26.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गैर जवाबदेह शिक्षकों पर कार्रवाई का निर्देश

सख्ती . स्कूल जाने में फांकेबाजी करने वाले शिक्षकों पर कसेगी नकेल जिलास्तरीय पदाधिकारियों की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी का फरमान स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व योजनाओं का ईमानदारी से हो क्रियान्वयन सभी विभागों में चल रही योजनाओं की प्रगति की हुई समीक्षा आरा : जिलास्तरीय पदाधिकारियों की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी संजीव कुमार की अध्यक्षता में […]

सख्ती . स्कूल जाने में फांकेबाजी करने वाले शिक्षकों पर कसेगी नकेल

जिलास्तरीय पदाधिकारियों की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी का फरमान
स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व योजनाओं का ईमानदारी से हो क्रियान्वयन
सभी विभागों में चल रही योजनाओं की प्रगति की हुई समीक्षा
आरा : जिलास्तरीय पदाधिकारियों की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी संजीव कुमार की अध्यक्षता में कृषि भवन सभागार में की गयी. बैठक में विधि मामले, मानवाधिकार, कल्याण, जन शिकायत, शिक्षा, स्वास्थ्य, आपूर्ति, स्वच्छता, सात निश्चय योजना आदि की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिया गया. शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तथा सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी ईमानदारी एवं जवाबदेही से हो.
इस कार्य में कोताही एवं लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी. इसके लिए शिक्षा विभाग के सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी तथा प्रखंडों के वरीय पदाधिकारियों को विद्यालयों की जांच करने तथा गैर जवाबदेह शिक्षकों को चिह्नित कर कठोर कार्रवाई का निर्देश दिया गया. उन्होंने गणित, रसायन विज्ञान, भौतिकी, जीव विज्ञान, अंग्रेजी, भूगोल एवं कंप्यूटर के योग्य एवं अनुभवी शिक्षकों की सूची तैयार करने को कहा. साथ ही विद्यालयों में शिक्षक-छात्र अनुपात के समंजन के विद्यालयवार शिक्षक एवं छात्र की संख्या तथा स्वास्थ्य विभाग से भी अस्पतालों में पदस्थापित डॉक्टरों की संख्या संबंधी प्रतिवेदन की मांग की गई है. विधि मामलों के निष्पादन के लिए जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को अविलंब तथ्य विवरणी तैयार कर मामले का निस्तारण करने को कहा.
डीपीओ सर्व शिक्षा पर गिरी गाज, होगा प्रपत्र क गठित : बैठक में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान ओम प्रकाश बिना किसी सूचना के अनुपस्थित थें. पूर्व की बैठकों में भी ओम प्रकाश अनुपस्थित रहते आए हैं,जिसके कारण उनके संभाग के कार्य की समीक्षा नहीं हो पाती है. फलत: जिलाधिकारी ने इसे गंभीरता से लेते हुए ओम प्रकाश का प्रभार दूसरे डीपीओ को देने तथा एक सप्ताह का वेतन बंद करने, विभागीय वाहन हटाने तथा अविलंब प्रपत्र ‘क’ गठित करने का निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने कल्याण छात्रवृति के वितरण की जॉच कराने का निर्देश दिया.
कल्याण छात्रवृत्ति का वितरण नहीं करने वाले एचएम का वेतन होगा बंद : जिन विद्यालयों में कल्याण छात्रवृत्ति का वितरण नहीं हुआ, उस विद्यालय के प्रधानाध्यापक का वेतन बंद करने का निर्देश दिया गया. बैठक में जिलाधिकारी ने इस मामले पर गहरी नाराजगी जाहिर की और तत्काल इस मामले में कार्रवाई करने का निर्देश दिया.
22 को शौचालय निर्माण के लिए जिले में मने का गड्ढा खुदाई दिवस : खुले में शौच से मुक्ति तथा शौचालय निर्माण की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि प्रखंडों के सभी वरीय पदाधिकारी शौचालय निर्माण के लिए वार्डो में विशेष अभियान चलाएं. इसके लिए जिलाधिकारी ने 22 नवंबर बुधवार को वार्डो में गड्ढा खुदाई दिवस मनाने को कहा है, जो शुक्रवार तक चलेगा. पुन: शनिवार 25 नवंबर को सामग्री
उपलब्धता दिवस मनाने को कहा है जो मंगलवार तक चलेगा. इस विशेष दिन को प्रखंडों के सभी वरीय पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी वार्डो में गड्ढा खुदवाने तथा कार्य स्थल पर सामग्री उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे. जिलाधिकारी ने स्वच्छता जागरूकता रथ के प्रतिदिन का रिपोर्ट गोपनीय में उपलब्ध कराने का निर्देश जिला समन्वयक को दिया.
ससमय खाद्यान्न का हो वितरण : आपूर्ति की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जन वितरण प्रणाली की दुकानों द्वारा जनहित में उपभोक्ताओं को ससमय खाद्यान का वितरण कराना सुनिश्चित करें. उन्होने पंचायतवार डीलर एवं उसके साथ संबद्ध उपभोक्ताओं की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश सभी अनुमंडल पदाधिकारी को दिया.नाम जुड़वाने के लिए आरटीपीएस काउंटर पर पंचायतवार रोस्टर बनाने का दायित्व प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया गया है. उन्होने गोदाम का जांच कराने, अपात्र परिवार को विलोपित करने तथा जिला टास्क फोर्स की अविलंब बैठक कराने को कहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें