prabhatkhabar
देश
नकली मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश
  • Sep 25 2013 3:48PM
  • |
  • |
  • |
  • |
  • |
  • |
  • Big font Small font

 कानपुर : शहर में नकली मार्कशीट, प्रमाण पत्र और वोटर आईडी कार्ड बनाने वाले एक गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है और इस मामले में कानपुर यूनिवर्सिटी के एक कर्मचारी समेत सात लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से काफी मात्र में विभिन्न विश्वविदयालयों और संस्थाओं की नकली मार्कशीट, प्रमाण पत्र और वोटर आईडी कार्ड बरामद हुये है.     

कानपुर पुलिस के एसएसपी यशस्वी यादव ने बताया कि पुलिस की क्राइम ब्रांच को ऐसी खबरे मिल रही थी कि परेड व मनीराम बगिया में एक ऐसा गिरोह काम कर रहा है जो यह फर्जी काम कर रहा है. इस सूचना पर क्राइम ब्रांच और पुलिस टीम ने कल छापा मारा और इस नकली मार्कशीट आदि बनाने वाले गिरोह का भांडा फोड़ किया. पकड़े गये लोगो में छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी (कानपुर विश्वविदयालय) के क्लर्क महेश और यूनिवर्सिटी के रजिस्टार के ड्राइवर मुकेश झा समेत कमलेश गुप्ता, नितिन अग्रवाल, मदनमोहन आशीष शर्मा व श्याम जी को गिरफ्तार किया है.      

इनके ठिकाने से पुलिस को भारी संख्या में हाईस्कूल,इंटर, ग्रेजुएशन, पोस्टग्रेजुएशन, बीबीए, बीसीए, बीटेक, एमबीबीएस परीक्षा की विभिन्न कालेजो की नकली मार्कशीटें बरामद की गयी है. इसके अलावा चुनाव आयोग द्वारा बनाये जाने वाले वोटर आईकार्ड, तीन कंप्यूटर, एक प्रिंटर, एक लेमिनेशन मशीन, 34 स्टैंप मोहरे, पांच मोबइल व 60 हजार रुपये नकद बरामद किया है.      


यादव ने बताया कि पुलिस गिरोह के इन सदस्यों के अन्य साथियों की तलाश कर रही है साथ ही उन लोगों का भी पता लगा रही है जिन लोगों ने इस गिरोह से नकली मार्कशीट खरीदी है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

blog comments powered by Disqus
देश की 121 सीटों पर हुआ भारी मतदाननौसेना अधिकारी सिन्हा ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति की मांग कीझारखंड में चुनाव के दौरान अवैध डेढ करोड नकदी, सोना और चांदी बरामदकन्नौज की जनता डिंपल को जिताए.: अखिलेशबाढ़ में मतदान के दौरान गोलीबारी, आठ वर्षीय बच्चे की मौतदिलखोल कर हुआ मतदान पर नहीं बना बड़ा रिकार्डतीन पीढियां एक साथ गई वोट देनेमालदा में ममता के होटल में आग लगी, सुरक्षितवोट नहीं, पर लूटे गये पैसेनवजात बेटे को देखने स्वदेश लौटे यूसुफ पठानस्वयंवर में क्रिकेटर कोहली ने अनुष्‍का को चुना दुल्‍हन!छद्म धर्मनिरपेक्षता की तुलना में मैं पाकिस्तान में अधिक स्वीकार्य हूं : शत्रुघ्नमोदी में ही प्रधानमंत्री बनने की प्रशासनिक कुशलता :राजनाथविक्रम में मीसा भारती पर इवीएम तोड़ने का आरोप, प्राथमिकीइस बार आईपीएल खिताब जीत सकता है किंग्स इलेवन : मिलरभीतरी मणिपुर सीट पर 80 प्रतिशत से अधिक मतदान

बिहार में 16 मतदान केंद्रों पर होगा पुनर्मतदान

बिहार में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में भी मतदाताओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. गुरुवार को सात सीटों के लिए 54.04 प्रतिशत वोट पड़े, जो 2009 के मुकाबले 14.71 प्रतिशत अधिक है. दूसरे चरण के मतदान के साथ ही राज्य की 13 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव संपन्न हो गये.
बाढ़ में मतदान के दौरान गोलीबारी, आठ वर्षीय बच्चे की मौतविक्रम में मीसा भारती पर इवीएम तोड़ने का आरोप, प्राथमिकीअनंत को बाढ़ में रोका, सूरजभान की होती रही तलाशमोदी ही बनेंगे पीएम : शत्रुघ्नछद्म धर्मनिरपेक्षता की तुलना में मैं पाकिस्तान में अधिक स्वीकार्य हूं : शत्रुघ्न

रांची के खेलगांव में इवीएम मिलने के बाद हंगामा, लाठीचार्ज में दर्जनों घायल

झारखंड की राजधानी रांची में गुरुवार देर शाम अनेक ईवीएम के साथ छेडछाड और मशीनें बदलने के आरोप के बाद खेलगांव इलाके में जबर्दस्त हंगामा हो गया और सैकडों लोगों ने ऐसी कथित ईवीएम को अपनी गाडी में ले जा रहे एक मजिस्ट्रेट को घेर लिया.
नक्सलियों ने ललपनिया में किया विस्फोट, पुलिस से मुठभेड़धमकी के बावजूद नक्सल क्षेत्रों में भारी वोटहिंदपीढ़ी में बूथ पर हंगामा, लाठीचार्जझारखंड:मतदान संपन्न,मतदाताओं ने लिया बढ़-चढ़कर हिस्साहेमंत का झारखंड में मोदी लहर से इनकार

मालदा में ममता के होटल में आग लगी, सुरक्षित

मालदा (प. बंगाल) : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज मालदा जिले के एक होटल में आग लगने की घटना में बाल बाल बच गयीं. वह 24 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनावों के लिहाज से प्रचार करने के दौरान होटल में ठहरी थीं. पुलिस ने कहा कि कमरे के एसी में शाम करीब 6:40 बजे आग लग गयी जिस समय ममता टॉयलेट में थीं.
ममता के खिलाफ कार्रवाई करे चुनाव आयोग :भाजपाराष्ट्रपति का पुत्र होने के कारण प्रदर्शन का दबाव बढ जाता है: अभिजीतपश्चिम बंगाल में लगभग 29 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गयाजीत का दावा सुप्रियो, इंद्राणी काबंगाल : 4 सीटों पर आज मतदान

कन्नौज की जनता डिंपल को जिताए.: अखिलेश

कन्नौज : सूबे के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपनी पत्नी डिंपल यादव को जिताने की अपील गुरूवार को कन्नौज की जनता से की. डिंपल यादव कन्नौज सीट से सपा की उम्मीदवार हैं. मुख्यमंत्री ने यहां के लोगों से अपने रिश्तों का बखान करने हुए डिंपल यादव द्वारा क्षेत्र में कराए गए कार्यों का ब्यौरा दिया. फिर उन्होंने बसपा प्रमुख मायावती और गुजरात के सीएम नरेन्द्र मोदी पर हमला बोला.
दिलखोल कर हुआ मतदान पर नहीं बना बड़ा रिकार्डमतदान नहीं कर पाया, तो कर लिया आत्मदाह!वाराणसी से कांग्रेस उम्‍मीदवार अजय राय ने पर्चा भरामोदी लहर और मुस्लिमों के मिजाज का इम्तिहानउप्र में मोदी और चार पूर्व मुख्यमंत्री मैदान में