29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

श्रद्धा सुमन अर्पित कर किया याद

आयोजन. बाबू कुंवर सिंह का विजयोत्सव समारोह मनाया अरवल ग्रामीण : स्थानीय शहर के अंबेदकर नगर भवन में क्षत्रिय समाज के तत्वावधान में वीर वांकुरा स्वतंत्रता सेनानी बाबू कुंवर सिंह का विजयोत्सव समारोह आयोजित किया गया. समारोह के दौरान उनके तैल्य चित्र पर पुष्प माला चढ़ा कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया. समारोह की अध्यक्षता […]

आयोजन. बाबू कुंवर सिंह का विजयोत्सव समारोह मनाया

अरवल ग्रामीण : स्थानीय शहर के अंबेदकर नगर भवन में क्षत्रिय समाज के तत्वावधान में वीर वांकुरा स्वतंत्रता सेनानी बाबू कुंवर सिंह का विजयोत्सव समारोह आयोजित किया गया. समारोह के दौरान उनके तैल्य चित्र पर पुष्प माला चढ़ा कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया. समारोह की अध्यक्षता खदेरन सिंह ने किया. जबकि मंच का संचालन अजय कुमार सिंह ने की. समारोह की शुरुआत में आगंतुक अतिथियों को पगड़ी, तलवार और चादर देकर सम्मानित किया गया.
समारोह का उद्घाटन बिहार सरकार के मंत्री सह जिला प्रभारी मंत्री जय कुमार सिंह, स्थानीय सांसद डाॅ अरुण कुमार, जिप अध्यक्ष रंजय कुमार, एमएलसी संजीव श्याम, अरवल विधायक रवींद्र सिंह, श्रीमती सुधा सिंह राठौर, नरेंद्र सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया. वक्ताओं ने कहा कि अंगरेजों के अत्याचार को बाबू कुंवर सिंह ने चुनौती के रूप में लिया और उनके दिल में देश को आजाद कराने की आग धधक उठी. उन्होंने अंगरेजों से लोहा लेने के लिए राज्य रजवाड़ों को निमंत्रण देकर एक होने के लिए प्रेरित किया. वे स्वयं आमने-सामने की लड़ाई लड़ना स्वीकार किया और 80 वर्ष की उम्र में भी वीरता का परिचय दिखा कर अंगरेजों को चना चबा दिया.
अंगरेजों से लड़ाई के दौरान बांह में गोली लगने के बाद उन्होंने अपने बांह को काट कर गंगा माता को समर्पित कर दिया. वहीं सांसद डॉ अरुण कुमार ने कहा कि वीर वांकुड़ा बाबू कुंवर सिंह एक साहसी, पराक्रामी योद्धा थे वे मरते-मरते भी अंगरेजों के छक्के छुड़ा दिये. वे आजादी के अग्रज सेनानी के रूप में जाने जाते हैं.
वही बिहार सरकार के मंत्री सह जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि आज युवा वर्ग को उनके बताये मार्ग पर चलने की आवश्यकता है. वहीं उन्होंने बाबू कुंवर सिंह के वीरता पर कई कविताएं भी कही. इस अवसर पर अरविंद कुमार सिंह, प्रमोद कुमार, अरुण कुमार, हरेंद्र सिंह, जय प्रकाश कुमार समेत काफी संख्या में क्षत्रिय समाज के लोग व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें