38.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आरा में फेस- टू- फेस पूछताछ की सुविधा रेलवे ने करायी उपलब्ध

एसडीओएम ने गिनायीं रेलवे की दो वर्षों की उपलब्धियां आरा : दानापुर रेल मंडल के सीनियर डिवीजन ऑपरेशन मैनेजर (एसडीओएम) विनीत कुमार अपने पीआरओ राकेश कुमार के साथ जैसे ही आरा रेलवे स्टेशन पर पहुंचे हैं. उनका भव्य स्वागत किया गया. स्टेशन मास्टर के चेंबर में सीधे पहुंचे एसडीओएम ने रेलवे द्वारा आरा-बिहिया, रघुनाथपुर-डुमरांव के […]

एसडीओएम ने गिनायीं रेलवे की दो वर्षों की उपलब्धियां

आरा : दानापुर रेल मंडल के सीनियर डिवीजन ऑपरेशन मैनेजर (एसडीओएम) विनीत कुमार अपने पीआरओ राकेश कुमार के साथ जैसे ही आरा रेलवे स्टेशन पर पहुंचे हैं. उनका भव्य स्वागत किया गया. स्टेशन मास्टर के चेंबर में सीधे पहुंचे एसडीओएम ने रेलवे द्वारा आरा-बिहिया, रघुनाथपुर-डुमरांव के रेलवे स्टेशन को गत दो वर्षों में किये गये कार्यों की उपलब्धियों को एक-एक कर गिनाया. उससे पहले स्टेशन की रौनक देखने लायक थी.
लोकमान्य तिलक से आरा पहुंचे जीओएम विनीत कुमार ने साफ-सफाई पर प्रसन्नता जाहिर की. उसके बाद करीब दो घंटे तक अधिकारियों से बातचीत की. उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया के तर्ज पर आरा रेलवे स्टेशन का कायाकल्प और बेहतर ढंग से होगा. हाल के दिनों में आरा रेलवे स्टेशन पर एफओबी का कार्य केंद्र सरकार की योजनाओं के तहत चल रहा है. यह पहला स्टेशन बिहार में है, जहां किउल, बख्तियारपुर एवं फतुहा स्टेशन के बाद आरा स्टेशन पर फेस- टू- फेस पूछताछ काउंटर की सुविधा प्रदान की गयी है.
सीसीटीवी से रखी जायेगी नजर : आरा रेलवे स्टेशन पर महिलाओं के साथ यदि छेड़छाड़ की या फब्तियां भी कसीं, तो खैर नहीं. क्योंकि रेल प्रशासन ऐसे लोगों को चिह्नित कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने जा रही है. इसके लिए स्टेशन के कई स्थानों पर जहां महिलाओं का ठहराव वहां सीसीटीवी कैमरा लगाये जायेंगे. आरा रेलवे स्टेशन पर पहुंचे एसडीओएम विनीत कुमार ने पत्रकारों से मुखातिब होते हुए कहा कि रेलवे के अधिकारी सुरक्षा के प्रति जिम्मेवार होंगे.
चलती ट्रेन में परेशानी आने पर डायल करें 182 : यदि आप ट्रेन में सफर कर रहे हो और अचानक कोई परेशानी आ खड़ी हो कोई तंग कर रहा हो या फिर किसी के बच्चे की तबीयत खराब हो, तो तत्काल 182 पर कॉल कर रेलवे अधिकारियों को जानकारी दें, तुरंत रेल प्रशासन आपकी मदद करेगा. रेलवे तत्काल इसका निराकरण निकालेगा और सहायता के लिए कुछ ही पलों में प्रशासन आपके सामने होगा.
जल्द दर्ज कराएं आनंद विहार स्टेशन का कोड : प्रभात खबर में दो दिनों पहले छपी खबर दिल्ली में नहीं है आनंद विहार का व्यापक असर रविवार को देखने को मिला. दानापुर रेल मंडल के सीनियर डीओएम विनीत कुमार ने सबसे पहले छपी खबर पर संज्ञान लेते हुए सीआइटी मैनेजर मनोहर पासवान का जम कर क्लास लगाया और यह आदेश दिया कि तत्काल कंप्यूटर में आनंद विहार रेलवे स्टेशन का कोड डलवाया जाये, ताकि यात्रियों को कोई परेशानी न हो. एसडीएमओ विनीत कुमार ने इसके बाद अन्य स्टेशनों के कोड की भी जानकारी ली. अचानक जीओएम के बदले तेवर को देख अधिकारी भी काफी देर तक सक्ते में पड़ गये. बता दें कि दो दिनों पूर्व प्रभात खबर ने दिल्ली में नहीं है. आनंद विहार स्टेशन को प्रमुखता से प्रकाशित किया था.
क्या-क्या हैं दो साल की उपलब्धियां
आरा रेलवे स्टेशन पर एफओबी निर्माणाधीन
आरा किऊल बख्तियारपुर एवं फतुहा स्टेशन पर फेस- टू- फेस पूछताछ की सुविधा प्रदान
आरा रेलवे स्टेशन पर उन्नत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पूछताछ की सुविधा
प्रदान की गयी
4. एनटीइएस प्रदर्शन प्रणाली स्थापित की गयी
5. आरा रेलवे स्टेशन को आदर्श स्टेशन के रूप में विकसित किया गया
6. बिना स्टेशन के प्लेटफाॅर्म के विस्तार का कार्य स्वीकृत किया गया
7. डुमरांव में स्टेशन को आदर्श स्टेशन के रूप में भी विकसित किया गया
8. बिहिया स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में सुधार का कार्य स्वीकृत किया गया
9. बिहिया स्टेशन के प्लेटफाॅर्म को ऊपर उठाया गया
10. बिहटा स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में सुधार का कार्य
11. बिहटा स्टेशन के प्लेटफाॅर्म सत्ता का विस्तार का कार्य स्वीकृत जिसमें 24 एलएचबी कोच की ट्रेन का समायोजन हो सके
12. बिहिया स्टेशन के प्लेटफाॅर्म सतह में सुधार का कार्य स्वीकृत
13. रघुनाथपुर स्टेशन के प्लेटफाॅर्म सत्ता में सुधार करने एवं सर्कुलर टीम एरिया का उत्थान करने का काम भी स्वीकृत किया गया है.
14. आरा स्टेशन पर विकलांग व्यक्तियों के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध करायी गयीं
15. आरा -पटना साहिब समेत कई स्थानों पर रिटर्निंग रूम के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा प्रदान की गयी
16. डिजिटल सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर 1322 किस सुविधा की व्यवस्था की गई
17. रघुनाथपुर स्टेशन के प्लेटफार्म की सतह को ऊंचा चौड़ा एवं सुधार किया गया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें