31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वीर कुंवर सिंह मैदान में कृषि मेला शुरू, जुटे किसान

बांका : शहर के वीर कुंवर सिंह मैदान में जिला स्थापना दिवस के अवसर पर दो दिवसीय कृषि यांत्रिकीकरण सह पुष्प प्रदर्शनी मेला का विधिवत उदघाटन डीएम डा निलेश देवरे ने दीप प्रज्वलित कर किया. इस मौके पर डीएम ने कहा कि किसान खेती में उन्नत तकनीकों का प्रयोग कर अपनी आमदनी को बढ़ायें. उन्होंने […]

बांका : शहर के वीर कुंवर सिंह मैदान में जिला स्थापना दिवस के अवसर पर दो दिवसीय कृषि यांत्रिकीकरण सह पुष्प प्रदर्शनी मेला का विधिवत उदघाटन डीएम डा निलेश देवरे ने दीप प्रज्वलित कर किया. इस मौके पर डीएम ने कहा कि किसान खेती में उन्नत तकनीकों का प्रयोग कर अपनी आमदनी को बढ़ायें. उन्होंने कहा कि परंपरागत खेती से आनाज का उत्पादन तो होता है, परंतु खेती से किसानों को पर्याप्त आय नहीं प्राप्त हो पाती है. इसके लिए किसानों को खेती में विविधता लानी होगी.

समेकित कृषि अपनाकर आय में वूद्धि करने की बात कहीं. डीएम ने आगे कहा कि जिले के विभिन्न नहरों में गाद जमा हो जाने से सिंचाई प्रभावित हुई है. जिसके लिए मनरेगा विभाग के तहत इन नहरों की समुचित साफ-सफाई अप्रैल माह में करायी जायेगी. लघु सिंचाई योजना के तहत करीब एक सौ से अधिक किसानों को बोरिंग का अनुदान दिया गया है. उन्होंने कहा कि बोरिंग योजना का लाभ लेते हुए साल में खरीफ व रबी फसलों को लगाकर अधिक से अधिक मुनाफा प्राप्त करें.

इस मौके पर डीएओ सुदामा महतो ने किसानों से कहा कि अगले एक वर्ष में बाराहाट प्रखंड के परबत्ता गांव को जैविक गांव बनाया जायेगा. साथ ही गांव को पूर्ण यांत्रीकृत भी किया जायेगा. उन्होंने आगे कहा कि सरकार के द्वारा किसानों को कई तरह के कृषि यंत्र अनुदानित दर पर दिये जा रहे हैं. इसके लिए विभाग द्वारा समय-समय पर कृषि मेला आयोजित कर अनुदानित दर पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराये जा रहे हैं. इस मौके पर केवीके कृषि वैज्ञानिक डा सुनीता कुशवाहा सहित जिले के कई किसान आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें