34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का मामला: 47 गिरफ्तार, जनजीवन सामान्य

रांची : डोरंडा थाना क्षेत्र के गौस नगर, न्यू साकेत नगर, मणिटोला व पोखरटोली में सोमवार रात हुए हमले, फायरिंग व आगजनी की घटना के बाद मंगलवार को पुलिस ने इलाके में सर्च अभियान चलाया़ पुलिस ने चारों मुहल्लों से दोनों पक्ष के 47 लोगों को गिरफ्तार किया है. कुछ अन्य लोगों को पूछताछ के […]

रांची : डोरंडा थाना क्षेत्र के गौस नगर, न्यू साकेत नगर, मणिटोला व पोखरटोली में सोमवार रात हुए हमले, फायरिंग व आगजनी की घटना के बाद मंगलवार को पुलिस ने इलाके में सर्च अभियान चलाया़ पुलिस ने चारों मुहल्लों से दोनों पक्ष के 47 लोगों को गिरफ्तार किया है. कुछ अन्य लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है.आज जनजीवन सामान्य है दुकानें खुल गयीं हैं और स्कूल भी आज खुले हैं.

डाेरंडा इलाके में हर गली में पुलिस की तैनाती की गयी है़ इलाके को पुलिस छावनी में बदल दिया गया है़ डीसी मनोज कुमार व एसएसपी प्रभात कुमार ने बताया : सुरक्षा के मद्देनजर डोरंडा में 10 अतिरिक्त सीनियर पुलिस अफसरों की तैनाती अलग-अलग सेक्टरों में की गयी है. इसमें दो एसपी दीपक कुमार सिन्हा व संध्या रानी मेहता, दो एएसपी रैंक के अफसर और छह डीएसपी शामिल हैं. तीन डीएसपी को शहर के अन्य हिस्सों में तैनात किया गया है़ पुलिस ने अफवाह और धार्मिक उन्माद फैलानेवाले कुछ लोगों की पहचान की है. उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

अफवाह फैलानेवालों पर होगी कार्रवाई
सर्च अभियान के दौरान पुलिस ने गौस नगर स्थित घटनास्थल से गोली के तीन खोखे बरामद किये हैं. चारों मुहल्ले के कई परिवारों ने अपना घर छोड़ दिया है़ घरों में ताले लटके हैं. डीसी और एसएसपी ने बताया : उपद्रवियों की धर-पकड़ के लिए सर्च अभियान जारी रहेगा. स्थिति प्रशासन के नियंत्रण में है. सोशल मीडिया पर अफवाह फैलानेवालों की भी पहचान की जा रही है. उनके खिलाफ आइटी एक्ट के तहत भी कार्र‌वाई की जायेगी. अधिकारियों ने अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है़ एसएसपी ने बताया : सोमवार की रात की घटना में सिर्फ एक ऑटो को जलाया गया था.
अधिकतर दुकानें बंद रही
सोमवार रात की घटना के बाद डोरंडा इलाके को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है़ मंगलवार सुबह घटना की खबर फैलते ही पूरे शहर में दहशत फैल गयी़ हालांकि बाद में पुलिस की कार्रवाई के बाद माहौल शांत हुआ़ एहतियात के तौर पर प्रबंधन ने स्कूलों में छुट्टियां कर दी़ कुछ जगहों पर पुलिस के जवानों ने भी स्कूल बसों को रोक दिया़ मेन रोड, सर्कुलर रोड, कचहरी रोड, डोरंडा बाजार, हिनू, बहूबजार, अशोकनगर रोड समेत अन्य हिस्सों में आधी से अधिक दुकानें नहीं खुली. डोरंडा और हिनू के इलाके में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा़ सर्च अभियान के बाद डीजीपी डीके पांडेय, रांची के आयुक्त केके खंडेलवाल, डीआइजी अरुण कुमार, सीआरपीएफ के डीआइजी रविंद्र कुमार समेत अन्य अधिकारियों ने चारों मुहल्लों का दौरा किया.
डोरंडा थाना क्षेत्र के विभिन्न इलाकों से धार्मिक उन्माद फैलाने, सरकारी काम में बाधा पहुंचाने, तोड़- फोड़ और फायरिंग की घटना में शामिल होने के आरोप में दोनों पक्ष के 38 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. घटना स्थल से . 315 बोर की गोली के तीन खोखे बरामद किये गये हैं. घटना को लेकर मजिस्ट्रेट की लिखित शिकायत पर केस दर्ज किया गया है. पुलिस हथियार बरामद करने का प्रयास कर रही है.
– प्रभात कुमार, एसएसपी, रांची
20 प्राथमिकी, 124 नामजद
एसएसपी प्रभात कुमार ने बताया : 25 से 28 सितंबर तक हुई घटनाओं को लेकर कुल 20 प्राथमिकी दर्ज की गयी है.15 शहरी और पांच ग्रामीण क्षेत्र के थानों में प्राथमिकी दर्ज की गयी है़ छह-छह मामले चुटिया और डोरंडा थाने में दर्ज किये गये हैं. इन मामलों में 124 लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया गया है. इनमें से 47 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. एसडीओ ने 248 लोगों के खिलाफ धारा 107 के तहत कार्रवाई की है. इनमें 175 लोगों पर वारंट जारी किया गया है. लोगों को अगर कोई जानकारी मिले, तो 100 नंबर पर सूचना देकर पुष्टि कर लें.
पुलिस लाठीचार्ज, भगदड़
मंगलवार सुबह भारी संख्या में पुलिस बल गौस नगर, मणिटोला, पोखरटोली व न्यू साकेत नगर सहित डोरंडा के अन्य इलाकों में पहुंचा़ पुलिस को देख इलाके के लोग गोलबंद होने लगे़ इसके बाद पुलिस ने लाठी चार्ज शुरू कर दिया़ लोग गिरते-पड़ते खेतों की ओर भागने लगे़ इसके बाद पुलिस ने लोगों को गिरफ्तार करना शुरू किया़
एक-एक घर की तलाशी
पुलिस ने सर्च ऑपरेशन के दौरान गौस नगर, मणिटोला, पोखरटोली व न्यू साकेत नगर में गहन छानबीन की़ एक-एक घर की तलाशी ली. इस दौरान कई घरों से युवकों को उठा कर अपने साथ ले गयी़ परिजनों के विरोध के बाद भी नहीं छोड़ा़.
विकासोन्मुख राज्य को कुछ लोग अशांत करना चाहते हैं

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि झारखंड तेजी से विकास की ओर बढ़ रहा है. कुछ असामाजिक लोग विकासोन्मुख राज्य को अशांत करने की कोशिश कर रहे हैं. आठ-नौ माह में राज्य ने जिस गति से विकास किया है, इसे कुछ लोग बाधित करना चाहते हैं. ऐसे लोगों पर सरकार की नजर है. मुख्यमंत्री मंगलवार को सूचना भवन में पत्रकारों से बात कर रहे थे़ उन्होंने कहा : हम जनता से भी सहयोग की अपेक्षा रखते हैं. ऐसे लोगों की सूचना प्रशासन को दें. कुछ शक्तियां हैं, जो नहीं चाहती कि झारखंड में शांति हो, राज्य विकास करे. हमें इन शक्तियों को कुचलना आता है और ऐसे लोगों से कड़ाई से निबटेंगे. रांची के मुद्दे पर बैठक करेंगे. हर मुद्दे पर बात होगी. आम जनता को आश्वस्त करना चाहते हैं कि सरकार जवाबदेह है और अधिकारियों को भी अपनी जवाबदेही का एहसास करा रही है. उन्होंने राज्य में तनाव की स्थिति के दौरान मीडिया की भूमिका की सराहना की. कहा कि आनेवाले समय में सरकार उन सारे लोगों को बेनकाब करेगी, जिन्होंने राज्य में अशांति फैलाने का प्रयास किया है. रांची की जनता भी ऐसे लोगों को बेनकाब करने में सरकार के साथ होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें