28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आकर्षक पेंटिंग्स से पटी रेल दीवारें सुनायेंगी कहानी

श्रमदान से शताब्दी पार्क को नया लुक देनेवाले रेल प्रशासन ने अब स्टेशन व रेल कॉलोनियों को आकर्षक लुक देने की योजना पर कार्य शुरू किया है. इस तरह की पहल पहली बार हो रही है. इसमें कई स्वयंसेवी संगठनों का भी सहयोग मिल रहा है. यदि यह योजना जमीन पर उतर सकेगी तो इस […]

श्रमदान से शताब्दी पार्क को नया लुक देनेवाले रेल प्रशासन ने अब स्टेशन व रेल कॉलोनियों को आकर्षक लुक देने की योजना पर कार्य शुरू किया है. इस तरह की पहल पहली बार हो रही है. इसमें कई स्वयंसेवी संगठनों का भी सहयोग मिल रहा है. यदि यह योजना जमीन पर उतर सकेगी तो इस दुर्गापूजा में निवासियों के लिए यह बड़ा उपहार होगा.
आसनसोल : आसनसोल रेल मंडल प्रशासन ने राज्य की लोक संस्कृति के माध्यम से भारतीय रेलवे खास कर पूर्व रेलवे के इतिहास तथा स्वच्छता अभियान के प्रति जागरूकता के लिए अभिनव पहल करने की योजना पर कार्य शुरू किया है. रेल मंडल प्रबंधक पीके मिश्र की सहमति से वरीय मंडल सुरक्षा आयुक्त डॉ एएन झा के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम ने कार्य शुरू कर दिया है.
इसके तहत आसनसोल, दुर्गापुर, जसीडीह तथा मधुपुर स्टेशनों तथा रेलवे कॉलोनियों की दीवारों पर आकर्षक पेंटिंग की जायेगी. रेलवे प्रशासन इसमें पेंटिग करनेवाले कलाकारों तथा स्वयंसेवी संगठनों की मदद लेगा. इससे मुख्य सड़कों तथा रेल कॉलोनी की मुख्य दीवारों को आकर्षक लुक मिलेगा वहीं गंदगी भी कम होगी.
वरीय मंडल सुरक्षा आयुक्त डॉ झा ने कहा कि सफाई के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए इस प्रयोग को हाथ में लिया गया है. इसके पहले महीनों से बंद पड़े शताब्दी पार्क को श्रमदान की मदद से साफ किया गया. इसमें रेल प्रशसन से जुड़े विभागों तथा एजेंसियों के साथ-साथ स्वयंसेवी संगठनों की भी मदद मिली. इसमें रेलवे प्रश् ासन को अतिरिक्त राश् िभी नहीं खर्च करनी पड़ी तथा सफाई के प्रति जागरूकता भी आयी.
उन्होंने कहा कि इसके बाद रेल मंडल के प्रमुख स्टेशनों तथा रेल कॉलोनियों की दीवारों को सजाने का निर्णय लिया गया है.
इसके लिए पहले चरण में आसनसोल स्टेशन तथा इसकी कॉलोनियों पर कार्य होगा. रेल प्रशासन के स्तर से स्टेशन रोड सहित सभी प्रमुख सड़कों के किनारे स्थित लंबी दीवारों को सफेद रंग के पेंट से रंगाई की जायेगी, ताकि इन पर आकर्षक पेंटिंग बनाये जा सके. कोशिश यह होगी कि पेंट बेहतर किस्म का हो ताकि प्रतिकूल स्थितियों में भी इस पर बने पेंटिंग अधिक से अधिक समय तक टिके रह सके.
उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए अधिकारियों की एक टीम उनके नेतृत्व में कार्य कर रही है. इसमें स्काउट के जिला आयुक्त सह वरीय मंडल अभियंता (समन्वय) मुकेश कुमार मीणा, सिविल विभाग के मंडल अभियंता एक मनोरंजन मुखर्जी, मंडल कार्मिक अधिकारी एसके बसु, जन संपर्क अधिकारी आर मित्र आदि शामिल हैं.
कलाकारों को उपलब्ध करायी जायेगी पेंिटंग की सुिवधाएं, सामग्री
डॉ झा ने कहा कि पेंटिंग तीन मुद्दों पर केंद्रित होगी. इसमें पश्चिम बंगाल की लोक संस्कृति, पूर्व रेलवे सहित भारतीय रेलवे का इतिहास तथा स्वच्छता अभियान शमिल होगा.
इसके लिए विभिन्न कलाकारों से संपर्क किया जा रहा है. उन्हें पेंटिंग की सुविधाएं व सामग्री उपलब्ध करायी जायेगी. उन्हें कोई मानदेय नहीं मिलेगा, लेकिन उस पर वे अपना नाम दर्ज कर पायेंगे. उन्हें पर्याप्त आकार की दीवार उपलब्ध करायी जायेगी. वे मनचाहे तरीके से पेंटिंग कर पायेंगे. उन्होंने कहा कि इस अभियान में स्कूली स्टूडेंट्सों को भी जोड़ा जायेगा.
कोयलांचल में पेंटिंग के प्रति बच्चों में काफी लगाव है तथा रेल प्रशाशन न सिर्फ उनका उपयोग करेगा बल्कि उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का मंच भी उपलब्ध करायेगा. इलाके के चर्चित गैर पेशेवर कलाकारों का भी उपयोग किया जायेगा. उन्होंने कहा कि एक बाक आकर्षक दीवारें बन जायेगी, तो आम नागरिक उसे गंदा करने में हिचकेंगे. इससे स्वच्छता के प्रति जागरूकता भी आयेगी. उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रयोग देश के कई इलाकों में काफी सफल रहे हैं.
उन्होंने कहा कि आसनसोल में पहले चरण में स्टेशन रोड का चुनाव किया गया है. दीवार पेंटिंग का कार्य शीघ्र शुरू हो जायेगा. इसके बाद कॉलोनी की दीवारों पर यह कार्य होगा. निवासियों में इस तरह के कार्यो का काफी समर्थन दिखता है. उन्होंने कहा कि इससे राज्य की स्थानीय कला को भी विकसित होने का मौका मिलेगा. उन्होंने कहा कि देवघर से जुड़े श्रवणी मेला के कारण जसीडीह तथा मधुपुर स्टेशन का चयन किया गय ा है. इन स्टेशनों पर देश-विदेश के निवासी पूजा करने आते हैं.
झारखंड के स्टेशनों में वहां की स्थानीय कला को प्रमुखता दी जायेगी. इनमें मधुबनी पेंटिग्स भी शामिल की जायेगी. उन्होंने कहा कि दुर्गापूजा से पहले रेल की दीवारें आकर्षक रूप में दिखनी लगेगी. उन्होंने कहा कि कई स्वयंसेवी संगठनों से बातचीत हो चुकी है तथा उन्होंने साथ में कार्य करना भी शुरू कर दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें