34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कुष्ठरोगियों को नहीं मिल पा रही है राशि

मात्र दो प्रखंड ने दिया उपयोगिता प्रमाण पत्र बिहार शताब्दी कुष्ठ कल्याण योजना की राशि के िलए छह प्रखंड में से मात्र दो प्रखंड ने ही उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा किया है. बांका : राज्य सरकार ने गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों के लिए कई कल्याणकारी योजना चला रखी है. इसी कड़ी में समाज कल्याण विभाग […]

मात्र दो प्रखंड ने दिया उपयोगिता प्रमाण पत्र

बिहार शताब्दी कुष्ठ कल्याण योजना की राशि के िलए छह प्रखंड में से मात्र दो प्रखंड ने ही उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा किया है.
बांका : राज्य सरकार ने गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों के लिए कई कल्याणकारी योजना चला रखी है. इसी कड़ी में समाज कल्याण विभाग के द्वारा जिले में बिहार शताब्दी कुष्ठ कल्याण योजना संचालित है. जिसके अंतर्गत कुष्ठ रोगियों (ग्रेड टू) को प्रतिमाह 15 सौ रुपया भोजनादि के लिए सहायता राशि दी जाती है.
लेकिन यहां इस योजना की राशि उपयोगिता प्रमाण पत्र के आभाव में विभाग की शोभा बनी हुई है. जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग से मिली जानकारी के अनुसार विभिन्न प्रखंडों से उपयोगिता प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं कराने के कारण विभाग में 2016-17 की आंवटित करीब 50 लाख 10 हजार राशि यूं ही पड़ी हुई है.
मालूम हो कि जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग ने 2015-16 में इस योजना के तहत जिले के करीब छह प्रखंडों में 20 लाख 4 हजार रुपया एवं द्वितीय किस्त का 30 लाख रुपया लाभुकों के बीच वितरित करने के लिए संबंधित प्रखंड के बीडीओ को राशि मुहैया करायी थी. जिस राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र अब तक जिला को उपलब्ध नहीं करायी गयी है. इन प्रखंडों को जिला सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा गत 15 जनवरी 2016 को राशि भेजी गयी थी.
जिसमें विभाग ने इस राशि को संबंधित प्रखंड के बीडीओ को शिविर लगाकर वितरण करने का निर्देश दिया था. जिसमें संबंधित बीडीओ को अपने क्षेत्र में शिविर लगाकर योग्य लाभुकों के बीच एकमुश्त तीन माह का राशि वितरित किया जाना था. जिसमें अब तक मात्र दो बांका और फुल्लीडुमर प्रखंड बीडीओ ने ही यह राशि वितरित कर उपयोगिता प्रमाण पत्र विभाग में जमा किया था.
जिसके एवज में विभाग ने त्वरित कार्रवाई करते हुए बांका प्रखंड को 9 लाख 25 हजार एवं फुल्लीडुमर प्रखंड को 3 लाख 95 हजार की द्वितीय किस्त की राशि भी विरमित कर दी है. लेकिन शेष अन्य प्रखंडों ने अब तक उपयोगिता प्रमाण पत्र नहीं किया है. जिस कारण विभाग के पास 2016-17 की राशि यूं ही पड़ी हुई है. ऐसे में जिले के ग्रेड टू के कुष्ठ रोगियों को राशि के आभाव में दर-दर भटकना पड़ रहा है.
2015-16 में आवंटित राशि
प्रखंड राशि
अमरपुर 1 लाख 98 हजार
बांका 6 लाख 18 हजार
बाराहाट 5 लाख 64 हजार
बौंसी 2 लाख 46 हजार
फुल्लीडुमर 2 लाख 64 हजार
शंभुगंज 1 लाख 14 हजार
क्या कहते हैं अधिकारी
इस संबंध में जिला समाजिक सुरक्षा कोषांग के निदेशक कुमार सत्यकाम ने बताया है कि उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा करने के लिए संबंधित प्रखंड के बीडीओ को कई बार लिखित व मौखिक रूप से सूचना दी गयी है. लेकिन अब तक चार प्रखंडों के द्वारा उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा नहीं किया गया है. उपयोगिता प्रमाण पत्र मिलते ही विभाग को आवंटित राशि यथाशीघ्र विरमित कर दी जायेगी. विभाग ग्राउंड स्तर तक सभी तरह की योजनाओं को पहॅुचाने के लिए कृत संकल्पित है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें