31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राजनाथ ने राज्य सरकार के राहत कार्य पर जताया संतोष, कहा संकट में बिहार के साथ

राजनाथ ने राज्य सरकार के राहत कार्य पर जताया संतोष, कहा नीतीश ने भी तत्काल पहल के लिए केंद्र सरकार को दिया धन्यवाद राज्य सरकार की रिपोर्ट पर हर संभव मदद देगा केंद्र अजीत पूर्णिया : केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को तूफान प्रभावित क्षेत्र के हवाई सर्वेक्षण के बाद कहा कि सचमुच […]

राजनाथ ने राज्य सरकार के राहत कार्य पर जताया संतोष, कहा
नीतीश ने भी तत्काल पहल के लिए केंद्र सरकार को दिया धन्यवाद
राज्य सरकार की रिपोर्ट पर हर संभव मदद देगा केंद्र
अजीत
पूर्णिया : केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को तूफान प्रभावित क्षेत्र के हवाई सर्वेक्षण के बाद कहा कि सचमुच बहुत क्षति हुई है. केंद्र इस संकट की घड़ी में पूरी तरह बिहार सरकार के साथ है. क्षति का आकलन किया जा रहा है. जो भी जरूरत होगी, केंद्र देगा. गृह मंत्री के साथ मौजूद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि क्षति का आकलन किया जा रहा है.
यदि ऐसा लगेगा कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के प्रावधानों से अधिक राशि की जरूरत है, तो केंद्र सरकार से मांग की जायेगी. उन्होंने केंद्र सरकार की तत्काल पहल की सराहना भी की और गृह मंत्री को आश्वस्त करते हुए कहा कि आपदा के तुरंत बाद राहत कार्य शुरू कर दिया गया है. राजनाथ सिंह ने घटना के तुरंत बाद राज्य सरकार की ओर से शुरू किये गये राहत कार्य पर संतोष जताया.
गृह मंत्री का विमान चूनापुर सैन्य हवाई अड्डे पर सुबह 11 बजे उतरा. इसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, कृषि मंत्री राधामोहन सिंह, दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद के साथ राजनाथ सिंह ने तूफान प्रभावित क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण किया. दोपहर तीन बजे हवाई सर्वेक्षण से लौटने के बाद पत्रकारों से बातचीत में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हवाई सर्वेक्षण में जो देखा, वह बता रहा है कि काफी क्षति हुई है.
मकई व अन्य फसलें बरबाद हो गयी हैं. पशुधन के साथ ही जन-धन की भी क्षति हुई है. आम की फसल इस बार बहुत अच्छी थी, लेकिन अब कुछ भी नहीं बचा है. लोग आवासविहीन हो गये हैं. जानकारी मिली कि जिनकी मौत हुई है, उन्हें तत्काल चार-चार लाख रुपये की सहायता दी गयी है. यह जानकार संतोष हो रहा है. केंद्र पूरी तरह बिहार सरकार के साथ है. जो भी जरूरत होगी, उसे हम मुहैया करायेंगे.
अब मिल रही है अधिक राशि
पत्रकारों से बातचीत में राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार ने एनडीआरएफ व एसडीआरएफ के नियमों में भी बदलाव किया है. पहले 50 फीसदी फसल क्षति पर मुआवजा मिलता था, अब 33 फीसदी पर मिलेगा. किसान को पहले से डेढ़ गुना अधिक मुआवजा मिलेगा. श्री सिंह ने कहा कि अब दो हेक्टेयर की क्षतिवाले किसानों को मुआवजा राशि दी जायेगी. पहले मौत पर डेढ़ लाख की मुआवजा राशि दी जाती थी, अब बढ़ा कर चार लाख कर दी गयी है. श्री सिंह ने कहा कि क्षति का आकलन जारी है. रिपोर्ट मुख्यमंत्री दिल्ली जाकर देंगे. हम आश्वास्त करते हैं कि केंद्र सरकार इस संकट की घड़ी में पूरी तरह साथ है, ताकि जनता को संकट से उबारा जा सके.
सीएम ने पीएम से की बात मांगी विशेष सहायता
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार की रात दिल्ली पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटल से फोन पर बात की और तूफान से हुई क्षति से निबटने के लिए विशेष सहायता की मांग की. वे शनिवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली और कृषि मंत्री राधामोहन सिंह से मिलेंगे.
सीएम ने पीएम से भी समय मांगा है. यदि समय मिल गया, तो वे पीएम से भी मिलेंगे. इसके अलावा वे अधिकारियों के स्तर पर भी बात करायेंगे. इससे पहले राजनाथ सिंह के साथ हवाई सर्वेक्षण के बाद पूर्णिया में उन्होंने कहा कि पहले भी ओलावृष्टि से क्षति हुई है. उसके हिसाब से किसानों को सब्सिडी दी जा रही थी, लेकिन ऐसी क्षति के लिए कोई तैयार नहीं था. श्री कुमार ने केंद्र की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे विकट समय पर प्रधानमंत्री ने तत्काल बात की. इसके बाद वित्त मंत्री ने भी बात की. गृह मंत्री जायजा लेने पहुंचे. उन्होंने कहा कि राहत का काम शुरू हो गया है.
आगे बढ़ कर सहायता दे रहे हैं. क्षति का आकलन जारी है. यदि ऐसा लगेगा कि एनडीआरएफ व एसडीआरएफ के प्रावधानों से अधिक राशि की जरूरत है, तो हमकेंद्र से मांग करेंगे. अगले दो-तीन दिनों में केंद्र सरकार को क्षति आकलन की रिपोर्ट सौंप दी जायेगी.
तेज आंधी से गया में दो की मौत, पूर्णिया में बारिश से दहशत
तीन पहले आये तूफान से मची तबाही का दर्द कम भी नहीं हुआ था कि शुक्रवार देर शाम आयी आंधी-पानी ने एक बार फिर क्षति पहुंचायी. गया में दो की मौत हो गयी, जबकि गोपालगंज में 17 से अधिक घायल हो गये. पूर्णिया में भी हवा के साथ हल्की बारिश हुई, जिससे वहां दशहत फैल गयी. पटना में भी तेज हवा चली.
आज व कल भी आंधी की आशंका
मौसम विज्ञान केंद्र, पटना ने अगले दो दिनों में आंधी-पानी आने की आशंका जतायी है. ओले भी गिर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें