32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

संसद में घमासान: गूंजा ‘अरहर मोदी, अरहर मोदी’

नयी दिल्ली : लोकसभा में गुरुवार को महंगाई पर विपक्ष और सरकार के बीच जम कर घमसान हुआ. बढ़ती कीमतों को रोकने में असफल होने के विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि देश में थोक महंगाई घट रही है. जेटली ने कहा कि कांग्रेस नीत संप्रग सरकार […]

नयी दिल्ली : लोकसभा में गुरुवार को महंगाई पर विपक्ष और सरकार के बीच जम कर घमसान हुआ. बढ़ती कीमतों को रोकने में असफल होने के विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि देश में थोक महंगाई घट रही है. जेटली ने कहा कि कांग्रेस नीत संप्रग सरकार से नीतिगत पंगुता की शिकार अर्थव्यवस्था और दोहरे अंकों वाली मुद्रास्फीति दर विरासत में मिलने के बावजूद हमने कीमतों को नियंत्रण में रखा. वित्त मंत्री ने कहा कि इस साल अच्छी बरसात होने से अर्थव्यवस्था मजबूत होगी और कीमतें और नियंत्रण में आयेंगी. दाल की पैदावार दो करोड़ टन होने के संकेत से इसकी कीमतों में भी कमी आयेगी.

उन्होंने कहा कि केवल यह कहना कि तारीख बता दें कि कीमत कब कम होगी, यह ठीक नहीं है. हमें नीतियां बनानी होंगी, जिससे पैदावार बढ़े. हमने ऐसी नीतियां बनायी हैं, जिनसे किसान दाल का उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित होंगे. लोकसभा में मूल्यवृद्धि के बारे में नियम 193 के तहत चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए जेटली ने कहा वैश्विक मंदी की स्थिति के बाद भी पिछले दो वर्षो में हम तेज गति से आगे बढ़े हैं. उन्होंने कहा कि पूरे दुनिया में मंदी छायी हुई थी. उभरती अर्थव्यवस्थाओं की स्थिति ठीक नहीं थी.

भारत के बारे में नकारात्मक धारणा बनी हुई थी. ऐसे हालात में हमने सत्ता संभाली और इस सब के बावजूद भारत दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना हुआ है. इससे पहले विपक्ष ने राजग सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि केंद्र की गलत नीतियों के कारण महंगाई सुरसा के मुंह की तरह बढ़ रही है और आम जनता बेहाल है. लोकसभा में मूल्यवृद्धि के मुद्दे पर चर्चा की शुरुआत करते हुए माकपा के पी करुणाकरन ने कहा कि पिछले दो सालों में महंगाई बेकाबू हो गयी है.

हमें विरासत में दोहरे अंक की मुद्रास्फीति मिली थी. हमारी सरकार बनने के बाद से मुद्रास्फीति नियंत्रण में है. संप्रग शासनकाल के अंतिम दो वर्षों में मुद्रास्फीति 10 से 12% के बीच थी.
अरूण जेटली, वित्तमंत्री


‘अरहर मोदी, अरहर मोदी’

दाल की कीमतों को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधतेे हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को उन पर लोकसभा चुनाव के दौरान किये गये महंगाई कम करने के वादे को पूरा नहीं करने का आरोप लगाया. राहुल ने कहा कि मोदी ने चुनाव के दौरान लोगों से कहा था कि वे उन्हें प्रधानमंत्री नहीं बल्कि चौकीदार बनायें, लेकिन आज उनकी नाक के नीचे दाल की चोरी हो रही है और वे एक शब्द नहीं कह रहे हैं. उन्होंने ‘हर हर मोदी , घर घर मोदी’ के नारे का परोक्ष जिक्र करते हुए कटाक्ष किया और कहा, ‘आज गांव-गांव, कस्बे-कस्बे में एक नारा चल रहा है. और वह नारा है ‘अरहर मोदी, अरहर मोदी.’ कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सवाल किया, ‘मोदी जी सदन को वह तारीख बता दीजिए जब दाल-सब्जी की कीमतें कम होंगी.’

उन्होंने कहा कि दो महीने पहले राजग सरकार ने सत्ता में दो साल पूरे होने का जश्न मनाया. समारोह में प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत के बारे में बोला, मेक इन इंडिया के बारे में बोला, लेकिन पूरे समारोह में इस बारे में एक शब्द नहीं बोला कि महंगाई कब कम होगी. कांग्रेस उपाध्यक्ष नेे कहा कि देश की जनता के सामने महंगाई सबसे बड़ा मुद्दा है और प्रधानमंत्री ने एक शब्द नहीं कहा. राहुल ने आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि मई 2014 में टमाटर की कीमत 18 रुपये थी, जो आज 55 रुपये में बिक रहा है. इसी प्रकार उस समय चना दाल 50 रुपये किलो थी और आज यह 110 रुपये की बिक रही है.

मोदी जी वह तारीख बता दीजिए जब दाल सब्जी की कीमतें कम होंगी. आप स्टार्ट अप, स्टैंड अप , चाहे जो मर्जी शुरू कीजिए लेकिन एक ऐसी तारीख बता दीजिए जब कीमतें कम होंगी.
राहुल गांधी, कांग्रेस उपाध्यक्ष

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें