26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लक्ष्य का खरीदा गया मात्र चार प्रतिशत धान

फिसड्डी . धान खरीदारी के लक्ष्य पर लगा ग्रहण आरा : भोजपुर जिले में धान की खरीदारी पर ग्रहण लग गया है. जिले में धान की खरीदारी को दो माह होने को है लेकिन अब तक लक्ष्य की तुलना में चार प्रतिशत ही धान खरीदा गया है. शुरुआती दौर में धान में नमी का हवाला […]

फिसड्डी . धान खरीदारी के लक्ष्य पर लगा ग्रहण

आरा : भोजपुर जिले में धान की खरीदारी पर ग्रहण लग गया है. जिले में धान की खरीदारी को दो माह होने को है लेकिन अब तक लक्ष्य की तुलना में चार प्रतिशत ही धान खरीदा गया है. शुरुआती दौर में धान में नमी का हवाला देकर खरीदारी प्रभावित होने का तर्क विभाग की ओर से दिया जाता रहा है. अब मौसम में सुधार होने और नमी कम होने के बाद भी खरीदारी कछुआ चाल से उबर नहीं पाया है, जो कहीं-न- कहीं प्रशासनिक व्यवस्था पर सवाल खड़ा कर रहा है. जानकारी के अनुसार जिले में धान की खरीदारी का लक्ष्य एक लाख ग्यारह हजार मीटरिक टन निर्धारित है. अब तक मात्र 4000 मीटरिक टन धान की ही खरीदारी हो पायी है.
गत माह के अत तक 369.40 मीटरिक टन धान की खरीदारी हुई थी. ऐसे में लक्ष्य हासिल करने पर भी सवाल खड़ा होने लगा है. धान की खरीदारी में तेजी नहीं आने से किसान भी काफी परेशान है. जिले में 157 क्रय केंद्र सक्रिय हैं. स्थिति यह है कि 157 क्रय केंद्रों में से अब तक मात्र आधे पर बोहनी भी नहीं हुई है. वहीं दूसरी तरफ धान की खरीदारी में तेजी नहीं आने से कई किसान बेहाल होकर अपना धान बिचौलियों के हाथों बेच चुके हैं. अब जो किसान बचे भी हैं, वे क्रय केंद्रों की ओर टकटकी लगाये हुए है. क्रय केंद्रों पर नमी के कारण धान नहीं लिये जाने से लाचार किसानों ने एक हजार रुपये से लेकर 1100 रुपये क्विंटल के भाव से अपना धान बेच दिया.
490 किसानों का ही खरीदा गया अब तक धान : जिले में अब तक महज 490 किसानों का ही धान खरीदा गया है. जिला सहकारिता विभाग के आंकड़े के अनुसार 15 हजार से अधिक किसानों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है. इसमें से 7800 किसानों का वेरिफिकेशन भी विभाग द्वारा करा लिया गया है. इतने किसानों वेरिफिकेशन होने के बाद भी अब तक मात्र 490 किसानों का ही धान लिया गया है.
धान खरीद में सुस्ती पर आक्रोश : जिला पर्षद की पूर्व सदस्य मीना कुमारी ने सहार प्रखंड में सरकार द्वारा किसानों सेे धान खरीदने में सुस्ती बरतने पर आक्रोश व्यक्त किया है. कहा है कि किसानों का जल्द-से-जल्द धान नहीं खरीदा गया, तो इसके विरुद्ध आंदोलन किया जायेगा. प्रशासन एवं खरीदार के गलत रवैये के कारण किसानों को सस्ते में व्यापारियों को धान बेचने को मजबूर होना पड़ रहा है. वहीं भाजपा नेता घनश्याम राय ने कहा कि पहले किसानों को निबंधन कराने में परेशानी झेलनी पड़ी, तो अब नमी के नाम पर किसानों के धान की खरीदारी नहीं की जा रही है. यह किसानों के हित में सरकार के सोच का आईना है.
अब खरीदारी में आयी तेजी
पहले धान में नमी के कारण खरीदारी की गति धीमी पड़ी हुई थी. मौसम साफ होने के बाद से नमी कम हुई है. किसान अब क्रय केंद्रों पर आ रहे हैं. पहले की तुलना में खरीदारी में तेजी आयी है. इसमें और तेजी के लिए प्रशासनिक स्तर पर कार्रवाई की जा रही है.
मनोज कुमार सिंह, जिला सहकारिता पदाधिकारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें