36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Alto को पछाड़कर Maruti Suzuki Dzire बनी सबसे ज्यादा बिकनेवाली कार, देखें Top 10

नयी दिल्ली : नये अवतार में Maruti Suzuki की कॉम्पैक्ट सेडान Dzire अगस्त में पहली बार देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गयी. उसने मारुति की ही Alto को पीछे छोड़ा. वाहन विनिर्माताओं के संगठन SIAM के ताजा आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में दस सबसे अधिक बिकने वाले यात्री वाहनों में से सात […]

नयी दिल्ली : नये अवतार में Maruti Suzuki की कॉम्पैक्ट सेडान Dzire अगस्त में पहली बार देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गयी. उसने मारुति की ही Alto को पीछे छोड़ा.

वाहन विनिर्माताओं के संगठन SIAM के ताजा आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में दस सबसे अधिक बिकने वाले यात्री वाहनों में से सात मारुति सुजुकी इंडिया के हैं. शेष तीन मॉडल Hyundai Motors India के हैं.

मारुति सुजुकी की नयी डिजायर इस साल मई में उतारी गयी थी. अगस्त में इसकी 26,140 इकाइयां बिकीं. माह के दौरान आॅल्टो की बिक्री 21,521 इकाई रही.
पिछले एक दशक से आॅल्टो देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. पिछले साल अगस्त में डिजायर के पुराने संस्करण की बिक्री 15,766 इकाई रही थी, वहीं आॅल्टो की 20,919 इकाइयां बिकी थीं.

इस साल अगस्त में दस सबसे अधिक बिकने वाले मॉडलों में मारुति की प्रीमियम हैचबैक Baleno 17,190 इकाई के साथ तीसरे स्थान पर रही. पिछले साल समान महीने में कंपनी ने इसकी 8,671 इकाइयां बेची थीं.

चौथा स्थान Compact SUV Vitara Brezza का रहा. इसकी बिक्री 14,396 इकाई की रही. पिछले साल अगस्त में यह आठवें स्थान पर थी. इसकी बिक्री 9,554 इकाई रही थी.

कंपनी की कॉम्पैक्ट कार Wagon R 13,907 इकाइयों के साथ पांचवें स्थान पर रही. अगस्त, 2016 में यह 14,571 इकाइयों के साथ तीसरे स्थान पर रही थी.

मारुति की ही Swift बिक्री के लिहाज से छठे स्थान पर रही. कंपनी ने अगस्त में स्विफ्ट की 12,631 इकाइयां बेचीं. एक साल पहले यह 13,027 इकाई के आंकड़े के साथ चौथे स्थान पर थी.

मारुति की प्रमुख प्रतिद्वंद्वी Hyundai की हैचबैक Grand i10 सातवें स्थान पर रही. इसकी 12,306 इकाइयों की बिक्री हुई. पिछले साल अगस्त में ग्रैंड आई10 की बिक्री 12,957 इकाई रही थी.

कंपनी की प्रीमियम हैचबैक Elite i20 आठवें स्थान पर रही. अगस्त में कंपनी ने इसकी 11,832 इकाइयां बेचीं.

SUV Creta 10,158 इकाइयों की बिक्री के आंकड़े के साथ नौवें स्थान पर रही.

मारुति सुजुकी की Celerio 9,210 इकाइयों की बिक्री के साथ दसवें स्थान पर रही.

Renault की Kwid इस बार शीर्ष दस की सूची में स्थान बनाने में कामयाब नहीं रही. पिछले साल अगस्त में यह दस सबसे अधिक बिकने वाले मॉडलों में थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें