36.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पीवी सिंधु विश्व बैडमिंटन के सेमीफाइनल में, पदक पक्का, श्रीकांत का सफर समाप्त

ग्लास्गो : ओलिंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु ने शुक्रवार को यहां विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचकर पदकों की हैट्रिक पूरी की, लेकिन किदाम्बी श्रीकांत पुरुष एकल के क्वार्टर फाइनल से बाहर हो गये. रियो ओलिंपिक में रजत जीतनेवाली सिंधु ने विश्व की नंबर छह चीनी खिलाड़ी सुन यु को सीधे गेम में […]

ग्लास्गो : ओलिंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु ने शुक्रवार को यहां विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचकर पदकों की हैट्रिक पूरी की, लेकिन किदाम्बी श्रीकांत पुरुष एकल के क्वार्टर फाइनल से बाहर हो गये. रियो ओलिंपिक में रजत जीतनेवाली सिंधु ने विश्व की नंबर छह चीनी खिलाड़ी सुन यु को सीधे गेम में हराकर अपने लिए कम से कम कांस्य पदक पक्का किया. 2013 और 2014 में कांस्य पदक जीतनेवाली इस 22 वर्षीय खिलाड़ी ने सुन को 39 मिनट तक चले मैच में 21-14, 21-9 से हराया. विश्व में चौथे नंबर की भारतीय खिलाड़ी सेमीफाइनल में एक अन्य चीनी खिलाड़ी और विश्व में दसवें नंबर की चेन यूफेई से भिड़ेगी जिन्होंने थाईलैंड की पूर्व विश्व चैंपियन रतचानोक इंतानोन को हराया. इससे पहले पुरुष एकल में श्रीकांत को विश्व के नंबर एक कोरियाई खिलाड़ी सोन वान हो के हाथों 14-21, 18-21 से हार का सामना करना पड़ा.

श्रीकांत को भारतीय खिलाड़ियों में पदक का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, क्योंकि वह इस समय अच्छी फार्म में चल रहे थे. उन्होंने इंडोनेशिया और आॅस्ट्रेलिया में खिताब जीते थे और सिंगापुर में वह दूसरे स्थान पर रहे थे. श्रीकांत ने इस मैच से पहले जून में सोन वान पर दो मैचों (इंडोनेशिया सुपर सीरीज और आॅस्ट्रेलिया सुपर सीरीज) में जीत दर्ज की थी, लेकिन इस मैच में इसका कोई प्रभाव देखने को नहीं मिला और कोरियाई खिलाड़ी ने शानदार खेल का प्रदर्शन करके 49 मिनट में मैच अपने नाम किया. चोटी के अन्य शटलरों में डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन और पांच बार के चैंपियन लिन डैन भी पुरुष एकल के सेमीफाइनल में पहुंच गये हैं.

सिंधु ने शुरू से आक्रामक रवैया अपनाया और किसी भी समय उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और इस एकतरफा मुकाबले को 39 मिनट में अपने नाम किया. सुन फार्म में नहीं दिख रही थी और नर्वस भी थी. पहले गेम में सिंधु ने 5-4 से बढ़त बनायी और फिर वह 8-4 से आगे हो गयी. इसके बाद इन दोनों के बीच 39 शाॅट तक एक लंबी रैली चली. सिंधु ने क्रास कोर्ट स्मैश जमाकर यह अंक अपने नाम किया और फिर ब्रेक तक 11-4 से आगे हो गयी. सिंधु ने अपने शानदार खेल से अपनी प्रतिद्वंद्वी को कोर्ट में चारों तरफ दौड़ाया. उन्होंने कुछ अवसरों पर अपने चतुराई भरे खेल से भी चीनी खिलाड़ी को चौंकाया. इसका परिणाम यह रहा कि सिंधु जल्द ही 15-5 की बढ़त पर पहुंच गयी. सुन ने बीच में 10-16 से अंतर कुछ कम किया, लेकिन आखिर में सिंधु ने सात गेम प्वाइंट हासिल किये और फिर दर्शनीय ड्राॅप शाॅट पर यह गेम अपने नाम किया.

दूसरे गेम की शुरुआत एक और लंबी रैली से हुई जिसे सिंधु ने जीता. भारतीय ने इसके बाद भी दबाव बनाये रखा और ब्रेक तक 11-4 पर पहुंच गयी. इसके बाद भी उन्होंने सुन पर कोई रहम नहीं दिखाया और 18-8 से बढ़त हासिल करके अपनी जीत लगभग सुनिश्चित कर दी. उन्हें 11 मैच प्वाइंट मिले और सुन का शाॅट बाहर जाने से उन्होंने मैच जीत दिया.

दूसरी तरफ श्रीकांत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सोन वान ने 6-1 से बढ़त बना दी, लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने धीरे-धीरे लय हासिल की और वह स्कोर को 5-6 तक ले गये. उनके मूवमेंट बेहतर थे और अपने स्मैश के दम पर वह स्कोर को 8-8 से बराबरी पर ले गये. सोन वान भी हालांकि कोई ढिलायी बरतने के मूड में नहीं थे. उन्होंने इसके बाद लगातार तीन अंक बनाये और पहले ब्रेक के बाद वह 11-8 से आगे थे. इसके बाद दोनों खिलाड़ियों के बीच अच्छी रैलियां देखने को मिली. श्रीकांत ने दोनों के बीच अंतर 12-13 कर दिया, लेकिन सोन वान ने फिर से 15-12 से बढ़त हासिल कर दी. श्रीकांत ने इसके बाद कुछ गलतियां की जिसका सोन वान ने पूरा फायदा उठाया और वह 19-13 से आगे हो गये. कोरियाई खिलाडी के पास छह गेम प्वाइंट थे और जब भारतीय खिलाड़ी ने नेट पर शाॅट लगाया तो वह इस गेम को जीतने में सफल रहे.

दूसरे गेम में श्रीकांत को शुरू में लय हासिल करने के लिए जूझना पड़ा जिससे सोन वान ने सात अंक की बढ़त हासिल कर ली. ब्रेक के बाद श्रीकांत ने धैर्य से काम लिया और कुछ महत्वपूर्ण अंक जुटाये, लेकिन वह फिर से पावर गेम पर लौट आये जिसका उन्हें फायदा नहीं मिला और कोरियाई 13-5 से आगे हो गया. इसके बाद श्रीकांत अपने असली रंग में दिखे. उन्होंने लगातार सात अंक बनाकर स्कोर 12-16 किया, लेकिन सोन वान यहां पर उनकी लय तोड़ने में सफल रहे. भारतीय खिलाडी ने एक शाॅट बाहर और एक नेट पर मारा जिससे सोन वान 19-14 से आगे हो गये. कोरियाई खिलाड़ी इसके बाद एक बार शटल का सही अनुमान नहीं लगा पाये जिससे श्रीकांत को अंक मिला. भारतीय खिलाड़ी ने दो करारे स्मैश से स्कोर 18-19 कर दिया था. श्रीकांत ने हालांकि इसके बाद फिर से शटल को जाली में उलझाया जिससे सोन वान मैच प्वाइंट पर आ गये. भारतीय खिलाड़ी ने फिर से नेट पर शाॅट मारा और इस तरह से कोरियाई ने श्रीकांत के लगातार 13 मैच जीतने के अभियान पर विराम लगा दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें