34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्कूलों में आर्ट एंड क्राफ्ट व लैब निर्माण का काम धीमा

27 विद्यालयों ने खर्च की प्रथम किश्त की राशि, छह विद्यालयों ने नहीं शुरू किया काम भवन निर्माण में कोताही बरतने वालों से पूछा गया स्पष्टीकरण अररिया : हाइ स्कूल के छात्र-छात्राओं को कला कौशल की शिक्षा देने के उद्देश्य से राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान द्वारा जिले के 34 विद्यालयों में आर्ट एंड क्राफ्ट एवं […]

27 विद्यालयों ने खर्च की प्रथम किश्त की राशि, छह विद्यालयों ने नहीं शुरू किया काम

भवन निर्माण में कोताही बरतने वालों से पूछा गया स्पष्टीकरण
अररिया : हाइ स्कूल के छात्र-छात्राओं को कला कौशल की शिक्षा देने के उद्देश्य से राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान द्वारा जिले के 34 विद्यालयों में आर्ट एंड क्राफ्ट एवं लैब बनाने की स्वीकृति प्रदान की गयी है. विभाग के निर्देश पर जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा जिले के 33 विद्यालयों में आर्ट एंड क्राफ्ट भवन निर्माण के लिए एक करोड़ 64 लाख रुपये की राशि चयनित विद्यालय के आरएमएसए खाता में भेज दी गयी थी. इसमें एक विद्यालय प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय भरगामा को निजी जमीन व भवन नहीं होने के कारण राशि नहीं दी गयी. जिले में जहां 33 विद्यालय को आर्ट एंड क्राफ्ट भवन के लिए राशि दी गयी है.
वहीं मात्र 23 विद्यालय में लैब भवन बनाने की राशि उपलब्ध करायी गयी है. विभाग द्वारा आर्ट एंड क्राफ्ट भवन निर्माण का प्राक्कलन राशि पांच लाख तथा लैब भवन का प्राक्कलन राशि पांच लाख एक लाख 10 हजार, फर्नीचर तथा एक लाख उपकरण मद में कुल सात लाख 10 की स्वीकृत किया है. प्राक्कलन राशि का 50 प्रतिशत राशि विद्यालय के खाता में दिसंबर 2015 में ही भेजी गयी है. विभाग के निर्देश के बाद डीपीओ आरएमएसए ने मार्च 2016 तक भवन निर्माण पूर्ण करने का आदेश दिया था.
परंतु मार्च 2017 तक जिले के 27 विद्यालयों में आवंटित राशि के अनुसार लिंटर तक भवन निर्माण पूरा कर लिया गया है. पांच विद्यालय में अब तक कार्य प्रारंभ तक नहीं कराया गया है. एक विद्यालय कुनकुन देवी उच्च विद्यालय द्वारा हाल में कार्य प्रारंभ कराये जाने की सूचना है. 27 विद्यालय में लिंटर तक भवन निर्माण के बाद शेष 50 प्रतिशत राशि के इंतजार में कार्य बाधित है.
किन-किन विद्यालयों में अब तक कार्य प्रारंभ नहीं हुआ : उच्च विद्यालय मलहरिया, विद्या निकेतन उच्च विद्यालय भोजपुर, उच्च विद्यालय जोकीहाट, उवि जोगबनी व उच्च विद्यालय वीरनगर विषहरिया शामिल है.
जानकारी के अनुसार आर्ट एंड क्राफ्ट भवन निर्माण के लिए पांच लाख का प्राक्कलन है तथा आर्ट एंड क्राफ्ट सहित लैब निर्माण के लिए 12 लाख 10 हजार रुपये का प्राक्कलन है. लैब निर्माण में केवल सात लाख 10 हजार का प्राक्कलन है. इसमें पांच लाख का भवन, एक लाख रुपये का विज्ञान कीट तथा एक लाख 10 हजार रुपये का उपस्कर के उपर खर्च करना है. उन्होंने बताया कि नये सत्र में छात्र-छात्राएं नये तकनीक के साथ कला व कौशल की पढ़ाई से वंचित रहने की उम्मीद है. पूर्णरूप से भवन निर्माण करने में अब भी छह माह का समय लग सकता है.
27 स्कूलों में लिंटर तक काम हो गया है पूर्ण
डीपीओ आरएमएसए गोपी कांत मिश्रा ने बताया कि विभाग को राशि पूर्व में ही उपलब्ध करा दी गयी थी. प्राक्कलन बनाने में विलंब होने के कारण आर्ट एंड क्राफ्ट भवन निर्माण में देरी हुई है. 27 विद्यालयों में लिंटर तक कार्य पूर्ण हो गया है. एमबी बुक हो गया है. 50 प्रतिशत राशि पूर्व में दी गयी है. शेष 50 प्रतिशत की राशि प्राप्त हो गया है.
एक-दो दिन में उपलब्ध करा दी जायेगी. शेष छह विद्यालयों में कार्य प्रारंभ अबतक नहीं कराया गया है. छह विद्यालय के प्रधानाध्यापकों से स्पष्टीकरण पूछा गया है. एक विद्यालय कुनकुन देवी उच्च विद्यालय फुलकाहा में कार्य प्रारंभ कराये जाने की सूचना मिली है. भवन निर्माण नहीं कराने वाले प्रधानों पर कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें