36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रेलवे को दें आइडिया, मिलेगा नगद पुरस्कार

उत्प्रेरणा. भारतीय रेल में यात्री सुविधा, राजस्व बढ़ाने सहित विभिन्न मुद्दों पर हुई पहल यात्री सुविधाओं में वृद्धि तथा राजस्व स्त्रोतों को मजबूत करने के लिए रेल मंत्रलय ने किसी विशेषज्ञ संस्थान, एजेंसी या व्यक्तित्व की मदद लेने के बजाय आम जनता से सुझाव मांगा है. बेहतर सुझाव के लिए आकर्षक पुरस्कार का भी प्रावधान […]

उत्प्रेरणा. भारतीय रेल में यात्री सुविधा, राजस्व बढ़ाने सहित विभिन्न मुद्दों पर हुई पहल
यात्री सुविधाओं में वृद्धि तथा राजस्व स्त्रोतों को मजबूत करने के लिए रेल मंत्रलय ने किसी विशेषज्ञ संस्थान, एजेंसी या व्यक्तित्व की मदद लेने के बजाय आम जनता से सुझाव मांगा है. बेहतर सुझाव के लिए आकर्षक पुरस्कार का भी प्रावधान किया गया है.
आसनसोल : भारतीय रेलवे को आइडिया दें, इसके बदले में अपको लाखों रूपये तक का पुरस्कार मिल सकता है. रेलवे की साइट पर 20 मई तक कोई भी अपना आइडिया दे सकता है. जिसका आइडिया बेहतर तथा रेलहित में होगा, उस रेल प्रशासन पुरस्कृत करेगा.
इस संबंध में सभी मंडल तथा जोन में आदेश भेजा जा चुका है. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे की समस्याओं का हल निकालने के लिए आम लोग, कर्मचारियों, स्टार्ट अप, छोटे उद्यमी से संबंधित मुद्दों पर विचार मांगा है. रेलवे यह पुरस्कार नवरचना योजना के तहत देगी. इस योजना में 50 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है. इस घोषणा के बाद से लोगों में खुशी का माहौल व्याप्त है. लोगों ने रेल मंत्री की घोषणा को काफी सराहा है.
इसके लिए विजेताओं को मिलेगा पुरस्कार
ढ़ुलाई एवं कुशल लदान के लिए बैगन की डिजाइन, निम्न तल प्लेटफॉर्म से ट्रेनों पर आसानी से चढ़ने के लिए कोचों में जरूरी परिवर्त्तन, रेलवे की कार्यप्रणाली में सुधार, सवारी डिब्बों में क्षमता बढ़ाने, स्टेशनों पर डिजिटल क्षमताओं के विकास, नये गैर भाड़ा राजस्व स्त्रोतों की पहचान अदि से संबंधित सुझाव शामिल हैं.
सुझाव के लिए विकसित की गयी वेबसाइट
रेलवे ने ई-प्लेटफॉर्म आइएनएनओबीएटीइ.एमवाइजीओवी.आइएन शुरू की है. कोई भी अपने सुझाव 20 मई, 2017 तक इस वेबसाइट पर डाल सकता है. प्रथम पुरस्कार छह लाख रूपये (अधिकतम), द्वितीय पुरस्कार तीन लाख (अधिकतम), तृतीय पुरस्कार दो लाख रूपये अधिकतम तथा तीन को सांत्वना पुरस्कार में एक-एक लाख (अधिकतम) रुपये दिये जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें