30.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

88 उपभोक्तओं पर साढ़े तीन करोड़ बकाया

नाकामी . बकाया बिजली बिल वसूली में ग्रामीण इलाकों में विभागीय सख्ती बेअसर ग्रामीण क्षेत्र के केवल 88 विद्युत उपभोक्ताओं के पास है बिजली विभाग का साढ़े तीन करोड़ रुपये से अधिक का बकाया है. अररिया : ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युतीकरण को बढ़ावा देकर इससे प्राप्त होने वाले राजस्व में बढ़ोतरी का प्रयास जिले में […]

नाकामी . बकाया बिजली बिल वसूली में ग्रामीण इलाकों में विभागीय सख्ती बेअसर

ग्रामीण क्षेत्र के केवल 88 विद्युत उपभोक्ताओं के पास है बिजली विभाग का साढ़े तीन करोड़ रुपये से अधिक का बकाया है.
अररिया : ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युतीकरण को बढ़ावा देकर इससे प्राप्त होने वाले राजस्व में बढ़ोतरी का प्रयास जिले में सिरे से नाकाम साबित हो रहा है. बकाया बिजली बिल के भुगतान मामले में विभागीय सख्ती ग्रामीण इलाकों में बेअसर साबित हो रही है. यही कारण है कि ग्रामीण क्षेत्रों में बकाया बिजली बिल की रकम करोड़ों में जा पहुंचा है.
शहरी क्षेत्र की तरह ही ग्रामीण इलाकों में भी कुछ खास रसूखदार लोग ही विभाग को चूना लगा रहे हैं. इन रसूखदार लोगों से बकाया बिजली बिल की वसूली विभाग के लिए गंभीर चुनौती बन चुकी है. जानकारी मुताबिक ग्रामीण क्षेत्र के महज 88 विद्युत उपभोक्ताओं के पास बिजली विभाग का तीन करोड़ 62 लाख 51 हजार 721 रुपये बाकी है.
इसमें पांच उपभोक्ता के पास तो बकाये की रकम दस लाख से भी अधिक है.
एक लाख से 10 लाख के बीच 81 बकायेदार : ग्रामीण क्षेत्र के 81 विद्युत उपभोक्ता ऐसे हैं जिनके पास बकाये बिजली बिल की रकम एक लाख से अधिक है. इसमें 42 उपभोक्ताओं के पास बकाये की रकम एक लाख से दो लाख के बीच है.
तीन लाख से चार लाख के बीच विभाग के नौ बकायेदार है. तीन लाख से अधिक और चार लाख से कम बकायेदारों में 9 उपभोक्ता शामिल हैं. चार लाख से अधिक व पांच लाख से कम में तीन, पांच लाख से छह लाख तक बकाये बिजली बिल वालों में 2 और छह लाख से अधिक और सात लाख से कम बकाये बिजली बिल वालों में एक उपभोक्ता है. दो उपभोक्ताओं के पास बकाये बिजली बिल की रकम सात से आठ लाख के करीब है. इसी तरह आठ लाख से अधिक और नौ लाख से कम बकाये बिजली बिल वालों में चार लोग और नौ से दस लाख के बीच बकाया बिजली बिल वालों में एक उपभोक्ता शामिल है.
कहते हैं अधिकारी
ग्रामीण क्षेत्र में साढ़े तीन करोड़ से अधिक बिजली बिल के लंबित भुगतान के बारे में विभाग के रेवेन्यू ऑफिसर तपेश कुमार ने कहा कि बकाये बिल के भुगतान के लिए संबंधित बकायेदारों को कई दफा विभागीय स्तर पर नोटिस भेजी जा चुकी है. इस पर कोई कार्रवाई नहीं होता देख उक्त बकायेदारों के खिलाफ विभाग ने सख्त कदम उठाने का निर्णय लिया है.
पांच उपभोक्ताओं के पास डेढ़ करोड़
ग्रामीण क्षेत्र के पांच विद्युत उपभोक्ता के पास बकाये की रकम डेढ़ करोड़ से अधिक है. इसमें इंदिरा देवी नामक एक उपभोक्ता कंज्यूमर आइडी संख्या 1041009553 के पास तो विभाग का 57 लाख 80 हजार 660 रुपये का बिजली बिल बाकी है. दूसरे सबसे बड़े बकायेदार प्रदीप यादव कंज्यूमर आइडी 1041008573 के पास 30 लाख रुपये का बकाया है. इसी तरह ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत विभाग के तीसरे सबसे बड़े बकायेदार राजेंद्र ऋषि कंज्यूमर आइडी 1041046739 के पास 20 लाख 54 हजार 666 रुपये का भुगतान लंबित है.
एम/एस आरइ.टी इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड नाम से तीन उपभोक्ता में दो उपभोक्ता कंज्यूमर संख्या 1041003429 व 1041003436 के पास 11 लाख 57 हजार 712 रुपये व इसकी नाम के तीसरे उपभोक्ता कंज्यूमर संख्या 1041003430 के पास 11 लाख 37 हजार 126 रुपये का बिजली बिल बाकी है. इस तरह ग्रामीण क्षेत्र के महज पांच उपभोक्ता के पास कुल एक करोड़ 42 लाख 90 हजार 512 रुपये बिजली विपत्र का बकाया है.
महज पांच उपभोक्ताओं के पास विभाग का है एक करोड़ 42 लाख 90 हजार 512 रुपये बाकी
16 उपभोक्ताओं के पास विभाग के बकाये की रकम पांच लाख से अधिक
कालाजार के लिए जिले के 12 गांव हॉट स्पॉट लिस्ट में
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें