27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धनतेरस आज, दुल्हन की तरह सजा बाजार

बांका : धनतेरस की शुभ खरीदारी के लिए बाजार सजकर तैयार हैं. धनतेरस की खरीदारी को लेकर दुकानदार खुश नजर आ रहे हैं. ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए दुकानदारों ने अपनी-अपनी दुकानों को दुल्हन के तरह सजाया है. पिछले साल की अपेक्षा इस साल धनतेरस पर अच्छी खरीदारी होने की संभावना है. क्योंकि खरीदारी […]

बांका : धनतेरस की शुभ खरीदारी के लिए बाजार सजकर तैयार हैं. धनतेरस की खरीदारी को लेकर दुकानदार खुश नजर आ रहे हैं. ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए दुकानदारों ने अपनी-अपनी दुकानों को दुल्हन के तरह सजाया है. पिछले साल की अपेक्षा इस साल धनतेरस पर अच्छी खरीदारी होने की संभावना है. क्योंकि खरीदारी का मुख्य पर्व धनतेरस आज मनाया जायेगा. इसके लिए दुकानदार पिछले कई माह से अपनी दुकानों को सजाने में जुटे हुए थे.
जबकि सड़क किनारे भी फूटपाट पर दुकान का स्टॉल लगाने के लिए दुकानदार रात भर तैयारी में जुटे रहे. सड़क के दोनों तरफ दुकानों को लगाने के लिए स्टॉल लगाने की व्यवस्था की गयी. शहर में बरतन स्टॉल के लिए विशेष तैयारी दिखी. मुख्य बाजार के अलावा शहर के गली मुहल्लों में भी बरतन के स्टॉल लगाने में दुकानदार जुटे रहे. वहीं शहर में जगह-जगह पर लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा का दुकान सजा हुआ है. जहां लोग अपने आवश्यकता अनुसार लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा को खरीदने में जुटे हुए है. धनतेरस के दिन सोने व चांदी का सिक्कों की खरीदारी करना शुभ माना जाता है.
इसलिए इस दिन लोग सोने, चांदी का सिक्का व जेवरात अपने आमदनी के हिसाब से लेते है. इसी को लेकर जेवरात विक्रेता ने अपनी दुकानों में विशेष तैयारी कर रखी है. जहां फैंसी गहने, चांदी के नये पुराने सिक्के का स्टॉक भी लगा रखा है. साथ ही चांदी की लक्ष्मी गणेश की मूर्तियां भी तैयार कर रखा है. उधर धनतेरस को लेकर इलेक्ट्रॉनिक दुकानों में भी विशेष तैयारियां की गयी है. दुकानदार अपने दुकान में एलइडी, वाशिंग मशीन व फ्रिज आदि को काफी संख्या में सजा रखा है. वहीं शहर स्थित विभिन्न ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी पूरी तैयारी की गयी है. जहां धनतेरस को लेकर खरीदारी करने पर ग्राहकों को कई तरह के उपहार व ऑफर दिया जा रहा है.
धनतेरस पर रहेगी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था
धनतेरस व दीवाली को लेकर जिलेभर में सुरक्षा व्यवस्था तेज कर दी गयी है. जिला प्रशासन ने इसबार भीड़ लगने वाले जिले के विभिन्न मार्केट में काफी संख्या में पुलिस कर्मी को तैनात किया है. जबकि धनतेरस को लेकर शहर में करीब एक दर्जन पुलिस पदाधिकारी एवं 150 से अधिक महिला व पुरूष पुलिसकर्मी को तैनात किया गया है.
ताकि धनतेरस के मौके पर खरीदारी के लिए बाजार आये ग्राहकों के साथ किसी तरह की परेशानी नहीं हो. जबकि चौक-चैराहे पर भी भारी संख्या में पुलिस कर्मी को तैनात किया गया है. जिससें बाजार में लगने वाली भीड़ व गतिविधि पर उनकी विशेष निगाह रहेंगी.
