32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

55 सेंटरों में 20 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हर तैयारी कर रखी प्रशासन ने ट्रैफिक व्यवस्था होगी दुरूस्त, हर सेंटर में तत्काल मिलेगी मेडिकल सेवा आसनसोल. आसनसोल के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर बुधवार से आयोजित होने वाली माध्यमिक परीक्षा को लेकर प्रशासनिक स्तर से तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. महकमाशासक प्रलय राय चौधरी ने कहा […]

किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हर तैयारी कर रखी प्रशासन ने
ट्रैफिक व्यवस्था होगी दुरूस्त, हर सेंटर में तत्काल मिलेगी मेडिकल सेवा
आसनसोल. आसनसोल के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर बुधवार से आयोजित होने वाली माध्यमिक परीक्षा को लेकर प्रशासनिक स्तर से तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. महकमाशासक प्रलय राय चौधरी ने कहा कि आसनसोल संलग 11 केंद्र और 44 उपकेंद्रों पर बुधवार से माध्यमिक की परीक्षा आयोजित होगी. शांतिपूर्ण परीक्षा आयोजन को लेकर प्रशासन और ट्रॉफि क विभाग के और से आधिकारिक दिशा निर्देश जारी कर दिये गये हैं. इस वर्ष आसनसोल में 20 हजार छह सौ परिक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं.
परीक्षा आयोजन को लेकर पुलिस, प्रशासन, आसनसोल जिला अस्पताल सभी स्तर से तैयारियां कर ली गयी हैं. परीक्षा के दौरान किसी कारण वश बीमार पड़ने वाले परीक्षार्थियों के लिए अलग कमरे की व्यवस्था की गयी है.
इसको लेकर जिला अस्पताल से चिकित्सकों की टीम भी बनायी गयी है. परीक्षा के दौरान किसी परीक्षा केंद्र से सूचना आते ही चिकित्सकों की टीम तुरंत दवा के साथ उस केंद्र पर पहुंच कर मेडिकल सेवा देगी. स्थिति नियंत्रण से बाहर होने पर परिक्षार्थी को जिला अस्पताल में लाया जायेगा. जहां उपचार के साथ साथ परिक्षार्थी परीक्षा भी दे सके गा. माध्यमिक परीक्षा के मुख्य परीक्षा केंद्र बारी विद्यालय हाइ स्कूल को बनाया गया है. परीक्षार्थियों को परीक्षा के निर्धारित समय 12 बजे से पंद्रह मिनट पूर्व परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना अनिवार्य होगा. परिक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर नोटबुक, किताब, केलकुेटर, मोबाइल फोन या अन्य संचार साधनों के ले जाने पर सख्त मनाही की गयी है. परीक्षा के दौरान किसी प्रकार का कदाचार करते हुए पाये जाने पर दोषी परीक्षार्थी को दंडित किया जायेगा.
पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा के जिला संयोजक निमाई मोहंती ने कहा कि वर्ष 2017 की माध्यमिक परीक्षा के लिए आसनसोल महकमा में 11 (मेन वेन्यू) सेंट्रर बनाये गये है. जामुड़िया में चार, रानीगंज में एक, हीरापुर में एक, आसनसोल में दो, बाराबनी में एक, कुल्टी में एक, चितरंजन में एक मुख्य (वेन्यू) सेंट्रर बनाया गये है. साथ ही 44 सब सेंटर बनाये गये है.
माध्यमिक परीक्षा में कुल 20, 580 परीक्षार्थी है. इसमें लड़िकयो की संख्या 10,290 तथा लडको की संख्या 10,090 है. एआरटीओ, एनएचआई, पुलिस (ट्रैफिक)आदि को ट्रैफि क व्यवस्था को दूरूस्त रखने के लिए उचित इंतजाम किया गया है. सभी स्थानो पर एक घंटे के अंतर पर बस सेवा चालू करने के लिए का निर्देश दिया गया. साथ सभी स्कूलो प्रबंधन को स्कूल में पेयजल, मेडिकल टीम में पारा मेड़िकल चिकित्सको के साथ आशा कर्मी उपस्थित रखना अनवार्य है.
परीक्षार्थियो को आपातकालीन सेवा के लिए प्रत्येक ब्लॉक में एक चिकित्सक होगा. आसनसोल जिला अस्पताल में आपातकालीन स्थिति के लिए कुछ बेड की व्यवस्था भी की गयी प्रत्येक थाना क्षेत्र में एक ऐम्बुलेंस की सुविधा तथा प्रयाप्त सुरक्षा व्यवस्था रखनी होगी. आसनसोल थाना साउथ थाना क्षेत्र प्रश्न पत्र ट्रेजरी से क्लेक्ट कर सेंटर तक ले जायेगें.
बाकी के सेंटर स्थानीय थाना से क्लेक्ट करेगें. प्रत्येक परीक्षा सेंटर पर परीक्षा के दौरान सीपीवीएफ तथा पुलिस कर्मियो की तैनाती रहेगी. ‘अरजेंट ड्यूटी’ वाले वाहन को ट्रैफिक पुलिस को विशेष सुविधा देने का निर्देश है. अस्वस्थ्य तथा दुर्धटना ग्रस्त स्टूडेट्स के लिए जिला अस्पताल में परीक्षा देने की विशेष व्यवस्था है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें