29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नीतीश कुमार ने कहा – बिहार मजाक उड़ाने लायक नहीं, सीखने लायक है

पटना : अब राज्य के अंदर या बाहर से कोई भी व्यक्ति किसी तरह की शिकायत पुलिस से सीधे कर सकता है. बुधवार से 24×7 काम करने वाले इस पुलिस हेल्प लाइन नंबर का शुभारंभ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीएम सचिवालय के सभाकक्ष में आयोजित एक कार्यक्रम में किया. उन्होंने इस हेल्प लाइन नंबर को […]

पटना : अब राज्य के अंदर या बाहर से कोई भी व्यक्ति किसी तरह की शिकायत पुलिस से सीधे कर सकता है. बुधवार से 24×7 काम करने वाले इस पुलिस हेल्प लाइन नंबर का शुभारंभ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीएम सचिवालय के सभाकक्ष में आयोजित एक कार्यक्रम में किया. उन्होंने इस हेल्प लाइन नंबर को सुशासन के कार्यक्रम को पुख्ता और सशक्त तरीके से लागू करने का सबसे उचित माध्यम बताया. पुलिस महकमा से कहा कि वे इस हेल्प लाइन नंबर को ठीक से चलाये, आम लोगों का भरोसा जीतने के साथ-साथ पुलिस के प्रति विश्वास और भरोसा बढ़ाने का काम करेगा. इस हेल्पलाइन पर कोई व्यक्ति पुलिस के खिलाफ या किसी तरह के मामले की शिकायत कर सकते हैं. शिकायत का क्या हुआ, किसके स्तर पर निपटारा करने में देरी या लापरवाही हुई, इसका पूरा रिकॉर्ड रहेगा.

हेल्प लाइन का शुभारंभ

नीतीश कुमार ने कहा कि कोई पदाधिकारी अपनी जिम्मेवारी से मुकर नहीं सकते. उन्होंने कहा कि इस तरह की हेल्पलाइन में पहले कुछ लोग फोन करके इसे टेस्ट करेंगे कि काम कर रहा है या नहीं. परंतु इससे परेशान नहीं होना है. इसमें काम करने वाले को प्रशिक्षित करें, ताकि इस बहुआयामी सुविधा से लोगों को लाभ मिले. फोन करने वालों के साथ अच्छा व्यवहार करें. सीएम ने इस दौरान बांका पुलिस लाइन और 48 थाना समेत 151 पुलिस भवनों का भी उद्घाटन रिमोट के जरिये किया. साथ ही अलग-अलग जिलों में 29 पुलिस भवनों का भी शिलान्यास तथा 559 थानों में दो महिला शौचालय और स्नानागार का भी लोकार्पण किया. राज्य में आठ थाने ऐसे हैं, जिसमें महिला शौचालय का निर्माण जमीन विवाद के कारण नहीं किया जा सका है.

जमीन विवाद पर बोले सीएम

सीएम ने मजकिया लहजे में कहा कि थाने की जमीन को लेकर विवाद है, यह आश्चर्य है. थाना तो जहां विवाद नहीं होता है, वहां विवाद खड़ा कर देता है. फिर ऐसा कैसे हो गया, लगता है ‘रुतबा एकबाल’ में कमी हो रही है. उन्होंने कहा कि सभी थानों में महिला शौचालय और थाना भवन बनाने की मुहिम स्कूल के भवन निर्माण की मुहिम की तरह चलाने की जरूरत है. इसके लिए सभी संबंधित थानों के थानेदार को ही इस निर्माण कार्य की जिम्मेवारी सौंप दी जाये. उन्होंने कहा कि थानेदार के हाथ में निर्माण की जिम्मेवारी होगी, तो उस बाजार में हर कोई इस काम में पूरे मन से मदद नहीं करेगा. बढ़िया मैटेरियल मिलेगा, हर कोई थाना से रिश्ता अच्छा बनाकर रखना चाहता है. सीएम ने कहा कि पहले थाना भवनों की खराब हालत को देखकर दूर से ही पता चल जाता था. अब हालत काफी बेहतर हुई है.

सभी जिलों में बनेगा एक-एक पोस्टमार्टम हॉउस

राज्य की सभी जिलों में एक-एक पोस्टमार्टम हॉउस बनाया जायेगा. इस योजना की स्वीकृति दे दी गयी है. पोस्ट मार्टम हाउस की हालत बेहद खराब है. कटिहार की कुछ दिनों पहले की घटना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि एक नष्ट हुई लाश का पोस्टमार्टम करने से वहां के डॉक्टरों ने मना कर दिया था. इस तरह की घटना मीडिया में आने के बाद मन को काफी तकलीफ होती है. दिन भर काम करने पर ऐसा कुछ होने से मन दुखी हो जाता है. थानों में गाड़ी समेत ऐसी अन्य जरूरतों के लिए थाना के हिसाब से 25, 15 और 10 हजार रुपये मुहैया करायी जाती है. उन्होंने कहा कि ऐसी फोटो तेजी से ‘वायरल’ हो जाता है. ऐसे वायरल बड़ी खराब बीमारी होती है, लेकिन आजकल तो फोटो वायरल होने लगा है.

बिहार मजाक उड़ाने लायक नहीं, सीखने लायक

सीएम ने कहा कि बिहार मजाक उड़ाने लायक नहीं, यहां से बहुत कुछ सीखने लायक है. आजकल बाहरी लोग नहीं, बल्कि राज्य के ही लोग इस तरह का काम करने लगे हैं. यह कैसी मानसिकता है, बेहद अफसोसजनक स्थिति है. अपने ही राज्य की छवि को खराब करने में जुटे हैं. हाल में एक बाहरी व्यक्ति ने मजाक उड़ाया था, जिसका उन्हें अच्छा खासा जवाब मिल गया. उन्होंने कहा कि मैं काम के जरिये जवाब देना चाहता हूं. बहुत चीजों का उत्तर नहीं देना ही अच्छा होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें