34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नरसिंह यादव रियो ओलंपिक में भाग ले पाएंगे या नहीं फैसला गुरुवार को

नयी दिल्ली : नरसिंह यादव ओलंपिक में भाग ले पाएंगे या नहीं इसका फैसला कल किया जाएगा क्योंकि राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अनुशासन पैनल ने इस पहलवान से जुड़े डोप विवाद पर सुनवाई आज स्थगित कर दी. इस बीच नरसिंह दूसरे डोप परीक्षण में भी नाकाम रहे और उन्होंने दो साथी पहलवानों के […]

नयी दिल्ली : नरसिंह यादव ओलंपिक में भाग ले पाएंगे या नहीं इसका फैसला कल किया जाएगा क्योंकि राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अनुशासन पैनल ने इस पहलवान से जुड़े डोप विवाद पर सुनवाई आज स्थगित कर दी.

इस बीच नरसिंह दूसरे डोप परीक्षण में भी नाकाम रहे और उन्होंने दो साथी पहलवानों के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी है. साढे तीन घंटे तक चली सुनवाई के दौरान नरसिंह और उनके कई वकीलों ने नाडा समिति के सामने अपना पक्ष रखा जो कल अपना फैसला सुनाएगी.

नरसिंह के वकील विदुषपत सिंहानिया ने कहा, ‘‘हमने नरसिंह का पक्ष रख दिया है. हमें नाडा पैनल पर पूरा विश्वास है. हम उन्हें समझाने की कोशिश कर रहे हैं. हमें उम्मीद है कि उसे निर्दोष साबित कर दिया जाएगा. नाडा पैनल का रवैया मददगार रहा. हमने आज अपना पक्ष रखा और पैनल ने धैर्य से हमारी बात सुनी. सुनवाई बहुत अच्छी रही. नाडा कल अपना पक्ष रखेगा. ‘ नाडा मुख्यालय में नरसिंह के साथ न सिर्फ उनके वकील बल्कि समर्थक भी पहुंचे जो उन्हें न्याय दिलाने की मांग कर रहे थे.

आज इस मामले में नया मोड़ आया. नरसिंह ने दो पहलवानों पर उनके खाने में प्रतिबंधित स्टेरायड मिलाने का आरोप लगाते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. नरसिंह ने सोनीपत थाने में एफआईआर दर्ज कराई जिसमें दो साथी पहलवानों के नाम हैं जिनमें से एक 17 बरस का है. इधर डीआईजी ने सीआईए (सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी) को नरसिंह मामले की जांच सौंप दी है.

* नरसिंह की शिकायत पर सोनीपत में एफआईआर दर्ज

नरसिंह यादव की शिकायत पर आज सोनीपत में आईपीसी की धारा 328 और 120 बी के तहत एफआईआर दर्ज कर लिया गया है. सोनीपत के डीआईजी एचएस दून ने कहा कि नरसिंह यादव की शिकायत पर एफआईआर दर्ज कर ली गई है और मामले की जांच की जाएगी. दोषियों के खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे.

* तो नरसिंह की जगह राणा जाएंगे रियो

नरसिंह डोपिंग मामले में आज फैसला आना है. अगर नरसिंह के खिलाफ फैसला आता है तो वो रियो नहीं जा पाएंगे और उनकी जगह प्रवेश राणा को भेजा जाएगा. नरसिंह के नहीं जाने की स्थिति में राणा पर युनाइटेड विश्व कुश्ती ने भी मंजूरी दे दी है.

* मैंने उस लड़के को पहचान लिया है : नरसिंह

नरसिंह ने थाना में शिकायत दर्ज कराने के बाद पत्रकारों से कहा ,‘‘ मैंने हमेशा से कहा है कि मेरे खिलाफ साजिश हुई है. यदि मुझे आरोपों से बरी कर दिया गया तो मैं रियो जाउंगा. मैंने उस लड़के को पहचान लिया है जिसने मेरे खाने में कुछ मिलाया. मैंने पुलिस के पास तफ्सील से शिकायत दर्ज कराई है.’ उन्होंने कहा ,‘‘ मेरा मानना है कि अधिकारी भी इसमें शामिल है क्योकि मुझे सीसीटीवी फुटेज नहीं दिये जा रहे.’ नरसिंह ने किसी का नाम नहीं लिया लेकिन कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने मीडिया से बातचीत में नामों का खुलासा कर दिया.

उन्होंने कहा ,‘‘ हमें जितेश पर शक है जो 75 किलोवर्ग में लड़ता है. उसके साथ सुमित भी और ये दोनों छत्रसाल अखाडे में रहते हैं. इनमें से एक ने स्वीकार किया है कि उसने नरसिंह के खाने में कुछ मिलाया है. मैं साजिश पर कुछ नहीं कह सकता और यह भी नहीं कह सकता कि उन्होंने यह खुद किया या किसी के कहने पर. हम इसकी जांच नहीं कर सकते लेकिन मामले की सीबीआई जांच की नरसिंह की मांग का समर्थन करते हैं.’

* सरकार नरसिंह के रियो जाने पर फैसला अंतरराष्ट्रीय नियमों के आधार पर लेगी : खेलमंत्री

खेलमंत्री विजय गोयल ने दोहराया है कि सरकार नरसिंह के रियो जाने पर फैसला अंतरराष्ट्रीय नियमों के आधार पर लेगी. उन्होंने कहा ,‘‘ यदि फूड सप्लीमेंट्स में कुछ नहीं पाया गया तो इसे पाजीटिव डोप टेस्ट माना जायेगा. उसे सोनीपत में अभ्यास नहीं करने के लिये कहा गया था और ओलंपिक जाने वाले सभी खिलाडियों को उनकी मर्जी से अभ्यास का विकल्प दिया गया था.’ उन्होंने कहा ,‘‘ अब विवाद खत्म हो जाना चाहिये. राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी से मान्यता प्राप्त है. हम अकेले फैसला नहीं कर सकते. हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि हमारा कोई खिलाड़ी रियो में डोप टेस्ट में पाजीटिव नहीं पाया जाये. नाडा खिलाडियों को लगातार जागरुक बनाने में लगा है लेकिन इसके बाद भी कुछ होता है तो कानून कार्रवाई करेगा. साजिश वाली बात की जांच की जायेगी.’

* सुशील के रियो जाने की अटकलों पर लगा विराम

डब्ल्यूएफआई ने नरसिंह की जगह राणा का नाम देकर दोहरे ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार के जाने की अटकलों पर विराम लगा दिया. नरसिंह को सुशील पर तरजीह देकर चुना गया था क्योंकि विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतकर उन्होंने ही रियो का कोटा हासिल किया था.

राणा ने 2014 में अमेरिका में डेव शूल्ट्ज मेमोरियल कुश्ती टूर्नामेंट में 74 किलो वर्ग में स्वर्ण जीता था. बृजभूषण ने कहा ,‘‘ युनाइटेड विश्व कुश्ती ने पिछले सप्ताह भारतीय ओलंपिक संघ को बताया कि चूंकि पाजीटिव टेस्ट प्रतिस्पर्धा के बाहर निकला है तो यादव की जगह किसी और को टीम में रखा जा सकता है या क्वालीफिकेशन स्पाट रिक्त रहेगा.’ उन्होंने कहा ,‘‘ आईओए ने युनाइटेड विश्व कुश्ती को बताया कि 74 किलो पुरुष फ्रीस्टाइल में प्रवीण राणा का नाम विकल्प के रुप में शामिल किया जाये.’

* सुशील को कोर्ट में मात देकर रियो के लिए चुने गये थे नरसिंह

नरसिंह यादव ने सुशील कुमार को कोर्ट में मात देकर रियो के लिए अपनी दावेदारी तय की थी. दरअसल रियो के लिए सुशील कुमार की जगह नरसिंह यादव के चयन को गलत करार देते हुए सुशील ने कोर्ट में ट्रायल को लेकर याचिका दायर की थी. हालांकि कोर्ट ने सुशील की याचिका खारिज कर थी. इसके बाद ही नरहिंस को रियो जाने का रास्‍ता साफ हुआ था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें