36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नहीं हो रहा स्कूल का नियमित संचालन

बांका : फुल्लीडुमर प्रखंड क्षेत्र स्थित टेगपाजा प्रो मध्य विद्यालय में विद्यालय प्रधान की अपनी मरजी चलती है. इनके अनुसार ही विद्यालय का संचालन किया जाता है. ग्रामीणों ने नाम नहीं छापने पर बताया कि यह क्षेत्र आदिवासी बाहुल्य है. शिक्षा का अभाव है जिसका फायदा विद्यालय के शिक्षक उठाते हैं. ये ना तो समय […]

बांका : फुल्लीडुमर प्रखंड क्षेत्र स्थित टेगपाजा प्रो मध्य विद्यालय में विद्यालय प्रधान की अपनी मरजी चलती है. इनके अनुसार ही विद्यालय का संचालन किया जाता है. ग्रामीणों ने नाम नहीं छापने पर बताया कि यह क्षेत्र आदिवासी बाहुल्य है. शिक्षा का अभाव है जिसका फायदा विद्यालय के शिक्षक उठाते हैं.

ये ना तो समय पर विद्यालय को संचालित करते हैं न ही सरकारी योजनाओं का लाभ बच्चों को देते हैं. विद्यालय खोलने का जो समय है उसके अनुसार शिक्षक व शिक्षिका उपस्थित नहीं रहते. साथ ही समय के पूर्व ही विद्यालय छोड़कर अपने घर की ओर प्रस्थान कर जाते हैं. विभागीय पदाधिकारी विद्यालय का निरीक्षण नहीं करते हैं.

विभाग की नजर रहती तो बच्चों को अच्छी शिक्षा मिलती. कहते हैं डीइओ इस संबंध में डीइअो अभय कुमार ने बताया कि अगर विद्यालय प्रधान की इस तरह की मनमानी चल रही है तो इसके लिए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया जायेगा.

साथ ही विद्यालय में छापेमारी कर दोषी शिक्षक के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी. -बैंक जल्द खोलें बच्चों का खाता : डीइअोबांका. सरकार द्वारा विभिन्न सरकारी स्कूलों में छात्र-छात्राओं के हित में चलायी जा रही योजनाओं को धरातल पर उतारने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी अभय कुमार ने बताया कि जिले के विभिन्न प्रखंड क्षेत्र स्थित अलग-अलग बैंकों में छात्र-छात्राओं का उनके परिजनों के साथ ज्वाइंट खाता खोलवाना है, जो शून्य बैलेंस पर ही खोला जायेगा. यह निर्देश सरकार की ओर से है. लेकिन इन दिनों शाखा प्रबंधक कार्य करने में कोताही बरत रहे हैं.

उनके द्वारा खाता खोला नहीं जा रहा है. मालूम हो कि सरकार की योजनाएं साइकिल, पोशाक, छात्रवृति, पोशाक सहित अन्य की राशि सीधे बैंक खाते में ही आनी है. ताकि योजनाओं में बरती जा रही अनियमितता व बिचौलिया संस्कृति पर अंकुश लग सके. श्री कुमार ने सभी शाखा प्रबंधकों को शून्य बैलेंस पर जल्द खाता खोलने को कहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें