29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तुम्हारे फिक्सर, हमारे फिक्सर

आलोक पुराणिक वरिष्ठ व्यंग्यकार भारत-पाक मैच के कई फायदे हैं. भारत-पाक मैच के अलावा कोई बात ही नहीं होती. भारत-पाक मैच के दिनों में ऐसा कवि भी कविता नहीं सुना पाता, जो सामान्य दिनों में पचास कविता सुना कर पूछता था- अब तक तो यूं ही सुनायी थी, असली वाली अब सुनाऊं क्या? भारत-पाक मैच […]

आलोक पुराणिक
वरिष्ठ व्यंग्यकार
भारत-पाक मैच के कई फायदे हैं. भारत-पाक मैच के अलावा कोई बात ही नहीं होती. भारत-पाक मैच के दिनों में ऐसा कवि भी कविता नहीं सुना पाता, जो सामान्य दिनों में पचास कविता सुना कर पूछता था- अब तक तो यूं ही सुनायी थी, असली वाली अब सुनाऊं क्या?
भारत-पाक मैच के दिनों में कार्टूनिस्टों, व्यंग्यकारों को विषय-वासना नहीं सताती, विषय एकदम सामने रहता है- भारत-पाक मैच. कई तरह के रोजगारों का सृजन हो जाता है भारत-पाक मैच के दिनों में. क्रिकेट एक्सपर्ट तो कई दिनों से रोजगार पाये हुए थे चैंपियंस ट्राॅफी में, पर भारत-पाक मैच के दिनों में वे पर्यटक तक पाक एक्सपर्ट बन जाते हैं, जो चीन जाते वक्त कभी लाहौर एयरपोर्ट पर पांच मिनट के लिए हाल्ट हुए थे. ये विस्तार से बताते हैं कि पाकिस्तान में क्रिकेट की पिचें ऐसी हैं और उन पर खेल कर तैयार हुए पाक खिलाड़ियों की कमजोरियां, खूबियां ये हैं.
तमाम प्रेस काॅन्फ्रेंसों में पाकिस्तानी खिलाड़ियों की इंगलिश का स्तर देख कर रैपिडैक्स इंगलिश कोर्स के भारतीय प्रकाशक को भी अंदाज लगता है कि उसकी इस किताब की कितनी सघन जरूरत पाकिस्तानी खिलाड़ियों को है. टीवी चैनल भारत-पाक पत्रकारों, सेना जनरलों को लड़ाने का काम तो नियमित तौर पर करते ही रहे हैं, भारत-पाक मैच के दिनों में टीवी चैनल थोड़ा और आगे चले जाते हैं.
एक टीवी चैनल कुछ आगे चला गया, उस पर भारतीय और पाकिस्तानी ज्योतिषी लड़ रहे थे कि कौन जीतेगा. एक दूसरे चैनल पर परची उठा कर भविष्य बांचनेवाले एक भारतीय तोते और पाकिस्तानी तोते में भी इसी मसले पर जंग चल रही थी.
एक टीवी चैनल पर फिक्सरों की लड़ाई का सीन था. पाक टीम मैच फिक्स करती है, इस विषय पर भारतीय फिक्सर और पाक फिक्सर लड़ रहे थे कि हम ही श्रेष्ठ फिक्सर हैं, तुमने क्या फिक्सिंग की होगी. हम बेस्ट फिक्सर, हम तुम्हारे बाप फिक्सर.
एक इंडियन फिक्सर बोला- तुम क्या फिक्सिंग करोगे पाकिस्तान वालों, तुम्हारा तो देश ही हमने फिक्स करके दिया था ब्रिटिशरों के साथ. इस पर पाक फिक्सर बोला-यह तुम्हारी गलतफहमी है कि फिक्सिंग तुमने की थी ब्रिटिशरों से मिल कर, सच में फिक्सिंग हमने की थी, पहले ही ब्रिटिशरों से मिल गये थे.
मुझे टीवी चैनलों पर भारत-पाक झगड़े का भविष्य बहुआयामी दिख रहा है. हर संभव क्षेत्र में झगड़ा दिखा कर ही मानेंगे टीवी वाले. एक नये चैनल ने प्लान किया है कि भारतीय जेबकट और पाक जेबकट की लाइव लड़ाई दिखायेंगे. हम टाप जेबकट-इतनी जेबें काटी स्टेडियम में, अबे चुप हम तुम्हारे बाप जेबकट.जय हो, भारत-पाक मैच बहुतों को रोजगार देते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें