36.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

लू लगने से सात की मौत

दक्षिण बंगाल में गरमी ने कहर बरपाया, तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा तीन दिनों तक बारिश न होने की संभावना जतायी मौसम विभाग ने अधिक सतर्कता बरतने की सलाह दी विशेषज्ञ चिकित्सकों ने आसनसोल/कोलकाता : पूरे दक्षिण बंगाल में शनिवार को गरमी चरम पर रही. लू से पांच लोगों की मौत हो गयी. विभिन्न […]

दक्षिण बंगाल में गरमी ने कहर बरपाया, तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा
तीन दिनों तक बारिश न होने की संभावना जतायी मौसम विभाग ने
अधिक सतर्कता बरतने की सलाह दी विशेषज्ञ चिकित्सकों ने
आसनसोल/कोलकाता : पूरे दक्षिण बंगाल में शनिवार को गरमी चरम पर रही. लू से पांच लोगों की मौत हो गयी. विभिन्न क्षेत्रों में 38 डिग्री से लेकर 42 डिग्री सेल्सियस तक तापमान दर्ज किया गया. रूपनारायणपुर (आसनसोल) में ठेला चालक कारुआ खेरा (55), रानीगंज में लावणी मधुकोड़ा (40), बलरामपुर (पुरुलिया) में 45 वर्षीय युवक, लाभपुर (बीरभूम) में खेतिहर मजदूर तपन पत्रधर (45) तथा बर्दवान में रेलयात्री रामशरण यादव (40) की मौत हो गयी.
सैकड़ों की तबीयत बिगड़ने पर निजी व सरकारी अस्पतालों में दाखिल कराया गया है. उधर, कोलकाता में एक टैक्सी चालक की मौत हो गयी. इस बीच, कल्याणी में भी एक शख्स की लू लगने से मौत हुई है. चिकित्सकों ने दोपहर बारह बजे से दो बजे तक बाहर न निकलने की हिदायत दी है. मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है.
सालानपुर प्रखंड के फूलबेड़िया बोलकुंडा पंचायत अंतर्गत आलकुशा डांगालपाड़ा निवासी व ठेला चालक कारुआ खेरा (55) शनिवार की सुबह नौ बजे डाबर मोड़ जा रहा था. अचानक गिर पड़ा.
उसे पुलिस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले गयी जहां उसे मृत घोषित किया गया. शव को अंत्यपरीक्षण के लिये भेजा गया. लू लगने से मौत की खबर मिलते ही प्रशासनिक अधिकारी बीडीओ, एसडीएम से लेकर एडीएम तक छानबीन में लग गये. महकमा शासक अमिताभ दास ने कहा कि लू से मौत की पुष्टि होने पर परिजनों को सरकारी सहायता दी जायेगी.
रानीगंज निवासी लाबणी मधुकोड़ा (40) दोपहर को घर के समीप तालाब में बर्तन धो रही थी. लू लगने के बाद वह बेहोश हो गयी तथा तालाब के किनारे गिर गयी. सर पानी में होने के कारण उसकी मौत हो गयी. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए आसनसोल जिला अस्पताल भेजा है.
टाटानगर-बलरामपुर सड़क पर बलरामपुर थाना अंतर्गत जालूडी गांव के समक्ष पुलिस ने शनिवार की सुबह अज्ञात व्यक्ति का शव बरामद किया. पुलिस का मानना है कि तेज गरमी के कारण ही उसकी मौत हुई है. मृतक की उम्र 45 वर्ष है. शनिवार को जिला में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहा. शव को अंत्यपरीक्षण के लिये पुरुलिया सदर अस्पताल में भेज दिया गया.
बीरभूम जिले के लाभपुर थाना अंतर्गत चौहट्टा गांव में खेत में धान रोपनी के समय सनस्ट्रोक से खेतिहर मजदूर तपन पत्रधर की मौत हो गयी. ग्रामीणों ने बताया कि खेत में काम करते समय अचानक वह मूर्छित होकर गिर पड़ा. तत्काल स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अस्पताल ले जाने पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. चिकित्सकों ने बताया कि संभवत: सन स्ट्रोक के कारण ही उसकी मौत हुई है.
अप मिथिला एक्सप्रेस से बर्दवान जीआरपी ने रेल यात्री रामशरण यादव (40) का शव बरामद किया. जीआरपी ने बताया कि भीषण गरमी के कारण ही उसकी मौत हुई है. शव को अंत्यपरीक्षण के लिये बर्दवान सदर अस्पताल भेजा गया है.
इधर दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में तापमान अधिकतम 38 डिग्री से लेकर 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. सुबह नौ बजे के बाद से ही सड़कें विरान हो गयीं. गरमी से बचने के लिये लोग शीतल पेय, मौसमी फलों का स्वाद चख रहे हैं. जिससे शरबत,कोलड्रिंक तथा फल दुकानदारों अपनी बिक्री से काफी खुश है. मौसम विभाग ने सतर्क रहने की सलाह दी है. अगले तीन दिनों तक आसनसोल तथा आसपास के क्षेत्रों में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है.
कोलकाता में लू से टैक्सी चालक की मौत
सनस्ट्रोक से कोलकाता में एक टैक्सी चालक की मौत हो गयी. घटना यादवपुर थाना इलाका में घटी. पुलिस के मुताबिक, शनिवार को सुकांत सेतु के निकट एक टैक्सी चालक को अचेत अवस्था में पाया गया.
उसे केपीसी अस्पताल ले जाने पर चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया. मृतक की शिनाख्त एस पोद्दार (52) के रूप में हुई है. वह दक्षिण 24 परगना जिला के सोनारपुर का रहने वाला था. चिकित्सकों का कहना है कि टैक्सी चालक की मौत सन स्ट्रोक से हुई है.
क्या है चिकित्सकों की सलाह
चिकित्सकों ने दोपहर बारह बजे से दो बजे तक जरूरी कार्य न होने पर घर व कार्यालय से बाहर न निकलने की हिदायत दी है. तैलीय भोजन के बजाय हल्का भोजन व पानी से भरे मौसमी फलों का खूब सेवन करने की सलाह दी है.
जिला अस्पताल के अधीक्षक डॉ निखिल चंद्र दास ने गरमी के मौसम में स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान की सलाह देते हुए बताया कि धूप खिलने पर घर से बाहर छाता लेकर व पानी पीकर ही निकलें तथा ज्यादा बाहर घूमने से बचें. वहीं इस मौसम में सूती वस्त्र पहनने से गरमी से राहत मिलेगी. साथ ही धूप से आते ही ठंडा पानी व ठंडी हवा लेने से बचे. इससे राहत मिलने के बजाय नुकसान होगा.
साथ ही तैलीय व गरीष्ठ भोजन के बजाय सुपाच्य भोजन ग्रहण करें. वहीं मौसमी फलों में डाब, तरबूजा के साथ पानी से भरे फलों का सेवन करने से लाभ पहुंचेगा. इस दौरान उन्होंने बच्चों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखने की सलाह दी है. स्वास्थ्य बिगड़ने पर तुरंत चिकित्सक से परामर्श लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें