34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सड़क की हर परेशानी की सूचना ऑल इंडिया रेडियो के एफएम पर

सड़क जाम, दुर्घटना, प्राकृतिक आपदा के कारण फंसने से मिलेगी निजात आसनसोल-कोलकाता नेशनल हाइवे के साथ ही 13 स्ट्रेचों पर सुविधा ‘हाइवे की बातें’ शीर्षक से इसका प्रयोग सफल हो चुका है दिल्ली-जयपुर में आसनसोल. सड़क से आसनसोल से कोलकाता जानेवाले शहर के निवासियों की सुखद सूचना है. उन्हें अब समय से पहले ही मुख्य […]

सड़क जाम, दुर्घटना, प्राकृतिक आपदा के कारण फंसने से मिलेगी निजात
आसनसोल-कोलकाता नेशनल हाइवे के साथ ही 13 स्ट्रेचों पर सुविधा
‘हाइवे की बातें’ शीर्षक से इसका प्रयोग सफल हो चुका है दिल्ली-जयपुर में
आसनसोल. सड़क से आसनसोल से कोलकाता जानेवाले शहर के निवासियों की सुखद सूचना है. उन्हें अब समय से पहले ही मुख्य सड़क पर होनेवाली सड़क दुर्घटना, सड़क जाम तथा अन्य गतिरोधों की सूचना समय पर मिल जाया करेंगी. उन्हें बस इतना करना होगा कि अपने वाहन में ऑल इंडिया रेडियो के एफएम को चालू रखना होगा. उस पर हर आधे घंटे पर नियमित रूप से इनकी जानकारी मिलती रहेगी. यह सुविधा विश्व बैंक की पहल पर मिलने जा रही है.
केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने राष्ट्रीय सड़क मार्ग से दूर-दूर तक सफर करनेवालों की परेशानियों को देखते हुए यह सुविधा उपलब्ध कराने की पहल की है. आमतौर पर सड़क मार्ग से चलनेवाले किसी बड़ी दुर्घटना या किसी मुद्दे पर होनेवाले सड़क जाम में बुरी तरह से फंस जाते हैं. बिडम्बना यह है कि उन्हें इसकी जानकारी पहले न मिल कर घटनास्थल पर जाने के बाद मिलती है. उनके पास उससे निकलने का कोई विकल्प नहीं होता है. इस स्थिति में रोगियों, महिलाओं तथा बच्चों को सर्वाधिक परेशानियां होती है. खाने-पीने से लेकर अन्य कार्यो के लिए भी परेशानी होती है. इससे बचने के लिए आम लोग ट्रेन सेवा को प्राथमिकता देना शुरू कर देते है. इन्हें दूर करने के लिए परिवहन मंत्रलय ने हाइवे एडवाइजरी सिस्टम (एचएएस, हैज) शुरू करने की पहल की है.
मंत्रालय ने इसे प्रायोगिक तौर पर दिल्ली-जयपुर स्ट्रेच (हाइवे) पर ‘हाइवे की बातें’ कार्यक्रम के नाम से लागू किया था. इससे मिलनेवाले सकारात्मक परिणाम के बाद इसे ढ़ाई हजार किलोमीटर लंबे नेशनल हाइवे पर लागू किया जा रहा है. इनमें पश्चिम बंगाल, हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडू तथा कर्नाटक से गुजरनेवाले नेशनल हाइवे को शामिल किया गया है. विश्व बैंक ने इस परियोजना में आर्थिक सहायता देने की घोषणा कर रखी है. इसके तहत ऑल इंडिया रेडियो के एफएम के माध्यम से हर आधे घंटे के बाद नेशनल हाइवे से संबंधित खबरें प्रसारित की जायेगी. इसके लिए रेडिया जॉकी विभिन्न स्त्रोतों से नियमित रूप से नेशनल हाइवे से संबंधित जानकारी संग्रहित करेंगे. इसके लिए वे कम्यूटरों, पेट्रोलिंग वाहनों, विभिन्न टॉल प्लाजों, गश्ती लगाती पुलिस टीमों, ट्रॉफिक मार्शलों स्हत विभिन्न संस्थाओं से मोबाइल फोन, टेलीफोन तथा सेंसर के माध्यम से जुड़े रहेंगे. दुर्घटना या सड़क जाम या किसी प्राकृतिक आपदा की जानकारी हर आदे घंटे पर मिलती रहेगी. इससे सड़क मार्ग से लंबी दूरी का सफर तय करनेवालों को काफी सुविधा होगी.
सूत्रों ने बताया कि इस सुविधा को आसनसोल- कोलकाता नेशनल हाइवे, दिल्ली-चंड़ीगढ़ नेशनल हाइवे, भोपाल-इंदौर नेशनल हाइवे, लखनऊ- गोरखपुर नेशनल हाइवे, नागपुर- रायपुर नेशनल हाइवे, मुंबई-पुणो नेशनल हाइवे, अहमदाबाद- बडोदरा नेशनल हाइव, चेन्नई-बेंगलुरू नेशनल हाइवे तथा कटक- पुरी नेशनल हाइवे आदि पर लागू किया जायेगा. एफएम पर संगीत के साथ-साथ इसकी जानकारी मिलने के बाद यात्रियों को समय रबहते निर्णय लेने में काफी सुविधा होगी तथा वे सु्विधा के अनुसार घटनास्थल से पहले ही अपनी सुविधा के अनुसार रूक पायेंगे या वैकल्पिक मार्ग से निकल सकेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें