27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भागलपुर : ब्लास्ट में छात्र का उड़ा हाथ , 45 डेटोनेटर बरामद

भागलपुर : आदमपुर थाना क्षेत्र के दीपप्रभा सिनेमा हॉल के सामने रविवार दोपहर को दिलीप बिंद के मकान में जबरदस्त विस्फोट हुआ. विस्फोट में किरायेदार मनोज झा के पुत्र कंदर्प झा (14) के दाहिने हाथ की दो अंगुलियां उड़ गयी. चेहरे पर भी विस्फोट के छींटे लगे हैं. आनन-फानन में परिजनों ने उसे जेएलएनएमसीएच में […]

भागलपुर : आदमपुर थाना क्षेत्र के दीपप्रभा सिनेमा हॉल के सामने रविवार दोपहर को दिलीप बिंद के मकान में जबरदस्त विस्फोट हुआ. विस्फोट में किरायेदार मनोज झा के पुत्र कंदर्प झा (14) के दाहिने हाथ की दो अंगुलियां उड़ गयी. चेहरे पर भी विस्फोट के छींटे लगे हैं. आनन-फानन में परिजनों ने उसे जेएलएनएमसीएच में भरती कराया है. पुलिस ने घर से 45 से अधिक डेटोनेटर बरामद किया है. ब्लास्ट भी डेटोनेटर (एक प्रकार का विस्फोट सर्किट) से ही हुआ है. घर में इतनी अधिक मात्र में डेटोनेटर मिलने से पुलिस के होश उड़ गये, क्योंकि यह प्रतिबंधित है. अमूमन इसका प्रयोग नक्सली पुल-पुलिया या लैंड माइंस आदि उड़ाने में करते हैं. पुलिस की आरंभिक जांच में मकान में रह रहे दो किरायेदार अब्बास और सचिन पर शक जाहिर किया गया है. अब्बास दो दिन से गायब है. वह कटिहार का रहनेवाला है. पुलिस उसकी तलाश कर रही है.

मोबाइल की बैटरी जोड़ने पर डेटोनेटर हुआ ब्लास्ट : जख्मी छात्र कंदर्प ने बताया कि उसे घर की छत पर दो बंडल तार में गुथा हुआ स्टील का स्टिक (डेटोनेटर) मिला. उसे लगा कि यह दीपावली में घरों में लगनेवाला झालर लाइट है. दोनों बंडल को कंदर्प उठा कर अपने कमरे में ले आया. उसने अपने घर के मोबाइल की बैटरी निकाल कर डेटोनेटर की तार से उसे जोड़ दिया. इसके बाद अचानक कमरे में वह स्टील का छोटा स्टिक ब्लास्ट कर गया. ब्लास्ट के समय कंदर्प के साथ उसके कमरे में पिता मनोज झा व मां भी मौजूद थे. माता-पिता ने देखा कि कंदर्प के हाथ की दो अंगुलियां कट कर जमीन पर गिर गयी है. इसके बाद आदमपुर पुलिस को सूचना दी गयी. विस्फोट की आवाज सुन कर कई पड़ोसी मनोज झा के घर पहुंच गये.

कहां से आया डेटोनेटर होगी जांच : एसएसपी

एसएसपी विवेक कुमार ने कहा कि मकान की छत पर डेटोनेटर कहां से आया, इसकी जांच होगी. मातहतों को कई बिंदुओं पर जांच का निर्देश दिया गया है. मकान में और कौन किरायेदार व विद्यार्थी रह रहे हैं, उनकी भी जानकारी ली जा रही है. जांच के बाद मामला स्पष्ट हो पायेगा.

बिल्डिंग उड़ाने को काफी थे डेटोनेटर

भागलपुर : आदमपुर थाना क्षेत्र के दीप प्रभा के सामने दिलीप बिंद के मकान में मिला 45 डेटोनेटर पूरी बिल्डिंग को उड़ाने के लिए काफी था. जिस मकान में यह डेटोनेटर मिला, वह तीन मंजिला है. मकान-मालिक दिलीप बिंद पेशे से शिक्षक हैं और वे पुनसिया (बांका) के रहनेवाले हैं. दो कमरा फैमिली वालों ने किराये पर ले रखा है, जबकि अन्य कमरे में विद्यार्थी रह रहे हैं. पुलिस जिस किरायेदार छात्र अब्बास पर शक जाहिर कर रही है, वह एलएलबी की पढ़ाई कर रहा है. मकान में आखिर इतनी मात्र में डेटोनेटर कहां से आया, यह अब तक पता नहीं चल पाया है. पुलिस को जख्मी छात्र के कहानी पर सहज यकीन नहीं हो रहा है, क्योंकि इस तरह का डेटोनेटर किसी मकान में मिलना कई सवालों का जन्म देता है. आखिर किस मकसद से डेटोनेटर को लाया गया था? गणतंत्र दिवस नजदीक है. क्या भागलपुर में कोई तबाही मचाने की योजना थी? किरायेदार छात्र अब्बास दो दिनों से गायब हैं? उसका पूरा ब्यौरा भी मकान-मालिक के पास उपलब्ध नहीं है.

लाइट समझ छत से उठा लाया डेटोनेटर

जख्मी छात्र कंदर्प ने बताया कि छत पर उसे वह तार बंधा लाइट जैसी वस्तु दो बंडल में मिली. कंदर्प उसे छुपा कर अपने कमरे में ले आया. दोनों बंडल से एक डेटोनेटर को निकाला और बाकी को उसने कमरे में ही छुपा दिया. उसे लगा कि इस तार को मोबाइल की बैटरी से जोड़ने के बाद यह जल उठेगा. अलबत्ता उसने अपने घर की मोबाइल से बैटरी निकाली और डेटोनेटर के तार को बैटरी से जैसे ही जोड़ा, वह ब्लास्ट कर गया. कंदर्प के हाथ में ही डेटोनेटर था, इस कारण उसकी दोनों अंगुलियां उड़ गयी. अगर एक साथ सभी डेटोनेटर ब्लास्ट करता तो बड़ी घटना हो सकती थी. अगर ब्लास्ट के समय बाकी डेटोनेटर जद में आते तो धमाका और भी बड़ा हो सकता था.

छत पर कहां से आया इतना डेटोनेटर?

45 से अधिक डेटोनेटर मकान की छत पर कहां से आया? यह अहम सवाल है. इस सवाल की गुत्थी जब तक नहीं सुलङोगी, पुलिस असली दोषी तक नहीं पहुंच पायेगी. कंदर्प डेटोनेटर के खतरे से बिल्कुल अंजान था. उसे क्या पता था कि जिसे वह उठा कर ले अपने कमरे में ले जा रहा है, तबाही का सामान है. पुलिस मकान-मालिक के पुनसिया से भागलपुर पहुंचने का इंतजार रही है, ताकि गायब किरायेदार छात्र अब्बास और सचिन के बारे में कोई जानकारी मिल सके. आरंभिक जांच में पुलिस को यह भी पता चला कि अब्बास के कमरे पर उसके चार-पांच दोस्त दो-तीन दिन पूर्व आये थे. घटना की जानकारी पाकर एएसपी वीणा कुमारी, विधि-व्यवस्था इंस्पेक्टर विजय कुमार सिंह, आदमपुर थानेदार इंद्रदेव पासवान, एसआइ उत्तम कुमार मौके पर पहुंच मामले की छानबीन की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें