31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अलीगंज विद्युत उपकेंद्र: मोहल्लों की घंटों बाधित रही बिजली, ट्रांसफॉर्मर को लेकर हंगामा

भागलपुर: जले ट्रांसफॉर्मर को बदलने की मांग को लेकर शाहजंगी के लोगों ने सोमवार को अलीगंज कस्टमर सर्विस सेंटर और विद्युत उपकेंद्र पर धावा बोल दिया. लगभग डेढ़ सौ की संख्या में पहुंचे लोगों ने उपकेंद्र के अधिकारियों, कर्मचारियों और ऑपरेटरों को खदेड़ दिया. इससे पहले अलीगंज विद्युत उपकेंद्र से सभी उपकेंद्रों व फीडरों की […]

भागलपुर: जले ट्रांसफॉर्मर को बदलने की मांग को लेकर शाहजंगी के लोगों ने सोमवार को अलीगंज कस्टमर सर्विस सेंटर और विद्युत उपकेंद्र पर धावा बोल दिया. लगभग डेढ़ सौ की संख्या में पहुंचे लोगों ने उपकेंद्र के अधिकारियों, कर्मचारियों और ऑपरेटरों को खदेड़ दिया. इससे पहले अलीगंज विद्युत उपकेंद्र से सभी उपकेंद्रों व फीडरों की बिजली बंद करा दी गयी.

लगभग तीन घंटे तक चले हंगामे के दौरान लोगों ने वहां उपस्थित कर्मचारियों व अधिकारियों के साथ धक्का-मुक्की तक की. इस दौरान ऑपरेटरों द्वारा सूचना देने के बावजूद फ्रेंचाइजी कंपनी का कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा. स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों को समझाने की कोशिश की, मगर लोगों ने उनकी नहीं सुनी और उपकेंद्र से शहर से लेकर गांव तक की बिजली चालू नहीं होने दी. हालांकि, इस दौरान फोन पर कंपनी के अधिकारी ने 100 केवी का ट्रांसफॉर्मर देने की बात कह कर मामला शांत कराना चाहा. मगर, लोग नहीं माने. अंतत: कंपनी के अधिकारी 100 केवी का दो ट्रांसफॉर्मर देने पर राजी हुए, तो हंगामा शांत हुआ. देर शाम तक लोगों को 100 केवी का दो ट्रांसफॉर्मर मिल गया.

तीन दिन पहले जला था ट्रांसफाॅर्मर : प्रदर्शनकारी सैयद नैयर अली, मो रिंकू, मोहद्दीश अली, मो आजाद आदि ने बताया कि शाहजंगी मुहल्ले में 100 केवी का ट्रांसफॉर्मर तीन दिन पहले जला. सीइओ को बदलने की मांग की गयी. उन्हें मांग पत्र सौंपा गया. सीइओ से आश्वासन मिला कि ट्रांसफॉर्मर बदल जायेगा. दो दिन बीत गये मगर, कोई पहल नहीं हुई. फिर उनसे बात हुई, तो टालमटोल करने लगे. आखिरकार हंगामा करना पड़ा. उक्त लोगों ने बताया कि ट्रांसफॉर्मर पर 500 से ज्यादा घरों का लोड है. जलने के बाद पानी की समस्या उत्पन्न हो गयी है. लोगों को एक-एक किमी दूर दूसरे मुहल्ले से पानी ढोकर लाना मजबूरी बन गया है. मुहल्ला अंधेरे में डूबा है.
दूसरा ट्रांसफॉर्मर मुहल्ले में पानी टंकी के नजदीक लगेगा : हंगामा के बाद शाहजंगी के लोगों को फ्रेंचाइजी कंपनी से 100 केवी के दो ट्रांसफॉर्मर मिले हैं. जले हुए ट्रांसफॉर्मर के बदले एक ट्रांसफॉर्मर लगेगा. दूसरा ट्रांसफॉर्मर शाहजंगी पहाड़ के नजदीक पानी टंकी के पास लगेगा. मुहल्ले के सैयद नैयर अली ने बताया कि जले हुए ट्रांसफॉर्मर को बदला जा रहा है. दूसरे ट्रांसफॉर्मर के लिए जल्द ही स्ट्रक्चर खड़ा किया जायेगा.
कई इलाकों की ठप रही िबजली
प्रदर्शनकारियों की ओर से अलीगंज विद्युत उपकेंद्र को बंद कराने के चलते आधा से ज्यादा शहर सहित नाथनगर व जगदीशपुर इलाके के लगभग 10 लाख लोगों को बिजली संकट झेलना पड़ा. आपूर्ति लाइन भागलपुर-2 के बंद होने से विक्रमशिला, मिरजानहाट, आकाशवाणी, हबीबपुर, कजरैली व पटल बाबू फीडर एवं भागलपुर-1 के कारण मोजाहिदपुर पावर हाउस, नाथनगर व जगदीशपुर विद्युत उपकेंद्र की बिजली ठप रही. सुबह लगभग 10.30 बजे से दोपहर डेढ़ बजे कुल तीन घंटे तक हर वर्ग के लोगों को बिजली-पानी संकट से जूझना पड़ा.
मिरजानहाट फीडर ढाई घंटे रहा ब्रेकडाउन
शाहजंगी के लोगों द्वारा हंगामे से पहले मिरजानहाट फीडर लगभग ढाई घंटे तक ब्रेकडाउन रहा था. सुबह लगभग आठ बजे 11 हजार वोल्ट के तार में फॉल्ट आने से बिजली ठप हो गयी थी. सुबह लगभग 10.30 बजे जब फॉल्ट दूर हुआ और आपूर्ति बहाल हुई, तो हंगामा शुरू हो गया. इसके चलते मिरजानहाट फीडर के दर्जनों मुहल्ले को लगभग साढ़े पांच घंटे तक बिजली संकट का सामना करना पड़ा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें