32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

RJD कोटे से ”राबड़ी” एवं ”जेठमलानी” का राज्यसभा जाना तय!

पटना : राष्ट्रीय जनता दलराजद की तरफ से पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी एवं सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकीलव पूर्व सांसद राम जेठमलानी का राज्यसभा में जाना लगभग तय माना जा रहा है.मीडियारिपोट्सकेमुताबिक राम जेठमलानी को राजद की ओर से राज्यसभा के लिए उम्मीदवार बनाये जाने पर पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने मुहर लगा दी […]

पटना : राष्ट्रीय जनता दलराजद की तरफ से पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी एवं सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकीलव पूर्व सांसद राम जेठमलानी का राज्यसभा में जाना लगभग तय माना जा रहा है.मीडियारिपोट्सकेमुताबिक राम जेठमलानी को राजद की ओर से राज्यसभा के लिए उम्मीदवार बनाये जाने पर पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने मुहर लगा दी है. बताया जा रहा है कि जेठमलानी आगामी 30 मई को अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

इससेपहले मीडिया में छपी रिपोट्स के मुताबिक पूर्व सांसद मो. शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब के राज्यसभा में जाने को लेकर मामला लगभग तय माना जा रहा था.हालांकि सीवान जेल में शहाबुद्दीन से राजद कोटे के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री अब्दुल गफूर की मुलाकात की तस्वीर सार्वजनिक होने व सीवान के पत्रकार राजदेव रंजन की हत्या के बाद हिना की दावेदारी को रद्द किये जाने का विचार किया गया.

सूत्रों के अनुसार राज्यसभा की पांच रिक्त होने वाली सीटों में से दो पर राजद का दावा बनता है. इनमें एक सीट पर पहले से ही पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी का नाम तय था. सूत्रों ने बताया कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने इससे पहले भी एक बार राम जेठमलानी को राज्यसभा भेजने का मन बनाया था, लेकिन उस बार यह फैसलानहींलिया जा सका.हालांकि इस बाररामजेठमलानी को मौका दिये जाने पर निर्णयले लिया गया.

मालूमहो कि बिहार से राज्यसभा के पांच सदस्यों शरद यादव, केसी त्यागी, पवन वर्मा, आरसीपी सिंह और गुलाम रसूल का कार्यकाल जुलाई में समाप्त रहा है. पांचों सदस्य जदयू के हैं. विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से अब जदयू के अधिकतम दो सदस्य ही राज्यसभाजासकेंगे. बिहार से राज्यसभा की रिक्त होने वाली इन पांच सीटों में से राज्य विधानसभा में अपने संख्या बल के आधार पर जदयू और राजद दो-दो सीटें जीत सकती हैं तथा भाजपा एक सीट हासिल करने के लिए प्रयास करेगी.

बतादें कि बिहार विधान परिषद की सात सीटों और राज्यसभा की पांच सीटों के चुनाव के लिएमंगलवारको अधिसूचना जारी कर दी गयी. बिहार सरकार द्वाराकल प्रकाशित एक गजट के अनुसार बिहार विधान परिषद की सात सीटों तथा राज्यसभा की पांच सीटें के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 31 मई, नामांकन पत्रों की जांच की तारीख एक जून, नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 3 जून निर्धारित की गयी.

बिहार विधान परिषद की इन सात सीटों तथा राज्यसभा की पांच सीटें के लिए मतदान की तिथि क्रमश: 10 जून एवं 11 जून निर्धारित की गयी है. यह सीटें क्रमश: आगामी 21 जुलाई को एवं 7 जुलाई को रिक्त हो रही हैं. गजट के अनुसार बिहार विधान परिषद तथा राज्यसभा की इन सीटों के लिए निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया संपन्न करा लिए जाने की अंतिम तारीख 13 जून निर्धारित की गयी है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें