Prabhatkhabar
national

नकली मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश

 कानपुर : शहर में नकली मार्कशीट, प्रमाण पत्र और वोटर आईडी कार्ड बनाने वाले एक गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है और इस मामले में कानपुर यूनिवर्सिटी के एक कर्मचारी समेत सात लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से काफी मात्र में विभिन्न विश्वविदयालयों और संस्थाओं की नकली मार्कशीट, प्रमाण पत्र और वोटर आईडी कार्ड बरामद हुये है.     

कानपुर पुलिस के एसएसपी यशस्वी यादव ने बताया कि पुलिस की क्राइम ब्रांच को ऐसी खबरे मिल रही थी कि परेड व मनीराम बगिया में एक ऐसा गिरोह काम कर रहा है जो यह फर्जी काम कर रहा है. इस सूचना पर क्राइम ब्रांच और पुलिस टीम ने कल छापा मारा और इस नकली मार्कशीट आदि बनाने वाले गिरोह का भांडा फोड़ किया. पकड़े गये लोगो में छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी (कानपुर विश्वविदयालय) के क्लर्क महेश और यूनिवर्सिटी के रजिस्टार के ड्राइवर मुकेश झा समेत कमलेश गुप्ता, नितिन अग्रवाल, मदनमोहन आशीष शर्मा व श्याम जी को गिरफ्तार किया है.      

इनके ठिकाने से पुलिस को भारी संख्या में हाईस्कूल,इंटर, ग्रेजुएशन, पोस्टग्रेजुएशन, बीबीए, बीसीए, बीटेक, एमबीबीएस परीक्षा की विभिन्न कालेजो की नकली मार्कशीटें बरामद की गयी है. इसके अलावा चुनाव आयोग द्वारा बनाये जाने वाले वोटर आईकार्ड, तीन कंप्यूटर, एक प्रिंटर, एक लेमिनेशन मशीन, 34 स्टैंप मोहरे, पांच मोबइल व 60 हजार रुपये नकद बरामद किया है.      


यादव ने बताया कि पुलिस गिरोह के इन सदस्यों के अन्य साथियों की तलाश कर रही है साथ ही उन लोगों का भी पता लगा रही है जिन लोगों ने इस गिरोह से नकली मार्कशीट खरीदी है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.