25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : सहार इलाके में मिली वीर कुंवर सिंह की ऐतिहासिक सुरंग

आरा : ऐसा कहा जाता था कि स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई में अंग्रेजों को चकमा देने के लिये वीर कुंवर सिंह सुरंग का इस्तेमाल करते थे. आज यह बात साबित हो गयी. जिला मुख्यालय से 45 किलोमीटर दूर सहार प्रखंड में स्थित एक कब्रिस्तान के समीप वीर कुंवर सिंह की बनायी सुरंग मिली है. स्थानीय […]

आरा : ऐसा कहा जाता था कि स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई में अंग्रेजों को चकमा देने के लिये वीर कुंवर सिंह सुरंग का इस्तेमाल करते थे. आज यह बात साबित हो गयी. जिला मुख्यालय से 45 किलोमीटर दूर सहार प्रखंड में स्थित एक कब्रिस्तान के समीप वीर कुंवर सिंह की बनायी सुरंग मिली है. स्थानीय लोगों का कहना है कि कुंवर सिंह इसी सुरंग के माध्यम से आरा और जगदीशपुर आया जाया करते थे. सुरंग मिलने के बाद उसे देखने वालों का तांता लगा हुआ है. सुरंग के अंदर रास्ता भी बना हुआ है.

लाहौरी ईंट की बनी है सुरंग

सहार प्रखंड के आसपास के लोग अपने खेतों में किसानी के लिये जा रहे थे उसी वक्त उनकी नजर उस सुरंग पर पड़ी. उन्होंने ध्यान से देखा तो वह बकायदा ईंटों से बनी एक सुरंग थी. सुरंग काफी गहरी है और उसे मजबूती प्रदान करने के लिये ईंटें लगायी गयी हैं. ऊपर से अभी देखने पर सुरंग का रास्ता कहीं जाता हुआ दिख रहा है. लोगों का कहना है कि इसी सुरंग का इस्तेमाल बाबू वीर कुंवर सिंह करते थे.

1857 की लड़ाई में किया प्रयोग

बताया जाता है कि सहार का पूरा इलाका वीर कुंवर सिंह के मोर्चा के नाम से चर्चित है. स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई में उन्होंने इस सुरंग का इस्तेमाल किया. कुंवर सिंह इसी सुरंग के माध्यम से आरा चले जाता थे और वहां अपनी रणनीति बनाते थे. सहार प्रखंड प्रशासन ने मीडिया को जानकारी दी है कि इसकी जांच पुरातत्व विभाग से करायी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें