30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चैनल बना लायेंगे मुख्य धार का पानी

बरारी वाटर वर्क्स. बुडको के अधिकारी ने किया निरीक्षण मुख्य धार से इंटक वेल तक पानी लाने के तीन बिंदुओं पर की थी चर्चा बुडको के एडिशनल प्रोग्राम डायरेक्टर नहीं आये भागलपुर : पटना से आये बुडको अधीक्षण अभियंता की अगुआई में एक टीम ने मंगलवार को बरारी वाटर वर्क्स जाकर दोनों इंटक वेल को […]

बरारी वाटर वर्क्स. बुडको के अधिकारी ने किया निरीक्षण

मुख्य धार से इंटक वेल तक पानी लाने के तीन बिंदुओं पर की थी चर्चा
बुडको के एडिशनल प्रोग्राम डायरेक्टर नहीं आये
भागलपुर : पटना से आये बुडको अधीक्षण अभियंता की अगुआई में एक टीम ने मंगलवार को बरारी वाटर वर्क्स जाकर दोनों इंटक वेल को देखा, जहां मशीन से पानी खींचा जा रहा था. उन्होंने एजेंसी की प्रयोगशाला में पानी की शुद्धता को देखा और पाया कि पानी में क्लोरीन की मात्रा सही है और पानी शुद्ध है. लेकिन जो पानी इंटक वेल से खींचा जा रहा है, वह पूरी तरह गंदा और नाला का है. बुडको और एजेंसी अधिकारी ने तीन बिंदुओं पर गंगा की मुख्य धारा से पानी लाने की योजना पर बात की. तय हुआ कि गंगा की मुख्य धारा से पिछले साल की तरह इस बार भी चैनल बनाकर पंप सेट लगा कर पानी को इंटक वेल तक लाया जायेगा. यह भी निर्णय हुआ कि अगर जरूरत पड़ी, तो पाइप बिछा कर पानी को लाया जायेगा. गंगा की मुख्य धारा के पानी को एक जगह एकत्रित कर फिर उसे यहां लाया जायेगा.
बता दें कि पिछले कुछ दिनों से बरारी वाटर वर्क्स से गंगा की मुख्य धारा के पानी के बदले शहर के नाला का पानी को साफ कर शहर में सप्लाई की जा रही है. प्रभात खबर ने इस खबर को प्रमुखता से उठाया. इस पर बुडको के अधिकारियों ने संज्ञान लिया और निरीक्षण करने पहुंचे.
गंगा में नाला का पानी न गिरे, नगर आयुक्त से करेंगे बात : अधीक्षण अभियंता ने एके श्रीवास्तव ने कहा गंगा की दूर चली गयी धार का पानी ड्रेजर मशीन से रेत को काट कर लाया जायेगा. इसके लिए अंतरदेशीय जल मार्ग प्राधिकरण के पदाधिकारियों से बात होगी. गंगा में नाला का पानी सीधे न गिरे, इसके लिए नगर आयुक्त से बात होगी. उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि गंगा का शुद्ध और मुख्य धार का पानी शहर के लोगों को मिले इसके लिए जरूरी है कि नाला का पानी गंगा में नहीं गिराया जाये. अधीक्षण अभियंता ने कहा कि सबके प्रयास से कोई भी कार्य होता है. इस काम में जनता का सहयोग बहुत ही जरूरी है. जनता के सपोर्ट के बिना कोई अच्छा काम नहीं हो सकता है. निरीक्षण के दौरान उन्होंने एजेंसी के अधिकारियोें को चेतावनी दी कि आपलोग सही और जो रीडिंग हो उसके रजिस्टर पर अंकित करें. उन्होंने कहा कि पोखर से निकले गाद को रखने के लिए तीन एकड़ जमीन की आवश्यकता है जो यहां नहीं है.
पानी गंदा हो तो टॉल-फ्री नंबर पर करें शिकायत
वार्ड में पानी गंदा, बदबूदार निकलने के सवाल पर अधीक्षण अभियंता ने कहा कि पानी को लेकर कोई शिकायत मिले तो टॉल-फ्री नंबर 18001215660 पर शिकायत करें. इस पर शिकायत करने पर उसका निवारण न हो तो इसकी जानकारी दें. वार्ड में लिकेज और गंदा पानी पर उन्होंने कहा कि पाइप लाइन बहुत पुराने हो गये हैं. कहीं लिकेज हो गया, ताे पानी गंदा होगा ही. दूसरे फेज में तीन सौ करोड़ की योजना है इसको लेकर पटना में आज मुख्य सचिव की अगुवायी में बैठक हुई है. प्राजेक्ट को लेकर प्रजेंटेशन हुआ है. डीपीआर पर काम हो रहा है.
हर गरमी में पानी की समस्या, निदान स्थायी नहीं
हर गरमी में पानी की समस्या होती है. हर गरमी में सड़क जाम, आगजनी होती है, लेकिन पानी की आपूर्ति सही हो इसके लिए स्थायी निदान नहीं हो पाता है. हर साल पानी के लिए इस समय में हाहाकार मच जाता है. निरीक्षण में बुडको के प्रोजेक्ट हेड शशि मोहन, बुडको के जयवंत सिंह सहित बुडको और एजेंसी के पदाधिकारी मौजूद थे. वहीं इशाकचक में बोरिंग खराब होने की बात पर शशि मोहन ने कहा कि गरमी के पहले सभी बोरिंक को ठीक कर दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें