39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

योग जोड़ेगा पूरी दुनिया को : अमित शाह

पटना में मोइनुल हक स्टेडियम में योग कार्यक्रम, बोले शाह पटना : चुनाव आयोग की पहरेदारी और कड़ी सुरक्षा के बीच भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने रविवार की सुबह योग किया. मोइनुल हक स्टेडियम में जेवीजी पैवेलियन की ओर बने मुख्य मंच पर अमित शाह के […]

पटना में मोइनुल हक स्टेडियम में योग कार्यक्रम, बोले शाह

पटना : चुनाव आयोग की पहरेदारी और कड़ी सुरक्षा के बीच भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने रविवार की सुबह योग किया. मोइनुल हक स्टेडियम में जेवीजी पैवेलियन की ओर बने मुख्य मंच पर अमित शाह के साथ विधानसभा में विपक्ष के नेता नंदकिशोर यादव के अलावा प्रमुख भाजपा नेता बैठे रहे.

इधर, मैदान में बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव, पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता राज्यमंत्री रामकृपाल यादव समेत भाजपा नेताओं ने योग किया. इस मौके पर न तो अमित शाह ने और न ही दूसरे भाजपा नेताओं ने कोई राजनीतिक चर्चा की. पूरे आयोजन की जिला प्रशासन की ओर से वीडियोग्राफी करायी गयी. डेढ़ घंटे तक चले इस कार्यक्रम में हजारों लोगों ने योग की विभिन्न क्रियाओं को किया.

इस योग कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद अमित शाह ने कहा कि हमारी इस महान प्राचीन परंपरा को पूरी दुनिया ने आज तवज्जो दी. योग पूरी दुनिया को जोड़ेगा. संघर्ष के इस दौर में योग के जरिये भारत की ‘ वसुधैव कुंटुंबकम’ की पकिल्पना पूरी दनियां में मजबूत होगी. पूरी दुनिया ने योग की महत्ता की स्वीकारा और इससे भारतीय संस्कृति का पताका पूरी दुनिया में फहरायी.

श्री शाह ने कहा कि आज पूरा विश्व योग दिवस मना रहा है. योग हमारी प्राचीन संस्कृति की धरोहर है. समय-समय ऋषि मुनियों ने इसे संशोधित व संरक्षित करते रहे. औषधि के बिना भी कैसे हमारा जीवन, मन व शरीर स्वस्थ रह सकता है यह योग बताता है और इस विचार को पूरी दुनिया ने स्वीकारा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 जून, 2014 को संयुक्त राष्ट्र संघ में योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा और 175 देशों ने इसे स्वीकारा. 21 जून साल का सबसे लंबा दिन होता है और इस दिन भगवान सूर्य नारायण की ऊर्जा अन्य दिनों की तुलना में अधिक मिलती है, इसलिए इस दिन को योग दिवस के रूप में चुना गया. मानव की आतंरिक ऊर्जा को वैज्ञानिक तरीके के कैसे उपयोग किया जाये, यह हमें योग बताता है.

मन व बुद्धि को जोड़नेवाला योग अब पूरी दुनिया को जोड़ेगा. उन्होंने योग को पूरी दुनिया में महत्ता दिलाने के लिए प्रधानमंत्री को बधाई दी. उन्होंने भगवान से प्रार्थना किया कि योग व उसके विचार के जरिये पूरे विश्व का कल्याण हो.

इस मौके पर सांसद सीपी ठाकुर, विधायक प्रेमरंजन पटेल, रामेश्वर चौरसिया, नीतीन नवीन, विधान पार्षद सूरज नंदन मेहता, संजय मयूख, किरण धई सुषमा साहू अशोक भट्ट आदि ने भी योग किया.

अमित शाह ने खुद नहीं किया योग

अमित शाह कार्यक्रम स्थल पर सुबह 6:17 बजे पहुंचे. मंच पर आने के बाद लोगों का अभिवादन किया और फिर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया. उन्होंने योग पर चर्चा की, पर खुद योग नहीं किया. हालांकि, वह पूरे कार्यक्रम के दौरान 7:40 बजे तक मंच पर बैठे रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें