36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

किसानों के विकास के लिए सरकार तत्पर

बढ़ती आबादी की जरूरतें पूरी करने के लिए खेती में तकनीक का इस्तेमाल जरूरी दाउदनगर अनुमंडल : अब हमारे बिहार के किसान भी प्रमाणित बीज तैयार करने में सक्षम हैं. बिहार में प्रमाणित बीज हर जगह उपलब्ध है. जिस प्रकार जनसंख्या बढ़ती जा रही है, उसी प्रकार कृषि और किसानों पर दबाव भी बढ़ता जा […]

बढ़ती आबादी की जरूरतें पूरी करने के लिए खेती में तकनीक का इस्तेमाल जरूरी
दाउदनगर अनुमंडल : अब हमारे बिहार के किसान भी प्रमाणित बीज तैयार करने में सक्षम हैं. बिहार में प्रमाणित बीज हर जगह उपलब्ध है. जिस प्रकार जनसंख्या बढ़ती जा रही है, उसी प्रकार कृषि और किसानों पर दबाव भी बढ़ता जा रहा है.
कम क्षेत्र में वैज्ञानिक तरीके से उन्नत कृषि करने के तरीके की खोज कृषि वैज्ञानिकों द्वारा की जा रही है. ये बातें दाउदनगर एसडीओ हरीश अख्तर ने प्रखंड कार्यालय परिसर में कृषि विभाग द्वारा आयोजित रबी महाअभियान महोत्सव सह प्रखंडस्तरीय प्रशिक्षण उपादान शिविर में कहीं. उन्होंने कहा कि उन्नत कृषि के लिए मिट्टी की जांच बहुत जरूरी है, इसलिए किसान मिट्टी की जांच अवश्य कराएं. बीडीओ अशोक प्रसाद ने कहा कि कृषि हमारे देश की धड़कन है.
सरकार द्वारा चलायी जा रही है योजनाओं का लाभ किसान अवश्य लें. भाजपा के जिला प्रवक्ता अश्विनी कुमार तिवारी ने सरकार द्वारा किसानों के उत्थान के लिए चलाए जा रहे प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना समेत अन्य योजनाओं की चर्चा की और कहा कि केंद्र एवं राज्य की सरकार कृषि एवं किसानों के विकास के लिए कृत संकल्पित है. रोड मैप बन चुका है.
भाजपा नेता एवं किसान सरयू सिंह ने कृषि के अलावा पशुपालन ,मत्स्य पालन आदि अपनाने पर भी बल दिया अध्यक्षता करते हुए प्रखंड कृषि पदाधिकारी संजय कुमार ने आयोजन के उद्देश्य पर चर्चा की. संचालन करते हुए कृषि समन्वयक संजय कुमार ने किसानों के विभिन्न सवालों का जवाब भी दिया. कृषि वैज्ञानिक सूरज मोहन झा समेत अन्य कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को कृषि से संबंधित विभिन्न जानकारियां दी.
इससे पहले एसडीओ एवं अन्य अतिथियों ने संयुक्त रूप से महोत्सव का उद्घाटन किया. किसान सलाहकार संजीत कुमार, आलोक कुमार टंडन, चंदन कुमार ,कृषि समन्वयक शैलेंद्र कुमार विरल समेत अन्य किसानों व किसान सलाहकारों व कृषि समन्वयकों ने आयोजन को सफल बनाने में योगदान दिया. इस मौके पर आत्मा के पूर्व अध्यक्ष योगेंद्र सिंह, किसान बैजनाथ सिंह, अवधेश राम, विजय सिंह, सुनील सिंह,पंसस दयानंद पासवान आदि प्रमुख रूप से मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें