27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नयी इबारत लिखेगा कृषि अनुसंधान संस्थान

बरही/हजारीबाग : गौरिया करमा कृषि अनुसंधान संस्थान आइसीएआर की महत्वपूर्ण इकाई है. बरही के गौरिया करमा में 1000 करोड़ की लागत से राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान संस्थान बनेगा. यह भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के तहत आता है, जो देश में कृषि अनुसंधान, शिक्षा तथा प्रसार को गति देनेवाली भारत सरकार की शीर्ष स्वायत्तशासी संस्था है. देश […]

बरही/हजारीबाग : गौरिया करमा कृषि अनुसंधान संस्थान आइसीएआर की महत्वपूर्ण इकाई है. बरही के गौरिया करमा में 1000 करोड़ की लागत से राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान संस्थान बनेगा. यह भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के तहत आता है, जो देश में कृषि अनुसंधान, शिक्षा तथा प्रसार को गति देनेवाली भारत सरकार की शीर्ष स्वायत्तशासी संस्था है.
देश में 100 से अधिक शोध संस्थान, 71 कृषि विश्वविद्यालय तथा 642 कृषि विज्ञान केंद्र कार्यरत हैं. परिषद के कार्य क्षेत्र में प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, फसल विज्ञान, पशु विज्ञान, मात्स्यिकी, बागवानी विज्ञान, बायो इंजीनियरिंग शामिल हैं. गौरिया करमा कृषि अनुसंधान संस्थान में उपरोक्त विषयों की शिक्षा व शोध की व्यवस्था होगी.
गौरिया करमा का परिचय
बरही प्रखंड अंतर्गत गौरिया करमा पहले से ही देश का एक महत्वपूर्ण पशुपालन प्रक्षेत्र रहा है. लगभग 2400 एकड़ में फैले इस प्रक्षेत्र में रेड सिंधी की लुप्त होती नस्ल को बचाने की योजना पर बरसों काम किया जाता रहा है. इस प्रक्षेत्र में सूकर पालन भी होता था.
पशुचारा का उत्पादन होता था. बिहार पशुपालन घोटाला के बाद गौरिया करमा प्रक्षेत्र की स्थिति दयनीय हो गयी. 2006 में प्रक्षेत्र की 1700 एकड़ भूमि पर बिरसा कृषि विश्वविद्यालय, रांची के बीज उत्पादन एवं अनुसंधान केंद्र की स्थापना हुई. आइसीएआर के राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान संस्थान के निर्माण के लिए बिरसा कृषि उत्पादन अनुसंधान क्षेत्र की एक हजार एकड़ भूमि स्थानांतरित की गयी है. गौरिया करमा कृषि पशुपालन के क्षेत्र में पहले से ही अहम स्थान रखता आया है. नया संस्थान बन जाने से इस क्षेत्र का महत्व और बढ़ जायेगा.
गौरिया करमा की तसवीर बदलेगी
गौरिया करमा कृषि अनुसंधान संस्थान का परिसर 1000 एकड़ का होगा. परिसर के अंतर्गत कृषि से संबंधित विभिन्न विषयों की स्नातकोत्तर शिक्षा व पीएचइडी के लिए अनुसंधान की व्यवस्था होगी. परिसर में शिक्षण संस्थान, आवासीय परिसर, प्रशासनिक भवन, मार्केट स्थल, व कई संस्थान का निर्माण होगा. इस संस्थान के आने से गौरिया करमा की तसवीर बदल जायेगी. क्षेत्र का शहरीकरण होगा.
हजारीबाग को कृषि हब बनाने का सपना पूरा
केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा
बरही : बरही के चकुराटांड़ में आयोजित हार्टी संगम 2015 रविवार को संपन्न हो गया. समापन समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि हजारीबाग जिले को कृषि हब बनाने का सपना पूरा हुआ.
जिले के अलावा पूरे राज्य को गौरिया करमा में खुलने जा रहे अनुसंधान केंद्र का लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा : मैं भी यहां के किसानों की तरह किसान का बेटा हूं. अपने आवास डेमोटांड़ में छह एकड़ भूमि पर वर्षो से खेती कर रहा हूं. इसीलिए यहां के किसानों का दर्द समझता हूं.
तरक्की के नये रास्ते तय करेगा झारखंड : सीएम
बरही : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड सरकार के छह माह का लेखा-जोखा प्रधानमंत्री व जनता के समक्ष रखा़ रघुवर दास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत संबोधन में उन्हें विकास और सुशासन के अग्रदूत व गरीब किसानों का मसीहा बताया.
मुख्यमंत्री ने झारखंड की 3.25 करोड़ जनता की ओर भी प्रधानमंत्री व केंद्रीय कृषि मंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा : पूर्वी भारत का महत्वपूर्ण कृषि अनुसंधान केंद्र झारखंड के हजारीबाग में खोला गया़ उन्होंने कहा कि कई योजनाएं झारखंड के विकास के लिए केंद्र द्वारा दी जा रही हैं.
इससे झारखंड तरक्की के नये रास्ते तय करेगा. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि भाई नरेंद्र मोदी ने झारखंड की जनता से चुनाव के दौरान कहा था : पूर्ण बहुमत दें, संपूर्ण विकास देंग़े
नरेंद्र मोदी की बातों पर विश्वास करके जनता ने झारखंड में पूर्ण बहुमत की सरकार बनायी़ श्री दास ने कहा कि छह माह के शासन में नये हाइकोर्ट और विधानसभा भवन का शिलान्यास किया. 28 माह में दोनों भवन बन कर तैयार हो जायेंग़े रघुवर दास ने कहा कि 50 हजार करोड़ का निवेश के लिए करार हुआ है़ एनटीपीसी के साथ करार करके चार हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन बढ़ाया जायेगा़
सीसीएल सीएसआर के तहत राज्य में खेल विश्वविद्यालय खोलने पर कार्य कर रहा है़ रघुवर दास ने सरकार की उपलब्धियों के बारे में कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त राज्य बनाने में सफल हुए हैं. भ्रष्टाचार निरोधक टीम ने घूस लेने वाले अधिकारी व कर्मियों को पकड़ने का काम किया है़ हम राज्य को गुजरात व महाराष्ट्र की तरह बनायेंग़े
लोगों का पेट भरेगा किसानों की जेब भरेगी : राधा मोहन सिंह
बरही : केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि केंद्र ने किसानों के लिए कई बड़ी योजनाओं की शुरुआत की है. गौरिया करमा कृषि अनुसंधान केंद्र में कृषि वैज्ञानिक शिक्षित होंगे और देश के अन्य राज्य में भेजे जायेंगे.
वे किसानों को नयी तकनीक के साथ खेती करने की विधि बतायेंगे. इससे आम लोगों का पेट भरेगा और किसानों की जेब भरेगी. यह केंद्र झारखंड के साथ-साथ बिहार के किसानों को भी लाभ पहुंचायेगा. समारोह में राज्य के कृषि मंत्री रणधीर सिंह, विधायक जानकी यादव सहित कई प्रमुख लोग उपस्थित थे.
चौथी बार हुआ नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम
हजारीबाग : नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री का उम्मीदवार घोषित होने व प्रधानमंत्री बनने के बाद चार बार हजारीबाग जिले का दौरा किया़ जिले के मटवारी गांधी मैदान में लोक सभा और विधानसभा में दो चुनावी सभाओं को संबोधित किया़
20 फरवरी 2015 को कोडरमा-हजारीबाग रेलवे लाइन परियोजना को हरी झंडी दिखा कर यात्री ट्रेन को रवाना किया़ 28 जून 2015 को चौथी बार हजारीबाग जिले के चकुराटांड़ में राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान केंद्र के आधारशिला कार्यक्रम में भाग लिया.
बरही में तीसरे पीएम के रूप में मोदी आये
हजारीबाग : आजादी के बाद से अभी तक बरही में तीन प्रधानमंत्री आ चुके हैं. सबसे पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू 1956 में बरही आये थ़े डीवीसी डैम व बरही जवाहर पुल का भ्रमण किया था़
1971 में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने वर्तमान में बरही चौक के समीप सरकारी बस स्टैंड (उस समय बरही फुटबॉल मैदान था) पर चुनावी सभा को संबोधित किया था़ तीसरे प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी ने बरही में कृषि अनुसंधान केंद्र के शिलान्यास कार्यक्रम में हिस्सा लिया.
सुबह से ही सभास्थल पर आने लगी थी भीड़
बरही : बरही के रसोइया धमना मैदान में सुबह से ही दर्शकों की भीड़ उमड़ने लगी थी. सुबह आठ बजे से ही आसपास को क्षेत्रों के अलावा चतरा, कोडरमा, रामगढ़, हजारीबाग, गिरिडीह, धनबाद, गया, बाराचट्टी सहित कई जिलों से लोगों का आना शुरू हो गया था. हर व्यक्ति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देखने तथा उनका भाषण सुनने के लिए आतुर था. सभा स्थल तक पहुंचने के लिए जीटी रोड से दो सड़कों का निर्माण कराया गया था. एक सड़क से केवल वीआइपी तथा उच्चधिकारियों का आना-जाना था, जबकि दूसरी सड़क आम लोगों व स्थानीय नेताओं के लिए बनाया गया था.
प्रधानमंत्री का हेलीकॉप्टर दो अन्य हेलीकॉप्टरों के साथ 11.45 बजे हेलीपैड पर उतरा. हेलीपैड से प्रधानमंत्री झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास, मंत्री सीपी चौधरी, शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव, हजारीबाग के सांसद जयंत सिन्हा की अगुवाई में मंच पर पहुंचे. प्रधानमंत्री ने हाथ हिला कर लोगों का अभिवादन किया. सभा स्थल पर उमड़ी हजारों की भीड़ ने ताली बजा कर मोदी का स्वागत किया.
चाक-चौबंद थी सुरक्षा व्यवस्था : प्रधानमंत्री के सभा स्थल के चारों ओर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा की व्यवस्था थी. सभा स्थल पर पहुंचने के लिए आम लोगों को निर्धारित स्थान पर बैठने का निर्देश दिया जा रहा था. सभा स्थल पर पहुंचनेवाले मंत्रियों एवं विधायकों के लिए अलग से जांच की व्यवस्था की गयी थी.
लगभग चार किलोमीटर इलाके में पूरी तरह से पुलिस बल को तैनात किया गया था. एसपी अखिलेश झा, बरही डीएसपी अविनाश कुमार, डीएसपी राजकुमार मेहता, डीएसपी संजय कुमार सहित कई पुलिस अधिकारी सभा स्थल पर घूम-घूम कर सुरक्षा का जायजा ले रहे थे. सभा स्थल पर जिले के तमाम अधिकारियों व कर्मचारियों को तैनात किया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें