31.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मोदी अंदाज: पीएम ने मुख्य सचिव के साथ की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, इस साल के अंत तक बन जायेगा दीघा पुल

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार को भरोसा दिलाया है कि इस साल के अंत तक दीघा-सोनपुर रेल पुल का काम पूरा हो जायेगा. प्रधानमंत्री ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये राज्य के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह के साथ इस पुल के निर्माण कार्य की समीक्षा की और इसका निर्माण पूरा होने में […]

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार को भरोसा दिलाया है कि इस साल के अंत तक दीघा-सोनपुर रेल पुल का काम पूरा हो जायेगा. प्रधानमंत्री ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये राज्य के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह के साथ इस पुल के निर्माण कार्य की समीक्षा की और इसका निर्माण पूरा होने में हो रही देरी के कारणों की जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने कहा कि यह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की ड्रीम प्रोजेक्ट है. इसमें काफी समय लग रहा है. बिहार के लिए उन्होंने इस पुल को महत्वपूर्ण बताते हुए मुख्य सचिव से कहा कि इसे जल्द पूरा करना होगा.
पहली बार राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के मुख्य सचिव से पूछा कि इस पुल के काम को कब तक पूरा कर लिया जायेगा और इसे पूरा करने में आखिरकार समस्या क्या है? करीब पांच मिनट तक मुख्य सचिव से हुई बातचीत के बाद प्रधानमंत्री ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन से भी बात की.

पीएम के प्रश्नों के जवाब में मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि 2002 में यहां सिर्फ सड़क पुल बनाने का निर्णय किया गया था. 2006 में रेल पुल भी बनाने का निर्णय हुआ. मुख्य सचिव ने इसके निर्माण कार्य के पूरे होने में हो रही देरी के कारणों की जानकारी देते हुए जमीन की समस्या और इसके लिए एनओसी नहीं मिलने का भी जिक्र किया. उन्होंने बताया कि पुल का 80 प्रतिशत काम पूरा हो गया है. साल के अंत तक पुल के साथ-साथ सड़क मार्ग का काम भी पूरा कर लिया जायेगा.

पीएम को उन्होंने आश्वस्त किया कि अस्थायी एलाइनमेंट के साथ जुलाई तक काम पूरा हो जायेगा, जबकि स्थायी एलाइनमेंट के साथ साल के अंत तक पुल का काम पूरा कर लिया जायेगा.

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने प्रधानमंत्री को पुल के उत्तरी भाग में 13 एकड़ और दक्षिणी भाग में छह एकड़ जमीन की समस्या की जानकारी दी और कहा कि दक्षिणी भाग में पुनर्वास का मामला है. पुनर्वास के काम को पूरा करने के बाद रोड बनाने के काम को पूरा किया जा सकेगा. दीघा-सोनपुर पुल के निर्माण की समीक्षा के बाद प्रधानमंत्री ने मुख्य सचिव से स्वच्छता अभियान पर विमर्श किया. मोदी ने कहा कि स्कूलों में शौचालय बनाने के काम को पूरा कर लिया जाये.

मुख्य सचिव ने उन्हें बताया कि राज्य के स्कूलों में जहां शौचालय अर्धनिर्मित या उपयोग के लायक नहीं हैं, वैसे सभी स्कूलों के शौचालयों की मरम्मत का काम जून तक कर लिया जायेगा. राज्य के सभी स्कूलों में शौचालय निर्माण के कार्य को पूरा होने में समय लगने की उन्हें जानकारी दी. अब प्रधानमंत्री प्रत्येक महीने के अंतिम बुधवार को मुख्य सचिवों के साथ केंद्र से जुड़ी परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन, ऊर्जा सचिव प्रत्यय अमृत, भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह समेत अधिकतर विभागों के प्रधान सचिव मौजूद थे.

पीएम : कब तक दीघा-सोनपुर पुल का निर्माण कार्य पूरा होगा?
मुख्य सचिव : अस्थायी एलाइनमेंट के साथ जुलाई तक कार्य पूरा हो जायेगा. स्थायी एलाइनमेंट के साथ साल के अंत तक पूरा कर लिया जायेगा.
पीमएम : पूल निर्माण कार्य पूरा करने में क्या है समस्या?
मुख्य सचिव : 2002 से लगातार योजनाओं में परिवर्तन, जमीन की समस्या और एनओसी मिलने में देरी
पीएम : स्वच्छता अभियान के तहत स्कूलों में शौचालय निर्माण का कार्य कब तक पूरा होगा?
मुख्य सचिव : अर्धनिर्मित और अनुपयोगी शौचालयों की मरम्मत का कार्य इस साल के जून तक पूरा कर लिया जायेगा. सभी स्कूलों में शौचालयों में शौचालय निर्माण में समय लगेगा.
पीएम : ( रेलवे बोर्ड के चेयरमैन से) पुल निर्माण कार्य पूरा होने में क्या समस्या है?
चेयरमैन- दीघा- सोनपुर पुल के दक्षिणी भाग में छह एकड़ जमीन की समस्या है. जहां पुनर्वास के कार्य को पूरा करने के बाद ही सड़क निर्माण के काम को पूरा किया जा सकेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें