prabhatkhabar
देश
मंगलयान 10 लाख किमी प्रतिदिन यात्रा कर रहा
By Prabhat Khabar | Publish Date: Dec 2 2013 9:05PM | Updated Date: Dec 2 2013 9:05PM
  • |
  • |
  • |
  • |
  • |
  • |
  • Big font Small font
clip

चेन्नई: इसरो के मार्स आर्बिटर ने चंद्रमा की कक्षा को पार कर लिया है और यह उससे आगे की यात्रा  पर बढ़ रहा है. इसरो सूत्रों ने बताया, ‘‘मंगल आर्बिटर अंतरिक्षयान चांद की कक्षा को पार कर गया है. इस तरह तकनीकी रुप से यह हमारे चंद्रयान की कक्षा को पार कर अब चांद से आगे बढ़ रहा है. यह 10 लाख किलोमीटर की दूरी प्रतिदिन तय कर रहा है.’’  उन्होंने बताया कि यह पहला मौका है जब भारत निर्मित किसी उपकरण को सुदूर अंतरिक्ष में भेजा गया है.

 इसरो का मार्स आर्बिटर मिशन कल पृथ्वी के प्रभाव क्षेत्र से बाहर निकल गया था और इसने ‘लाल ग्रह’ की 300 दिनों की अपनी यात्रा  शुरु कर दी थी. इसे भारत के अंतरिक्ष इतिहास में एक मील का पत्थर माना जा रहा है.इसरो ने ट्रांस मार्स इंजेक्शन प्रक्रिया को रविवार तड़के पूरा किया था. इसका उद्देश्य मार्स आर्बिटर अंतरिक्षयान को सूर्य के चारों ओर मौजूद प्रस्तावित कक्षा में भेजना था.   मंगल की कक्षा के मार्ग पर आगे बढ़ने में किसी तरह का भटकाव होने की दशा में इसमें चार सुधार की योजना बनाई गई है.

blog comments powered by Disqus
154 यात्रियों को लेकर जा रहा इंडिगो विमान बाल-बाल बचा, 28 यात्री घायलISIS ने पत्रकार की हत्या का वीडियो जारी कर अमेरिका को धमकायाकालाधन पर गठित कमेटी के काम से संतुष्‍ट है SCPM मोदी के स्‍वागत के लिए बेताब हैं ओबामा: अमेरिकागोलाघाट में पुलिस गोलीबारी में तीन लोगों की मौत, अनिश्चितकालीन कर्फ्यूओबीसी और देना बैंक का फारेंसिक ऑडिट का आदेश, 436 करोड रुपये का घोटालासिंडीकेट बैंक रिश्वतखोरी मामला: जमानत अर्जियों पर गुरुवार को आदेश होगा पारित2G स्‍पेक्‍ट्रम मामले में ए. राजा और कनिमोझी को जमानतसिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में अंग्रेजी के अंक नहीं जुडने की अधिसूचना जारीस्कूली पाठ्यक्रमों में सिविल डिफेंस विषय को शामिल कराने का प्रयास : राजनाथभ्रष्टाचार खत्म करने के लिए प्रक्रियाएं बनाई जाएंगी आसान : जावडेकरगैंग रेप के दोषी पूर्व नौसेना कर्मचारी को हुई 20 साल की सजासरकार ने FMC को सशक्त बनाने के नियमों का मसौदा जारी कियामहिलाकर्मी के यौन उत्पीड़न के आरोप में न्यायाधीश निलंबितभागवत की हिंदू संबंधी टिप्पणी केंद्र सरकार के विचार नहीं:भाजपा नेताकश्मीर : मुठभेड में आतंकवादी ढेर

कोसी नदी में 17 करोड़ का ब्रिज बहा

चौथम व बेलदौर प्रखंड के सीमा पर डुमरी स्थित स्टील पाइल ब्रिज मंगलवार को कोसी की तेज धारा में बह गया. हालांकि इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. पुल पर कटाव व पानी के तज दबाव को देखते हुए जिला प्रशासन ने पुल पर परिचालन पहले से रोक लगा दिया था.
बिहार विधानसभा उपचुनाव:10 सीटों पर थमा प्रचार,मतदान कललालू जेल जाने में माहिर : पासवानआज शाम तक पानी निकालो नहीं तो होगी कार्रवाई: जीतन रामबिहार का बदलता माइंडसेट: बच्‍चा पैदा करने में मैच्योर हुआ बिहारबिहार:घर से भागी लड़की को वेश्यालय में बेचा

केंद्र सरकार से 33,430 करोड़ की मांग की

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कोल कंपनियों द्वारा इस्तेमाल की जा रही जमीन के रेंट के एवज में केंद्र सरकार से 33,430 करोड़ रुपये की मांग की है. केंद्रीय कोयला व ऊर्जा राज्य मंत्री पीयूष गोयल के साथ हुई बैठक में उन्होंने यह मांग रखते हुए कहा कि कोल कंपनियों द्वारा अधिग्रहित सरकारी भूमि के बदले मुआवजा राशि नहीं दी जा रही है, जिससे राज्य सरकार को लाभ नहीं मिल रहा है.
प्रधानमंत्री के रांची आगमन को लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी, 24 गाड़ियों का काफिला रहेगाजबरन लड़की को घर से निकाल ले गये, फिर नाबालिग से किया गैंग रेपझारखंड में ट्रैफिकिंग बड़ी समस्या: मंत्री केएन त्रिपाठीझाविमो से अलग गुट भाजपा में, अर्जुन मुंडा ने कहा हम चाहेंगे, बाबूलाल भी आ जायेंसरकार के कुछ बड़े लोग ठेकेदार से मिले हुए हैं?

सारधा कांड में सीबीआइ ने देबब्रत सरकार को किया गिरफ्तार

करोड़ों रुपये के सारधा चिटफंड घोटाले के सिलसिले में सीबीआइ ने बुधवार को इस्ट बंगाल के सचिव देबब्रत सरकार को गिरफ्तार कर लिया. देबब्रत सरकार से पहले ही सीबीआइ दो बार पूछताछ कर चुकी थी. बुधवार सुबह उन्हें सॉल्टलेक स्थित कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया गया था.
तापस पॉल की हालत यथावत, अभी आईसीसीयू मेंममता की सिंगापुर के पीएम के साथ बैठक, कारोबारी केंद्र पर सहमतिबेटे को मार कर खुद भी दे दी जानतापस पॉल को ब्रेन स्ट्रोकलापरवाही की इंतहा : जिंदा मरीज को घोषित किया मृत