33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रतिबंधित दवाओं के सेवन के मामले में आठ भारोत्तोलन कोचों पर दो साल का प्रतिबंध

नयी दिल्ली : भारतीय भारोत्तोलन महासंघ ने उन भारोत्तोलकों के कोचों पर दो साल का प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है जो पिछले कुछ महीने में अलग- अलग चैंपियनशिप में प्रतिबंधित दवाओं के सेवन के दोषी पाये गये थे. महासंघ ने चार राज्यों दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और मणिपुर के संघों पर भी एक साल का […]

नयी दिल्ली : भारतीय भारोत्तोलन महासंघ ने उन भारोत्तोलकों के कोचों पर दो साल का प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है जो पिछले कुछ महीने में अलग- अलग चैंपियनशिप में प्रतिबंधित दवाओं के सेवन के दोषी पाये गये थे. महासंघ ने चार राज्यों दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और मणिपुर के संघों पर भी एक साल का प्रतिबंध लगा दिया है चूंकि यहां से डोपिंग के सबसे ज्यादा मामले पकड़े गये हैं.

इस साल की शुरुआत से अब तक 26 भारोत्तोलक प्रतिस्पर्धा में और उसके बाहर डोप टेस्ट में पॉजीटिव पाये गये हैं. सबसे ज्यादा दोषी यमुनानगर में जनवरी में हुई राष्ट्रीय युवा और भारोत्तोलन चैंपियनशिप में पकडे गये.आईडब्ल्यूएफ महासचिव सहदेव यादव ने बताया , आईडब्ल्यूएफ ने आठ कोचों पर दो साल का प्रतिबंध लगाया है जबकि राज्यों पर एक साल का प्रतिबंध लगाया गया है. यादव ने स्पष्ट किया कि भारोत्तोलकों पर प्रतिबंध की अवधि राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी तय करेगी.
उन्होंने कहा , भारोत्तोलकों पर प्रतिबंध की अवधि का फैसला नाडा करेगा. आईडब्ल्यूएफ की नीति के तहत प्रदेश ईकाइयों को डेढ़ लाख रुपये का जुर्माना भरना होगा जबकि भारोत्तोलकों की ओर से 50000 रुपये अतिरिक्त जुर्माना देना होगा.यदि राज्य जुर्माने की रकम नहीं देते हैं तो भारोत्तोलक अगले एक साल तक किसी स्पर्धा में भाग नहीं ले सकेंगे.

कोचों को प्रतिबंध पूरा करना होगा और उन्हें कोई राहत नहीं दी जायेगी. उन्हें हालांकि कोई जुर्माना नहीं भरना होगा. दिल्ली के तीन कोच रवि कुमार, एस के बक्षी और वीरेंद्र कुमार पर दो साल का प्रतिबंध लगाया गया है जबकि दो मणिपुर से और मध्यप्रदेश, पंजाब और ओडिशा से एक एक कोच हैं.

राष्ट्रीय युवा और जूनियर चैंपियनशिप के अलावा भारोत्तोलकों को यूनिवर्सिटी, पुलिस खेलों और रेलवे स्पर्धाओं में डोप टेस्ट में पॉजीटिव पाया गया. राष्ट्रीय युवा और जूनियर खेलों में दिल्ली के चार, पंजाब के तीन, हरियाणा और मणिपुर के दो -दो भारोत्तोलक पॉजीटिव पाये गये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें