36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

समाजवादी जुटे, तो जंगलराज-दो कहने लगे

चंद्रशेखर जयंती : सीएम ने किया पूर्व पीएम की प्रतिमा स्थापना कार्य का शिलान्यास, इधर लालू बोले पार्टी मीटिंग में टुकुर-टुकुर ताकते हैं लाल कृष्ण आडवाणी पूरे देश में भाजपा को दिखायेंगे आईना पटना : पूर्व प्रधानमंत्री स्व चंद्रशेखर की राजकीय समारोह के साथ बिहार में जयंती मनायी गयी. बहादुरपुर हाउसिंग कॉलोनी पार्क नंबर दो […]

चंद्रशेखर जयंती : सीएम ने किया पूर्व पीएम की प्रतिमा स्थापना कार्य का शिलान्यास, इधर लालू बोले
पार्टी मीटिंग में टुकुर-टुकुर ताकते हैं लाल कृष्ण आडवाणी
पूरे देश में भाजपा को दिखायेंगे आईना
पटना : पूर्व प्रधानमंत्री स्व चंद्रशेखर की राजकीय समारोह के साथ बिहार में जयंती मनायी गयी. बहादुरपुर हाउसिंग कॉलोनी पार्क नंबर दो में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्व. चंद्रशेखर की आदमकद प्रतिमा स्थापित करने और पार्क के सौंदर्यीकरण का शिलान्यास किया. आठ जुलाई स्व. चंद्रशेखर की पुण्यतिथि पर उनकी आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया जायेगा.
वही राजद कार्यालय में आयोजित जयंती समारोह में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा कि उत्तरप्रदेश के तर्ज पर बिहार में भी चंद्रशेखर जयंती पर सरकारी अवकाश घोषित होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि इसको लेकर वह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात करेंगे. राज्य सरकार द्वारा चंद्रशेखर की प्रतिमा स्थापित करने के लिए भूखंड देने के निर्णय की सराहना की. साथ ही कहा कि छपरा-गोपालगंज के रास्ते पर भी राज्य सरकार से उनकी प्रतिमा स्थापित करने के लिए भूखंड की मांग की जायेगी.
राजद कार्यालय में आयोजित चंद्रशेखर के जयंती समारोह में कहा कि देश में उनको युवा तुर्क नेता के नाम से जाना जाता है. जिस जिला में उनका जन्म हुआ, उसे लोग बागी बलिया के नाम से जानते हैं. उनके निधन के बाद जब दिल्ली में समाधि स्थल को लेकर जमीन नहीं दी जा रही थी, तो उन्होंने तत्कालीन रेल मंत्री की हैसियत से भारत सरकार से दिल्ली में ही समाधि स्थल बनवाया. वह सहज वक्ता व छोटे नेताओं को आगे बढ़ाने में आगे रहते थे. जब उन पर बेवजह केस हुआ तो कोई झांकना नहीं था, उस वक्त चंद्रशेखर किसी की परवाह किये बगैर जेल में मिलने आये. उन्होंने कहा कि अब नेता नहीं रहते तो उनके परिवार का ख्याल रखनेवाला भी कोई नहीं रह गया है.
पर मुलायम सिंह यादव ने चंद्रशेखर के बेटे को राज्यसभा, ब्रजभूषण तिवारी की बेटी और बहादुर मोहन सिंह के बेटी को बुला-बुला कर जगह दी. अब सिद्धांत व विचार नहीं रह गया है. भाजपा व लालकृष्ण आडवाणी का नाम लिये बगैर लालू प्रसाद ने कहा कि जिस व्यक्ति को हमने गिरफ्तार करवाया, वह व्यक्ति जब पार्टी की मीटिंग होती है, तो टुकुर-टुकुर ताकता रहता है.
समाजवादी लड़ते-लड़ते इकट्ठा हो गये हैं, तो जंगलराज-दो कहता है. नीतीश के साथ पूरा हिस्सा आ गया तो उधर मोदी ही रह गया. पूरे देश में भाजपा को आईना दिखाया जायेगा. मौके पर पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह ने चंद्रशेखर की जयंती पर सरकारी अवकाश घोषित कराने की मांग लालू प्रसाद से की. उन्होंने कहा कि वे व्यक्ति नहीं बल्कि उससे ऊपर मनीषी व फकीर भी थे.
किसी से उनकी दुश्मनी नहीं थी. बिहार में मुख्यमंत्री के तीन दावेदार लालू प्रसाद, रामसुंदर दास व रघुनाथ झा थे, तो उन्होंने रघुनाथ झा को मदद कर अप्रत्यक्ष रूप से लालू प्रसाद को सरकार बनाने में मदद की थी.
सदन में वह किसी भी व्यक्ति के साथ खड़े हो जाते थे. इस मौके पर राजद के प्रदेश अध्यक्ष डा रामचंद्र पूव्रे, कांति सिंह, इलियास हुसैन, श्रीभगवान सिंह कुशवाहा आदि थे.
, मनोज कुमार सिंह, तनवीर हसन, भाई वीरेंद्र, शिवचंद्र राम, नागेंद्र सिंह आदि नेताओं ने संबोधित किया. मौके पर विधायक चंद्रशेखर, पार्टी प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव, प्रमोद कुमार सिन्हा आदि मौजूद थे.
विलय से आयेगा दो-तिहाई बहुमत : लालू
पटना : राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद ने कहा कि समाजवादी परिवार के अभी हुए विलय से विधानसभा चुनाव में दो-तिहाई बहुमत आयेगा. इसको लेकर निष्पक्ष लोग भी बात कर रहे हैं. अभी कांग्रेस व वामदलों से भी बात की जायेगी. विलय को लेकर भाजपावाले भी खुश है. वे लोग भी मोदी को मैसेज देना चाहते है.
जिस तरह भाजपा ने दिल्ली में मैसेज दिया था. दिल्ली से शुक्रवार को पटना पहुंचे लालू प्रसाद ने 10 सकरुलर रोड में अपने अंदाज में विलय की व्याख्या की. दोनों दलों के नेताओं को यह कह कर हड़काया कि जदयू और राजद नेताओं की छंटनी भी होगी.
लालू ने कहा कि अब तो सभी जिलों में पार्टी का एक ही जिलाध्यक्ष होगा. साथ ही यह कहते हुए पुचकारा कि जिन नेताओं को टिकट नहीं मिलेगा, उन सबको जोड़ कर नयी जिम्मेवारी सौंपी जायेगी. किसी को चेयरमैन तो किसी को एमएलसी व संगठन में जिम्मेवारी सौंपी जायेगी. ऐसे में अगर किसी को सिर्फ टिकट का इंट्रेस्ट रह जायेगा, वह खुद छंट जायेगा. भाजपा जनता परिवार के विलय के बाद एनडीए के घटक दलों में एका की मांग पर कहा कि सभी बारगेन करने में लगे हैं कि किसी तरह कुछ सीटें मिल जाये.
पासवान का नाम लिये बगैर कहा कि वह कुटुर-कुटुर दाना खा रहे हैं. भाजपा ने तो सभी को पत्ता पर दाना दे दिया है. मूल प्रसाद तो देवता ही खायेंगे. राजद प्रमुख ने कहा कि उन्होंने विलय की घोषणा के बाद पार्टी के चिह्न् को फ्रिज करने के लिए आवेदन नहीं दिया है. अब तो एक ही चिह्न् निर्धारित होगा.
ऐसे में अपने-अपने चुनाव चिह्न् पर लड़ने का सवाल ही नहीं है.
अगर ऐसा कोई कहता है तो वह उल्लू ही होगा.
नरेंद्र मोदी के बहादुर शासन में कश्मीर में लग रहे पाक के नारे : जम्मू- कश्मीर में पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाये जाने पर लालू प्रसाद ने कहा कि यह तो नरेंद्र मोदी व भाजपा के बहादुर शासनकाल में ही हो सकता है. अभी तक ऐसा नहीं हुआ था. जम्मू -कश्मीर भारत का अंग है.
उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर सभी पार्टी की मीटिंग प्रधानमंत्री बुलावे. उसमें इस मुद्दे पर बात हो. चुनाव के पहले तो कहते थे कि पाकिस्तान के आंख में आंख मिला कर बात करनेवाला कोई नहीं है. अब आंख क्यों नहीं मिला रहे हैं. वहां के गिलानी जैसे नेताओं को जेल जाने व बाहर आने का परवाह नहीं है. वहां पर होनेवाले प्रदर्शन से यह बात पता चल रहा है कि पाकिस्तान के प्रति कैसा लगाव है. इसपर सोचने की आवश्यकता है.
सत्ता पाने के लिए भाजपा के खोखले दावे : नीतीश
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भाजपा पर निशाना साधा है. जम्मू कश्मीर से जुड़े एक सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा सत्ता के लालच में हर उन चीजों से समझौता कर रही है, जिसके खिलाफ अब तक वे बोलते रहे थे.
जनसंघ के समय से जो उनका मत था, उसके विपरीत सत्ता के लोभ में उन्होंने जम्मू कश्मीर में गंठबंधन किया. आज हमलोग देख रहे हैं कि नया-नया रिकॉर्ड बन रहा है. सरकार के रहते वहां पर भारत विरोधी काम हो रहा है. भाजपा को ही जवाब देना होगा. पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की जयंती समारोह के बाद उन्होंने कहा कि भाजपा कहती थी कि राष्ट्र कमजोर हो रहा है, इसे मजबूत करेंगे. देशभक्ति का दावा करते थे, देश की रक्षा करेंगे. अब तो जो कुछ नहीं होता था वह सब कुछ हो रहा है. सीएम ने कहा कि जब से भाजपा ने जम्मू कश्मीर में अनैतिक गंठबंधन किया है, तब से वहां भारत विरोधी गतिविधियां बढ़ गयी हैं.
भाजपा ने मजबूत सरकार बनाने का दावा किया था. प्रधानमंत्री ने कहा था कि सरकार इतनी मजबूत बनेगी कि पाकिस्तान व चाइना में जलजला आ जायेगा, लेकिन जो कुछ भी जम्मू कश्मीर में हो रहा है इस हालात के जिम्मेदार कौन हैं? भाजपा ने शुरू से ही हवा-हवाई बातें कहीं, जो कभी धरातल पर उतर ही नहीं सकती. जनता परिवार से जुड़े सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मुलायम सिंह यादव को नये दल का अध्यक्ष बनाया गया है. जो भी औपचारिकताएं हैं वे उसे पूरा करेंगे.
राजकीय समारोह के साथ मनेगी जयंती
बहादुरपुर हाउसिंग कॉलोनी में पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के चित्र पर श्रद्धांजलि देने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हर साल 17 अप्रैल को चंद्रशेखर की जयंती पूरे राजकीय समारोह के साथ मनायी जायेगी. उन्होंने कहा कि देश की राजनीति में जो स्थान चंद्रशेखर जी का था उसे भुलाया नहीं जा सकता. छात्र जीवन से ही वे सक्रिय राजनीति में रहे.
वे युवा तर्क नेता के रूप में जाने जाते थे. कांग्रेस में रहते हुए भी अपनी बात को वे बेबाक रूप से रहते थे. वे व्यवस्था के खिलाफ आवाज उठाते रहे. उनसे बहुत कुछ सीखने का मौका मिला. वे संसदीय परंपरा के रक्षक थे. संसदीय परंपरा से हट कर दूसरे रास्ते पर भटकते लोगों को देखते तो वे आगाह करते थे. भटकाव से दुखी रहते थे. स्व. चंद्रशेखर स्पष्टवादिता के लिए विख्यात थे.
आपातकाल के दौरान वे जेल गये. 1977 में जब जनता पार्टी बनी तब से वे जनता पार्टी के अध्यक्ष भी बने. ऐसे महापुरुषों की प्रतिमा लगायी जाने से आने वाली पीढ़ी को प्रेरणा मिलेगी. समारोह में प्रदेश जदयू अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, मंत्री विजय कुमार चौधरी ,मंत्री श्याम रजक, मंत्री दामोदर रावत, मंत्री जय कुमार सिंह, मंत्री लेसी सिंह, पूर्व विधायक मिथिलेश कुमार सिंह, राज्य नागरिक परिषद् के महासचिव छोटू सिंह, युवा जदयू नेता मुकेश कुमार सिंह आदि थे.
, सामाजिक कार्यकर्ता कंचन माला चौधरी, शिवशंकर निषाद, डॉ जितेन्द्र सिंह, एम. के. मधु सहित अनेक सामाजिक व राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने स्व. चंद्रशेखर को नमन किया.
शुचिता के प्रतीक थे चंद्रशेखर : मंगल पांडेय
पटना. चंद्रशेखर सार्वजनिक जीवन में शुचिता के प्रतीक थे, वह समाज के अंतिम व्यक्ति की आवाज थे. मुङो अपने जीवन में उनसे तीन चार बार मिलने का अवसर प्राप्त हुआ, जिसमें उनकी सहजता ने काफी प्रभावित किया. ये बातें भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडे ने कही. वे स्वामी सहजानंद सरस्वती सामाजिक न्याय मंच के बैनर तले पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की 88 वीं जयंती पर बीआइए सभागार में बोल रहे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें