36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कुलपति मांगेंगे प्रिंसिपल से रिपोर्ट

कॉलेज टीचर इंचार्ज डॉ संदीप घटक ने अनुमति देने से किया इंकार कहा- विभागाध्यक्ष से लेंगे जानकारी, सोशल मीडिया पर जारी होने से आक्रोश आसनसोल. आसनसोल गर्ल्स कॉलेज में हिंदी विभाग की स्टूडेंट्सों के बीच बिना किसी संगीत शिक्षक या शिक्षिका की मौजूदगी में मनोरंजक संगीत पर नृत्य प्रतियोगिता कराने तथा उसके फोटो और वीडियो […]

कॉलेज टीचर इंचार्ज डॉ संदीप घटक ने अनुमति देने से किया इंकार
कहा- विभागाध्यक्ष से लेंगे जानकारी, सोशल मीडिया पर जारी होने से आक्रोश
आसनसोल. आसनसोल गर्ल्स कॉलेज में हिंदी विभाग की स्टूडेंट्सों के बीच बिना किसी संगीत शिक्षक या शिक्षिका की मौजूदगी में मनोरंजक संगीत पर नृत्य प्रतियोगिता कराने तथा उसके फोटो और वीडियो व्हाट्सएप्प, फेसबुक और सोशल मीडिया पर लोड किये जाने से गाजिर्यनों में काफी आक्रोश है. इसकी शिकायत काजी नजरूल विश्वविद्यालय के कुलपति से की गयी है. कुलपति डॉ साधन चक्रवर्ती ने कहा कि इस संबंध में संबंधित कॉलेज के प्राचार्य से जानकारी ली जायेगी. मिली रिपोर्ट के आधार पर उचित कार्रवाई की जायेगी. इधर कॉलेज के टीचर इंचार्ज डॉ संदीप घटक ने कहा कि इस संबंध में विभागाध्यक्ष से स्पष्टीकरण मांगा जायेगा. हालांकि इस संबंध में विभागाध्यक्ष डॉ केके श्रीवास्तव का पक्ष नहीं मिल सका.
सनद रहे कि कॉलेज के हिंदी विभाग में पिछले दिनों विभिन्न प्रतियोगिताएं समय -समय पर आयोजित की गयी. इनमें निबंध प्रतियोगिता, कविता प्रतियोगिता तथा नृत्य प्रतियोगिता शामिल थी. इन प्रतियोगिताओं के विजयी प्रतियोगियों को सम्मानित भी किया गया. इसकी तस्वीरे व वीडियों फेसबुक तथा सोशल मीडिया पर जारी की गयी. गाजिर्यनों को नृत्य प्रतियोगिता पर आपत्ति है. उनका कहना है कि निबंध तथा कविता प्रतियोगिता तो हिंदी विषय से संबंधित है. इससे सृजन प्रतिभा का विकास होता है. लेकिन नृत्य प्रतियोगिता का क्या औचित्य है? वह भी जब नृत्य का कोई शिक्षक या शिक्षिका निर्णायक मंडली में शामिल नहीं थी? पुरुष शिक्षकों की मौजूदगी में इस प्रतियोगिता की क्या प्रासंगिकता है? गाजिर्यनों में से कुछ ने इसकी शिकायत कुलपति से भी की है.
कुलपति डॉ चक्रवर्ती ने कहा कि कॉलेज स्टूडेंट्सों का मनोरंजक गीतों पर क्लास के दौरान नृत्य प्रतियोगिता कराने का कोई औचित्य नहीं है. यह शोभनीय भी नहीं है. साथ ही इसे सोशल मीडिया पर नहीं डालना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस संबंध में वे संबंधित कॉलेज के प्रिंसिपल से इस संबंध में जानकारी लेंगे. उनके स्तर से मिली जानकारी के बाद उचित कार्रवाई की जायेगी. इस संबंध में टीचर इंचार्ज डॉ घटक ने कहा कि उनके कॉलेज के हिंदी विभाग के सिलेबस में नृत्य से संबंधित कोई विषय नहीं है और न ही संगीत की कोई पढ़ाई होती है. गल्र्स कॉलेज में नजरूल गीती, क्लासिकल वोकल म्यूजिक और क्लासिकल डांस के कोर्स आरंभ किये जाने को लेकर उन्होंने कॉलेज के स्तर से केएनयू प्रबंधन को आवेदन किया है और कुलपति डॉ चक्रवर्ती से विचार विमर्श भी किया है. उन्होंने कहा कि बीच बीच में कॉलेज में सांस्कृतिक अनुष्ठान आयोजित किये जाते हैं. उन्होंने कहा कि हिंदी विभाग में नृत्य प्रतियोगिता कराये जाने के लिए उनके स्तर से कोई अनुमति नहीं ली गयी है. यदि इस तरह की प्रतियोगिता की गयी है तो यह उचित नहीं है. वे इस संबंध में हिंदी विभागाध्यक्ष से जानकारी लेकर उचित कार्रवाई करेंगे. गर्ल्स कॉलेज के हिंदी विभागाध्यक्ष केके श्रीवास्तव से संपर्क करने पर बात नहीं हो सकी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें