26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पुरातत्व विभाग ने प्रतिमा को बताया ऐतिहासिक

पुरातत्व िवभाग की टीम पहुंची खड़हरा बांका : बाराहाट प्रखंड के खड़हारा गांव में प्राचीन काल की दो प्रतिमाएं पुरातत्व विभाग को मिली हैं. विभाग की टीम ने खड़हारा गांव पहुंच कर दोनों प्रतिमाओं के स्वरूप व उनके इतिहास की जानकारी ली. गांव में मिली दो प्रतिमाओं में से एक प्रतिमा भगवान बुद्ध के अभय […]

पुरातत्व िवभाग की टीम पहुंची खड़हरा

बांका : बाराहाट प्रखंड के खड़हारा गांव में प्राचीन काल की दो प्रतिमाएं पुरातत्व विभाग को मिली हैं. विभाग की टीम ने खड़हारा गांव पहुंच कर दोनों प्रतिमाओं के स्वरूप व उनके इतिहास की जानकारी ली. गांव में मिली दो प्रतिमाओं में से एक प्रतिमा भगवान बुद्ध के अभय लतकेश्वर स्वरूप व दूसरी प्रतिमा जैन धर्म के 16वें या 17वें तीर्थंकर की होने की बात कही. इस संबंध में पुरातत्व विभाग के अरविंद सिन्हा राय ने बताया कि यह प्रतिमा प्राचीनकाल के होने की संभावना है. दोनों प्रतिमाएं वैशाल्ट पत्थर की बनी हुई हैं.
एक प्रतिमा बोधिसत्व की है, जो पाल वंश के समय का हो सकता है दूसरी प्रतिमा जैन तीर्थंकर की है. इस प्रतिमा के नीचे कुछ आकृति देखने को मिल रही है, जो नक्कासीयुक्त है. इस आकृति पर फिलहाल सिंदूर लगा हुआ है, जिससे ये स्पष्ट नहीं हो सका है कि यह बकरी का है या हिरण का. अगर हिरण का है तो यह शांतिनाथ की प्रतिमा हो सकती है, जो 16वें तीर्थंकर का है. अगर बकरी का है, तो कुनथूनाथ का होगा, जो 17वें तीर्थंकर का है.
प्रतिमा के समय का स्पष्ट पता नहीं चल पा रहा है, क्योंकि प्रतिमा के मस्तिष्क की आकृति देखने से गुप्त काल या पालकाल से कुछ पहले की दिखाई दे रही है. प्रतिमा जिस पत्थर पर बैठा हुआ ,है वह पत्थर पाल वंश के समय का दिखाई दे रहा है.
उधर गांव के मुखिया काशीनाथ चौधरी एवं ग्रामीण अशोक झा, गिरिश झा व मुन्ना झा आदि ने बताया है कि गांव के काली मंदिर में दोनों प्रतिमाएं काफी समय पहले से रखी हुई है. ग्रामीण दोनों प्रतिमा की पूजा-अर्चना करते हैं. ग्रामीण एक को गौतम बुद्ध, तो दूसरी प्रतिमा को महावीर की प्रतिमा मानते हैं. गांव के लोगों की दोनों प्रतिमा पर भरपूर आस्था है. भारी संख्या में आसपास के ग्रामीण भी यहां पूजा-अर्चना के लिए जुटते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें