33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मानवता शर्मसार: पिता के शव के साथ बेटे को जबरन ट्रेन से उतारा

मुजफ्फरपुर: कहावत है, जब विपत्ति आती है, तो चारों ओर से आती है. यही हुआ, सुपौल जिले के नरहुआ परसा गांव के रहनेवाले पवन कुमार मुखिया के साथ. पवन अपने पिता नूनलाल मुखिया के साथ दस दिन पहले काम के सिलसिले में उत्तर प्रदेश गया था. वहां झांसी के मोठ में दोनों पल्लेदार का काम […]

मुजफ्फरपुर: कहावत है, जब विपत्ति आती है, तो चारों ओर से आती है. यही हुआ, सुपौल जिले के नरहुआ परसा गांव के रहनेवाले पवन कुमार मुखिया के साथ. पवन अपने पिता नूनलाल मुखिया के साथ दस दिन पहले काम के सिलसिले में उत्तर प्रदेश गया था. वहां झांसी के मोठ में दोनों पल्लेदार का काम करते थे. महापर्व छठ पर दोनों वापस घर आ रहे थे. जनरल टिकट लेकर दोनों बरौनी-ग्वालियर एक्सप्रेस की सामान्य बोगी में सवार हुये. ट्रेन जब कानपुर के आसपास पहुंची, तो नूनलाल मुखिया की तबियत बिगड़ने लगी. उसे लगातार उल्टी हो रही थी. कानपुर स्टेशन के आगे बढ़ने पर पवन ने आसपास के यात्राियों से दवा की गुहार लगायी, लेकिन नूनलाल को दवा नहीं मिली.
जनरल बोगी होने की वजह से ट्रेन में भीड़ भी खूब थी. ऐसे में पवन अपने पिता के लिए दवाई का इंतजाम नहीं कर सका और दो स्टेशन बाद नूनलाल की मौत हो गयी. इसके बाद पिता के शव के साथ ही पवन ट्रेन में यात्रा कर रहा था. जैसे ही आसपास के यात्रियों को नूनलाल की मौत की जानकारी मिली, उन्होंने पवन पर शव के साथ यात्रा नहीं करने का दबाव डालना शुरू कर दिया. पिता की मौत से टूट चुका पवन लोगों से रहम की गुहार लगा रहा था, लेकिन आसपास के यात्राी कुछ सुनने को तैयार नहीं थे, लेकिन किसी तरह से पिता के शव के साथ यात्रा करता रहा. इसी बीच रात से सुबह हो गयी.
आसपास के यात्राी लगातार पवन पर पिता का शव लेकर ट्रेन से उतर जाने का दबाव डालते रहे. इस पर पवन ने कहा, उसे मुजफ्फरपुर तक जाना है. वहां जब ट्रेन पहुंचेगी, तो किसी आसपास के स्टेशन पर वो उतर जायेगा. दिन में लगभगढ़ साढ़े दस बजे के आसपास ट्रेन रामदयालू स्टेशन पास कर आगे बढ़ी. इसी दौरान गुमटी नंबर दो के पास ट्रेन रुकी, तो यात्राियों ने जबरन पवन को ट्रेन से नीचे उतार दिया. इसके बाद उसके पिता के शव को भी ट्रेन से उतार दिया. गया.
ट्रेन से शव उतरने के बाद ही ट्रेन चलने लगी. इसी बीच पवन किसी तरह से शव अपने पिता के शव को रेलवे ट्रैक से दूर ले जाने की कोशिश करने लगा. आसपास के लोगों ने उसे देखा और उन्हें लगा कि पवन ट्रेन से शव उतार कर उसे ठिकाने लगाने की कोशिश कर रहा है. इसी भ्रम में आसपास के लोगों ने पवन की पिटाई शुरू कर दी. वह जब तक कुछ बताता, तब तक उसकी जम कर पिटाई हो चुकी थी.
स्थानीय लोगों को जब मामले की जानकारी मिली, तो उन्होंने सदर पुलिस को जानकारी दी. मौके पर सदर पुलिस पहुंची, लेकिन उसने मामला जीआरपी का बता कर अपना पल्ला झाड़ लिया. इसके बाद जीआरपी को जानकारी दी गयी. बाद में मौके पर पहुंचे जीआरपी अधिकारियों ने शव को कब्जे में लिया और उसे लेकर मुजफ्फरपुर स्टेशन आ गये. जीआरपी थाने में नूनलाल की मौत को लेकर यूडी केस दर्ज किया गया है.
वहीं, पिता की मौत से पवन सदमे में आ गया है. वो मुजफ्फरपुर स्टेशन पर बदहवास बैठा था, जब भी उससे कोई सवाल किया जाता था, तो वो उसका उत्तर नहीं दे पा रहा था. जीआरपी अधिकारियों ने कहा, शुक्रवार को नूनलाल के शव को पोस्टमार्टम के बाद सुपौल भेजा जायेगा. अधिकारी नूनलाल की मौत की सूचना उसके परिजनों को देना चाहते थे, लेकिन पवन के पास अपने गांव के किसी व्यक्ति का नंबर नहीं मिला.
शव के साथ कर सकता था यात्रा
जीआरपी अधिकारियों का कहना है, अगर यात्र के दौरान किसी की मौत हो जाती है, तो वो अगले स्टेशन पर सूचना देकर अपने घर तक शव के साथ ट्रेन में यात्रा कर सकता है. नूनलाल के मामले में भी यही होना चाहिए था, लेकिन साथी यात्रियों की बेरूखी के कारण उसके बेटे पवन को शव के साथ रास्ते में उतरना पड़ा, जबकि पवन के पास मुजफ्फरपुर तक का टिकट भी था.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें