prabhatkhabar
देश
नकली मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश
By Prabhat Khabar | Publish Date: Sep 25 2013 3:48PM | Updated Date: Sep 25 2013 3:48PM
  • |
  • |
  • |
  • |
  • |
  • |
  • Big font Small font

 कानपुर : शहर में नकली मार्कशीट, प्रमाण पत्र और वोटर आईडी कार्ड बनाने वाले एक गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है और इस मामले में कानपुर यूनिवर्सिटी के एक कर्मचारी समेत सात लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से काफी मात्र में विभिन्न विश्वविदयालयों और संस्थाओं की नकली मार्कशीट, प्रमाण पत्र और वोटर आईडी कार्ड बरामद हुये है.     

कानपुर पुलिस के एसएसपी यशस्वी यादव ने बताया कि पुलिस की क्राइम ब्रांच को ऐसी खबरे मिल रही थी कि परेड व मनीराम बगिया में एक ऐसा गिरोह काम कर रहा है जो यह फर्जी काम कर रहा है. इस सूचना पर क्राइम ब्रांच और पुलिस टीम ने कल छापा मारा और इस नकली मार्कशीट आदि बनाने वाले गिरोह का भांडा फोड़ किया. पकड़े गये लोगो में छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी (कानपुर विश्वविदयालय) के क्लर्क महेश और यूनिवर्सिटी के रजिस्टार के ड्राइवर मुकेश झा समेत कमलेश गुप्ता, नितिन अग्रवाल, मदनमोहन आशीष शर्मा व श्याम जी को गिरफ्तार किया है.      

इनके ठिकाने से पुलिस को भारी संख्या में हाईस्कूल,इंटर, ग्रेजुएशन, पोस्टग्रेजुएशन, बीबीए, बीसीए, बीटेक, एमबीबीएस परीक्षा की विभिन्न कालेजो की नकली मार्कशीटें बरामद की गयी है. इसके अलावा चुनाव आयोग द्वारा बनाये जाने वाले वोटर आईकार्ड, तीन कंप्यूटर, एक प्रिंटर, एक लेमिनेशन मशीन, 34 स्टैंप मोहरे, पांच मोबइल व 60 हजार रुपये नकद बरामद किया है.      


यादव ने बताया कि पुलिस गिरोह के इन सदस्यों के अन्य साथियों की तलाश कर रही है साथ ही उन लोगों का भी पता लगा रही है जिन लोगों ने इस गिरोह से नकली मार्कशीट खरीदी है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

blog comments powered by Disqus
अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी भारत पहुंचे,कल मिलेंगे मोदी सेपुणे भू-स्खलन पर प्रधानमंत्री ने जताया शोकहार्ट की बीमारी से परेशान 100 बच्‍चों का इलाज करायेंगे सलमान17 साल का प्रेम और 380 करोड़ का तलाकबादल ने मुलायम को फोन कर सहारनपुर में सिखों की सुरक्षा का मुद्दा उठायानेता प्रतिपक्ष पर अगले चार दिनों में फैसला : सुमित्रा महाजनयूपीएससी सीसेट मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा, सरकार ने दिया समाधान का आश्वासनशिनचियांग में आतंकी हमला: 32 की मौत, कई घायलसीसैट मामले पर सरकार का यूटर्न, समय सीमा देने से किया इनकारकुंभकोणम स्कूल हादसा : प्रिंसिपल सहित 10 दोषी करारबिकनी पहनने पर रोक नहीं लगायेगी सरकार : पार्रिकरघरेलू बाजार में आमेजन करेगी 2 अरब डालर का निवेश, मौजूदा बाजार 6,000 करोड के करीबसेंसेक्स 96 अंक चढ़कर फिर 26000 के पार, निफ्टी 7791 परस्टालिन के खिलाफ जया ने किया मानहानि का मामला दर्जयूनेस्को विश्व धरोहर स्थल में नालंदा विवि के अवशेषों को शामिल करने का प्रस्तावनरौदा पाटिया दंगा मामले में माया कोडनानी को जमानत

विधानसभा उपचुनाव : राजद-जदयू के प्रत्याशी तय, घोषणा आज

बिहार विधानसभा की 10 सीटों पर होनेवाले उपचुनाव में तीन गंठबंधनों में मुकाबला होगा. नीतीश कुमार व लालू प्रसाद के बीच हुई बातचीत में जदयू, राजद और कांग्रेस के महागंठबंधन को अंतिम रूप दिया गया. जदयू व राजद के प्रत्याशी भी तय हो गये हैं. उधर, एकजुट हुए तीनों वाम दलों (भाकपा, माकपा और भाकपा माले) ने साझा प्रत्याशी उतारने का फैसला किया है.
गया में बैंक ऑफ बडौदा से एक लाख 44 हजार की लूटपत्नी व मासूम बेटी को सिगरेट से दागता था पितागंगा में चार छात्र डूबे, मौतविधायक पर रंगदारी मांगने का मामला दर्जमहिला को दिनदहाड़े उठाने का प्रयास

मालदा में बेटी के सामने मां से किया दुष्कर्म

मालदा: सात साल की बेटी का हाथ-पैर व मुंह बांध कर उसके सामने उसी की मां पर पाशवीय अत्याचार चलाकर दुष्कर्म किया गया. इस घटना ओलड मालदा थाना के साहापुर ग्राम पंचायत अंतर्गत एक नंबर विमल दास कॉलोनी इलाके में तनाव का माहौल बना हुआ है.
बंगाल में राजनीतिक हिंसा चरम परसॉल्टलेक : चांदी के बॉल चुनने के लिए उमड़ी भीड़सारधा घोटाला: माकपा ने लिया उत्तर बंगाल विकास मंत्री गौतम देव का नामतापस के समर्थन में सरकारस्वास्थ्य अधिकारियों की छुट्टियां रद्द

सहारनपुर में हालात सामान्य,कर्फ्यू में दी गयी ढ़ील

हिंसा प्रभावित सहारनपुर में जिला प्रशासन ने आज कर्फ्यू में ढ़ील दी है. प्रशासन ने आज चार घण्टे के स्थान पर पांच घण्टे की ढ़ील दी है. सहारनपुर की जिलाधिकारी संध्या तिवारी ने बताया कि सहारनपुर में शान्ति को देखते हुए ही कर्फ्यू में ढ़ील का समय बढ़ाया गया है.
ज्‍योति मर्डर केस:पति ने जुर्म कबूला,ड्राइवर के साथ मिलकर की थी हत्‍याइलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति एके सिंह ने दिया इस्तीफायूपी:सहारनपुर हिंसा प्रभावित शहर में कर्फ्यू में छूट,ईद की नमाज अदामोहनलालगंज गैंगरेप:अखिलेश ने की सीबीआई जांच की सिफारिशमोहनलालगंज मामला:फॉरेंसिक रिपोर्ट में खुली पुलिस की पोल,महिला से हुआ था गैंगरेप