वहीं शहर स्थित विभिन्न शो रूम के समीप भी पुलिस पदाधिकारी को तैनात किया गया है. साथ ही सादी ड्रेस में पुलिस कर्मी को बाजार में तैनात किया गया है. जो पॉकेटमारों से लेकर चेन स्नेचर और लूट गिरोहों पर कड़ी नजर रखेंगे. इसको लेकर सोमवार की देर शाम में सदर थानाध्यक्ष व पुलिस पदाधिकारी ने शहर में घूम-घूम कर पुलिस कर्मी को ड्यूटी के वारे में जानकारी दी और भीड़-भाड़ वाले जगहों को चिह्नित किया.
स्थिर लग्न में सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त
मंगलवार को धनतेरस है. ज्योतिषाचार्य डॉ सदानंद झा ने बताया कि धनतेरस पर खरीदारी का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त स्थिर लग्न में है. स्थिर लग्न में कुंभ लग्न दोपहर 2:25 से 3:56 बजे तक, वृष लग्न संध्या 7:03 से 9:00 बजे तक है. मध्यम द्वि स्वभाव लग्न धनु लग्न दिन में 10:35 से 12:40 बजे तक, मीन लग्न संध्या 3:56 से 5:24 बजे तक. समुद्र मंथन में जिस कलश के साथ भगवती लक्ष्मी का अवतरण हुआ था, उसी के प्रतीक स्वरूप ऐश्वर्य वृद्धि के लिए बरतन, सोना-चांदी आदि खरीदने की परंपरा चली आ रही है.
कटोरिया. कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर मनाया जाने वाला धनतेरस पर्व 17 अक्टूबर मंगलवार को मनाया जा रहा है. यह पर्व दीपावली से दो दिन पहले मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन खरीदारी करने पर मां लक्ष्मी व धन के देवता कूबेर प्रसन्न होते हैं.
धन-संपत्ति व तरक्की का वरदान प्राप्त होता है. धनतेरस के दिन वाहन, बाइक, बर्तन, सोना-चांदी की धातु, इलेक्ट्रॉनिक सामग्री आदि की खूब खरीदारी होती है. कटोरिया एवं आसपास के क्षेत्र के सभी बाजारों में धनतेरस की सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है. . चूंकि धनतेरस के मौके पर कटोरिया बाजार में लगभग पांच करोड़ से भी अधिक की खरीदारी होने का अनुमान है.
बाइक बुकिंग कराने के लिए मची होड़
धनतेरस के मौके पर बाइक की खरीदारी के लिये स्थानीय बाइक शोरूम में अपने पसंद की बाइक की एडवांस बुकिंग को लेकर मारामारी मची रही. कटोरिया के चार बाइक शोरूम में सोमवार दोपहर तक लगभग पौने तीन सौ बाइक की एडवांस बुकिंग हो चुकी थी.
हीरो बाइक शोरूम सूर्या ऑटो मोबाइल्स के प्रोपराइटर रवींद्र कुमार उर्फ टिंकु वर्णवाल ने बताया कि धनतेरस को लेकर कुल 572 बाइक का स्टॉक रखा है. जिसमें 155 बाइक की बुकिंग हो चुकी है. प्रत्येक खरीदारी पर आकर्षक उपहार भी हैं. राज हौंडा शोरूम में धनतेरस को लेकर विभिन्न मॉडल व रेंज के कुल 174 बाइक की स्टॉक मौजूद है.
इसमें 53 बाइक की एडवांस बुकिंग हुई है. प्रोपराइटर संजय कुमार मंडल ने बताया कि धनतेरसर पर बाइक की खरीदारी पर दस ग्राम चांदी का सिक्का व हेलमेट का ऑफर है. सरकारी कर्मचारी को दो हजार रूपये का कैश बैक ऑफर दिया जा रहा है. बजाज शोरूम राजीव रौशन ऑटोमोबाइल्स कटोरिया में कुल 50 बाइक का स्टॉक धनतेरस को लेकर किया गया है. इसमें 40 बाइक की एडवांस बुकिंग हुई है.
बजाज शोरूम के प्रोपराइटर योगेंद्र कुमार यादव ने बताया कि सभी ग्राहकों को धनतेरसर पर खरीदारी में आकर्षक ऑफर दिये जा रहे हैं. टीवीएस शोरूम शिव ऑटोमोबाइल्स में धनतेरस पर 85 बाइक का स्टॉक किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें