37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नाम हटाने को ले रहे दावा आपत्ति

नगर िनकाय चुनाव . मतदाता सूची में नाम जोड़ने व विलोपित करने का चल रहा खेल नगर निकाय चुनाव 2017 को लेकर मतदाता सूची में फर्जीवाड़ा का खेल चल रहा है. बीएलएओ की िमलीभगत से बिचौलिये दावा आपत्ति डालने के लिऐ भोले-भाले लोगों को निशाना बना रहे हैं. अररिया : नगर निकाय चुनाव 2017 को […]

नगर िनकाय चुनाव . मतदाता सूची में नाम जोड़ने व विलोपित करने का चल रहा खेल

नगर निकाय चुनाव 2017 को लेकर मतदाता सूची में फर्जीवाड़ा का खेल चल रहा है. बीएलएओ की िमलीभगत से बिचौलिये दावा आपत्ति डालने के लिऐ भोले-भाले लोगों को निशाना बना रहे हैं.
अररिया : नगर निकाय चुनाव 2017 को लेकर वर्तमान समय में मतदाता सूची का प्रकाशन कर दावा आपत्ति लिये जाने का काम चल रहा है. बताया जाता है कि यह कार्य 28 फरवरी तक चलेगा. कुछ बिचौलियों द्वारा बीएलओ से साठ-गांठ कर अनपढ़ या गरीब तबकों के लोगों का सहारा लेकर वार्ड के मतदाताओं के नाम को जोड़ने या विलोपित करने को ले दावा आपत्ति डाले जाने के मामले का खुलासा हो रहा है. साथ ही मृत लोगों के नामों को भी मतदाता सूची में जोड़े जाने की बात सामने आ रही है, जिसके सहारे फर्जी मतदान कराया जा सके. ऐसे लोगों में ज्यादातर ऐसे लोग हैं जिनका मतदाता पहचान पत्र किसी कारण से खो गया है
. अब बिचौलिये बीएलओ से साठ-गांठ कर इन मतदाताओं का सहारा लेकर अपने चहेते का जहां मनचाहे वार्ड में नाम जोड़ रहे हैं वहीं अपने विरोधियों का नाम हटाने के लिए भी दावा आपत्ति दाखिल कर रहे हैं. ताजा तरीन मामले में वार्ड संख्या 25, 20, 24, 27, 09 व 20 आदि में वार्डों के मतदाताओं द्वारा इस प्रकार की जानकारी मिलने के पश्चात जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी के पास आवेदन देकर शिकायत दर्ज कराया गया है.
सबसे ज्यादा दावा आपत्ति वार्ड संख्या नौ से : निर्वाचन कार्यालय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नाम जोड़े जाने को लेकर ज्यादा आपत्ति आ रहे हैं, जिसमें विवाह के बाद परिवार में आने वाली नयी महिलाओं की संख्या ज्यादा है. अभी तक सभी वार्डों से लगभग 100 दावा आपत्ति प्राप्त किया गया है. जिसमें सबसे ज्यादा दावा आपत्ति वार्ड संख्या 09 से प्राप्त हुए हैं.
मृत लोगों के नाम को भी मतदाता सूची में डाला गया
ऐसे ही एक आवेदनकर्ता खलीलाबाद वार्ड संख्या 25 निवासी रूबी खातून, पति स्वर्गीय शमीम अंसारी की माने तो उनके पुत्र मो इरशाद अंसारी का मतदता पहचान पत्र खो गया. वार्ड के ही एक व्यक्ति ने उनसे कहा कि वे उसका नया मतदाता पहचान पत्र बनावा देंगे. उनसे मतदाता पहचान पत्र की फोटो कॉपी ले ली गयी. लेकिन बाद में उन्हें जानकारी मिली कि उसके मतदाता पहचान पत्र का प्रयोग वार्ड संख्या 24 के मतदाताओं को विलोपित करने के काम में लिया गया. हालांकि निर्वाचन कार्यालय को जैसे ही इस बात की सूचना मिली आनन-फानन में उक्त सभी दावा आपत्ति को रिजेक्ट किया गया. वहीं वार्ड संख्या 24 के मतदान केंद्र संख्या के बूथ संख्या 167 पर मृत, बाहरी व्यक्ति का नाम जोड़े जाने की शिकायत भी वार्ड संख्या 24 के चार दर्जन मतदाताओं द्वारा एसडीओ कार्यालय में की गयी है. इनकी माने तो मतदाता सूची के क्रमांक 24, 50, 51, 57, 58, 905, 925, 926, 927, 928, 929 व अलग-अलग क्रमांकों से कुल मिलाकर 15 मृत व 30 से 35 वार्ड से बाहरी लोगों का नाम जोड़ा गया है, जबकि संबंधित वार्ड के बीएलओ द्वारा ऐसे मतदाताओं के नाम को विलोपित करने के लिए वार्ड के मतदाताओं से हस्ताक्षर युक्त आवेदन भी लिया गया. बावजूद वैसे लोगों के नाम नहीं हटे. वार्ड वासियों की माने तो ये सारे कारनामे बीएलओ द्वारा किसी खास व्यक्ति के प्रभाव में आकर किया गया है.
दावा आपत्ति का होगा भौतिक सत्यापन होगा
इस प्रकार के फर्जीवाड़ा करने वाले लोगों पर कार्रवाई होगी. क्योंकि अभी तो दावा आपत्ति ली जा रही है. लेकिन 28 फरवरी के बाद दावा आपत्ति का भौतिक सत्यापन, कागजी सत्यापन करने के बाद ही मतदाता सूची में रखा जाना है कि नहीं का अंतिम निर्णय जांच पड़ताल करने के बाद लिया जायेगा.
निरंजन शर्मा, कार्यपालक दंडाधिकारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें