30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दक्षिण एशियाई खेल : भारत का स्वर्णिम दौर जारी, 74 गोल्‍ड के साथ टॉप पर

गुवाहाटी : भारतीय तैराकों, तीरंदाजों और ट्रैक एंव फील्ड एथलीटों ने आज यहां अधिकांश स्वर्ण पदक अपने नाम किए जिससे मेजबान देश ने 12वें दक्षिण एशियाई खेलों के लगातार चौथे दिन दबादबा बनाते हुए शीर्ष पर अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली. भारत ने अब तक 74 स्वर्ण, 35 रजत और 10 कांस्य पदक के […]

गुवाहाटी : भारतीय तैराकों, तीरंदाजों और ट्रैक एंव फील्ड एथलीटों ने आज यहां अधिकांश स्वर्ण पदक अपने नाम किए जिससे मेजबान देश ने 12वें दक्षिण एशियाई खेलों के लगातार चौथे दिन दबादबा बनाते हुए शीर्ष पर अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली. भारत ने अब तक 74 स्वर्ण, 35 रजत और 10 कांस्य पदक के साथ 119 पदक जीते हैं.

श्रीलंका 17 स्वर्ण 36 रजत और 31 कांस्य पदक के साथ कुल 84 पदक के साथ दूसरे स्थान पर चल रहा है. आज भारत के लिए सबसे शानदार प्रदर्शन तैराकों ने किया जिन्होंने सात स्वर्ण पदक जीते. तीरंदाजों ने सभी पांच स्वर्ण पदक अपने नाम किए जबकि टै्रक एवं फील्ड एथलीटों ने भी पांच स्वर्ण के अलावा छह रजत और तीन कांस्य पदक जीते.
तैराकी में पिछले तीन दिनों में श्रीलंका मेजबान देश को टक्कर दे रहा था लेकिन आज पूरी तरह से भारतीयों का दबदबा रहा. सौरभ सांगवेकर ने पुरुषों की 400 मीटर फ्रीस्टाइल में तीन मिनट 58.84 सेकेंड के समय से खेलों के नये रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता.
महिलाओं की 400 मीटर फ्रीस्टाइल में वी मालविका ने चार मिनट 30 . 08 सेकेंड के नये मीट रिकार्ड के साथ सोने का तमगा जीता. सजन प्रकाश ने पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई में दो मिनट 3.02 सेकेंड के रिकार्ड समय के साथ भारत को दिन का तीसरा स्वर्ण पदक दिलाया. इसके बाद दामिनी गौडा ने महिलाओं की 200 मीटर बटरफ्लाई में दो मिनट 21.12 सेकेंड के रिकार्ड के साथ जबकि पी एस मधु ने पुरुषों के 50 मीटर बैकस्ट्रोक में 26.86 सेकेंड के खेलों के नये रिकार्ड के साथ सोने के तमगे जीते.
महिलाओं की 50 मीटर बैकस्ट्रोक का स्वर्ण पदक श्रीलंका की किमिको रहीम ने जीता. उन्होंने 29.75 सेकेंड का खेलों का नया रिकार्ड बनाया. भारत ने इसके अलावा पुरुष और महिला वर्ग दोनों में चार गुणा 200 मीटर फ्रीस्टाइल में भी स्वर्ण पदक जीते. इसके अलावा भारत की तरफ से सजन प्रकाश (400 मीटर फ्रीस्टाइल पुरुष), शिवानी कटारिया (400 मीटर फ्रीस्टाइल महिला), एम अरविंद (50 मीटर बैकस्ट्रोक पुरुष) और माणा पटेल (550 मीटर बैकस्ट्रोक महिला) ने रजत पदक हासिल किये. तैराकी से पहले सुबह के सत्र में तीरंदाजों ने शिलांग में दांव पर लगे सभी पांच स्वर्ण पदक जीते। तीरंदाजी में भारत को 10 स्वर्ण और चार रजत मिले.
वर्ष 2014 एशियाई खेलों के बाद वापसी कर रहे तरुणदीप राय ने सैग खेलों का व्यक्तिगत खिताब बरकरार रखा और दीपिका कुमारी के साथ स्वर्ण पदकों की हैट्रिक की. इन दोनों ने मिश्रित युगल के साथ अपनी संबंधित टीम स्पर्धाओं में भी पहला स्थान हासिल किया. दो बार के ओलंपियन राय ने दबाव में संयम बरतते हुए सेना के अपने साथी गुरुचरण बेसरा को व्यक्तिगत फाइनल में 6.2 से पराजित किया.
बेसरा को रजत से संतोष करना पडा. दीपिका ने लक्ष्मीरानी मांझी और बोंबायला देवी के साथ मिलकर रिकर्व वर्ग में श्रीलंका को 6 . 0 से हराकर आज पहला स्वर्ण पदक जीता था. इसके बाद उन्होंने राय के साथ जोडी बनाते हुए मिश्रित युगल में जीत दर्ज की. पुरुष टीम ने श्रीलंका को 5.1 से हराया. इस टीम में तरुणदीप राय, गुरुचरन बेसरा और जयंत तालुकदार शामिल थे. राय और तालुकदार फार्म में नहीं थे लेकिन बेसरा ने शानदार प्रदर्शन करके टीम को जीत दिलाई. राय और दीपिका ने मिश्रित युगल में बांग्लादेश के सोजेब शेख और ब्यूटी राय को 6.0 से मात दी. ट्रैक एवं फील्ड में भी भारत का दबदबा देखने को मिला.
रियो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर चुकी मनप्रीत कौर सहित भारत के पांच एथलीटों ने एथलेटिक्स स्पर्धा के पहले दिन स्वर्ण पदक जीते. पहले दिन कुल नौ स्पर्धाएं हुई जिनमें भारत ने पांच स्वर्ण, छह रजत और तीन कांस्य पदक जीते. श्रीलंका ने चार स्वर्ण, एक रजत और पांच कांस्य पदक जीतकर मेजबान देश के खिलाडियों कडी टक्कर दी. कौर ने महिलाओं के वर्ग में 17.94 मीटर गोला फेंक कर स्वर्ण पदक जीता.
मनप्रीत जूनियर ने रजत जबकि डब्ल्यू फर्नांडो ने कांस्य पदक हासिल किया. नीरज कुमार ने हैमर थ्रो में 66.14 मीटर की दूरी नापकर सोने का तमगा हासिल किया. पाकिस्तान के शकील अहमद ने रजत और श्रीलंका के एल अलानसन ने कांस्य पदक जीता. मयूखा जानी ने महिलाओं की लंबी कूद में अपने छठे प्रयास में 6.43 मीटर की दूरी पार करके भारत को स्वर्ण पदक दिलाया.
भारत की ही जी शारदा को रजत और श्रीलंका की एनसीडी प्रियदर्शिनी ने कांस्य पदक मिला। पुरुषों और महिलाओं की 5000 मीटर दौड़ में भारत पहले दो स्थान पर रहा. पुरुष वर्ग में मान सिंह ने 14 मिनट 2.04 सेकेंड के रिकार्ड समय के साथ दौड जीती. हमवतन सुरेश कुमार दूसरे और नेपाल के निर्मल हरि कुमार तीसरे स्थान पर रहे. महिलाओं के वर्ग में एल सूर्या ने 15 मिनट 45 . 75 सेकेंड का समय निकालकर सोने का तमगा अपने नाम किया. स्वाति गधावे ने रजत पदक जीता. भारत को हालांकि पुरुष और महिला दोनों वर्गों की 100 मीटर दौड़ में निराशा हाथ लगी. भारतीय भारोत्तोलकों ने आज भारोत्तोलन स्पर्धा के अंतिम दिन एक स्वर्ण और एक रजत पदक प्राप्त किया जिससे उनका अभियान 12 स्वर्ण और एक रजत पदक पर समाप्त हुआ.
भारोत्तोलन की 15 स्पर्धाओं में भारतीयों ने 12 में स्वर्ण पदक और एक रजत पदक जीतकर दबदबा कायम किया. भारतीय पुरुष भारोत्तोलकों ने आठ स्पर्धाओं में से छह में स्वर्ण और एक रजत जबकि महिला भारोत्तोलकों ने सात में से छह स्वर्ण पदक अपनी झोली में डाले. सुशिला पंवार ने महिलाओं के 75 किग्रा से अधिक वर्ग में कुल 198 किग्रा का वजन उठाकर भारत के लिये आज एकमात्र स्वर्ण पदक जीता.
श्रीलंका की इशानी अनुष्का कालुथानत्री ने रजत जबकि नेपाल की तारा देवी पुन ने कांस्य पदक हासिल किया. पुरुषों के 105 किग्रा से अधिक वर्ग में गुरदीप सिंह 345 किग्रा के कुल वजन से दूसरा स्थान हासिल किया. पाकिस्तान के मोहम्मद नूह दास्तगीर बट्ट ने 360 किग्रा (160 और 200) के वजन से स्वर्ण पदक जीता. श्रीलंका के समन गेडारा ने कांस्य हासिल किया. भारतीय साइकिलिस्टों ने स्पर्धा के अंतिम दिन एक स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक जीता.
भारत ने साइकिलिंग में आठ में से छह स्वर्ण पदक अपनी झोली में डाले. इसके अलावा उन्होंने पांच रजत और दो कांस्य पदक भी प्राप्त किये. आज महिलाओं की 80 किमी व्यक्तिगत रोड रेस में भारत ने सभी पदक हासिल किये. टी विद्यालक्ष्मी ने दो घंटे 30 मिनट और 55.350 सेकेंड से पहला स्थान प्राप्त किया.
हमवतन लिडियामोल सन्नी को रजत जबकि गीतू राज को कांस्य पदक मिला. लेकिन पुरुषों की 100 किमी व्यक्तिगत रोड रेस में पंकज कुमार श्रीलंका के जीवन सिल्वा के बाद दूसरे स्थान पर रहे. पाकिस्तान के निसार अहमद ने कांसा जीता. चिराग शर्मा ने वुशु में भारत के लिए एक और स्वर्ण पदक जीता. चिराग ने शानदार तकनीक दिखाते हुए 18.450 अंक के साथ स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने नेपाल के बिशाउ बुद्धा मागर और पाकिस्तान के मोहम्मद वलीद अजमल को पछाड़ा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें