामाजिक संस्था, क्लब व सड़क किनारे जागरूकता अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा. इसमें लोगों को आइटी से जुड़ी जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी.
– यह नहीं करें
* सोशल मीडिया पर अश्लील पोस्ट नहीं करें
* अश्लील पोस्ट पर अपनी राय या पसंद नहीं करें
* अनजान लोगों के फ्रेंड रिक्वेस्ट नहीं स्वीकार करें
* रिक्वेस्ट स्वीकार करने से पहले उसके टाइम लाइन की जांच कर लें.
* सोशल मीडिया के सुरक्षा नियमों का पालन करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें