32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बच्चों का अधिकार पढ़ाया जायेगा किताबों में

बाल अधिकार संरक्षण आयोग जारी करेगा टॉल फ्री नंबर, लोग दर्ज करा सकेंगे शिकायत भागलपुर : राज्य के सरकारी स्कूलों के बच्चों को उनके अधिकार के बारे में बताया जायेगा. बच्चे-बच्चियों को शोषण के बारे में बताया जायेगा, ताकि बच्चे जागरूक रहें और कोई उसके अधिकार का हनन न कर सके. इसके लिए पहली से […]

बाल अधिकार संरक्षण आयोग जारी करेगा टॉल फ्री नंबर, लोग दर्ज करा सकेंगे शिकायत

भागलपुर : राज्य के सरकारी स्कूलों के बच्चों को उनके अधिकार के बारे में बताया जायेगा. बच्चे-बच्चियों को शोषण के बारे में बताया जायेगा, ताकि बच्चे जागरूक रहें और कोई उसके अधिकार का हनन न कर सके. इसके लिए पहली से 10वीं कक्षा तक की पुस्तकों में बाल अधिकार संरक्षण का एक अध्याय शामिल किया जायेगा. शुक्रवार को प्रभात खबर के भागलपुर कार्यालय आयीं बिहार बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष प्रो हरपाल कौर ने उक्त बातें बतायीं. उन्होंने बताया कि किताबों में बाल अधिकार चैप्टर को लेकर सरकार को प्रस्ताव भेजा जायेगा. अध्यक्ष के पद पर प्रो कौर पिछले दो महीने से हैं.
इस दौरान राज्य के कई जिलों का भ्रमण कर चुकी हैं. 21 जून को विश्व योग दिवस से उन्होंने दो दिवसीय प्रमंडलीय दौरा मुंगेर से शुरू किया है. शुक्रवार को भागलपुर प्रमंडल के दौरे पर आयी हैं. प्रो कौर ने बताया कि अब तक उन्हें यह महसूस हुआ कि शिक्षा के अभाव में बच्चे राह भटक जाते हैं. लिहाजा बच्चों को शिक्षित करने पर जोर देना होगा और बाल अधिकार के बारे में उन्हें अवगत कराना होगा. पर्यवेक्षण गृह व चौक-चौराहों पर बाल अधिकार से जुड़े बोर्ड लगाये जायेंगे. बहुत जल्द आयोग एक टॉल फ्री नंबर जारी करेगा, जिस पर लोग शिकायत दर्ज करा सकेंगे.
प्रभात खबर कार्यालय आयीं बाल अधिकार संरक्षण आयोग की राज्य अध्यक्ष
पर्यवेक्षण गृह पर आयोग ने लिया संज्ञान
आयोग की अध्यक्ष प्रो कौर व सदस्य परमहंस कुमार ने भागलपुर के खंजरपुर स्थित पर्यवेक्षण गृह व बाल गृह का निरीक्षण भी किया. उन्होंने बताया कि पर्यवेक्षण गृह में कुछ बच्चे ऐसे हैं, जो एक-डेढ़ वर्ष से रह रहे हैं. यहां बच्चों को चार माह तक ही रखा जा सकता है. चार माह के भीतर उन्हें पटना के विशेष गृह में भेजने का प्रावधान है या फिर बेल मिल जाने पर घर भेजना होता है. आयोग ने इसे गंभीरता से लिया है. बच्चों ने सब्जी की शिकायत की. यह भी कहा कि खाने में प्याज नहीं मिलता है. निर्देश दिया गया है कि सब्जी की गुणवत्ता ठीक करें.
ईद है, हमें घर भेज दीजिए मैडम
प्रो कौर ने बताया कि जीरोमाइल स्थित बाल सुधार गृह में बांका के दो बच्चे काफी भावुक हो गये. वे बोलने लगे कि ईद अब दो दिन ही रह गया है. घर भेज दीजिए. अब्बू-अम्मी के साथ ईद मनाना है. इसके बाद दोनों बच्चों की फाइल मंगवायी गयी. उन्हें घर भेजे जाने की प्रक्रिया पूरी हो गयी थी. निर्देश दिया गया कि ईद से पहले दोनों बच्चों को घर भेजा जाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें