prabhatkhabar
पटना
नाम बड़े और दर्शन छोटे
  • Sep 11 2013 3:50AM
  • |
  • |
  • |
  • |
  • |
  • |
  • Big font Small font

।। सुमित ।।

दर्जा प्लस का, मगर सुविधाएं कुछ भी नहीं

पटना : पटना जंकशन पूर्व मध्य रेल के उन छह गिने-चुने स्टेशनों में शामिल है, जिन्हें प्लस का दर्जा प्राप्त है. यहां से हर साल साढ़े तीन अरब से अधिक यात्री या अपने सफर की शुरुआत करते हैं या गुजरते हैं. इससे रेलवे को सालाना करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये की आय होती है. लेकिन, जंकशन पर यात्रियों को बुनियादी सुविधाएं भी मयस्सर नहीं होतीं.

कभी आरक्षण टिकट काउंटर का प्रिंटर खराब हो जाता है, तो कभी अनारक्षित टिकट काउंटर पर पर्याप्त संख्या में कर्मी नहीं होते. वेटिंग हॉल के एसी पंखे अक्सर खराब रहते हैं. प्लेटफॉर्म संख्या छह से दस तक पर कोच इंडिकेटर नहीं है. यह स्थिति तब है, जब यात्रियों के आवागमन के मामले में पूर्व मध्य रेल के कुल 687 स्टेशनों में पटना जंकशन पहले स्थान पर है.

नहीं लगा इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट डिस्प्ले : यात्रियों की सुविधा की दृष्टि से उपयोगी इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट डिस्प्ले सिस्टम अब तक नहीं लग पाया है. पूमरे के ही धनबाद स्टेशन पर यह सुविधा काफी पहले उपलब्ध है. यह पारंपरिक प्रिंटेड आरक्षण चार्ट का नया स्वरूप है, जिसमें एलसीडी मॉनीटर के माध्यम से आरक्षण चार्ट का डिस्प्ले किया जा सकता है.

दूसरे जोन में 2007 से ही इसे लगाने की प्रक्रिया शुरू हुई, मगर अब तक इसमें कामयाबी नहीं मिली. इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट डिस्प्ले सिस्टम लगने पर सिर्फ माउस के एक क्लिक से ही चार्ट प्लेटफॉर्मो पर लगे डिस्प्ले बोर्ड पर प्रदर्शित हो जायेगा. रात हो या दिन, इसकी विजिबिलिटी हमेशा क्लियर रहेगी. इसमें तो छेड़छाड़ किया जा सकेगा और ही फाड़ा जा सकेगा.

मांग के आधार पर इसे दूसरे नेटवर्क पर भी स्थानांतरित किया जा सकेगा. इस पर कंफर्म बर्थ साथ ही वेटिंग लिस्ट भी दिखेगी.

क्वाइन वेंडिंग ऑटोमेटिक प्लेटफॉर्म टिकट मशीन योजना भी अधर में : दानापुर मंडल के वरीय अधिकारियों ने जंकशन पर ऑटोमेटिक प्लेटफॉर्म टिकट के साथ क्वाइन वेंडिंग मशीन लगाने की योजना बनायी थी. लेकिन, इसे अब तक अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका है. इसके कारण हर दिन प्लेटफॉर्म टिकट काउंटर पर लंबी लाइन लगती है, जबकि खुदरा पैसे के लिए कई बार उनको काउंटरों पर ठगी का शिकार भी होना पड़ता है.

नहीं लगे एटीएम काउंटर : रेल प्रशासन ने जंकशन के करबिगहिया छोर पर कई एटीएम काउंटर लगाने की योजना बनायी थी, लेकिन उसे भी अब तक धरातल पर नहीं उतारा जा सका है. मुख्य पार्किग परिसर में पांच एटीएम हैं, जिनमें हमेशा लंबी लाइन लगी रहती है.

कोच इंडिकेटर नहीं : जंकशन के प्लेटफॉर्म संख्या छह से लेकर दस तक कोच इंडिकेटर नहीं है. इसके चलते यात्रियों को भीड़-भाड़ भरे माहौल में बोगी खोजने में परेशानी होती है. यात्रियों की शिकायत है कि जिन प्लेटफॉर्म पर पहले से ही कोच इंडिकेटर लगे हैं, वह भी सही से काम नहीं करते. जंकशन से शुरू होनेवाली गाड़ियों की बोगियां तो डिस्प्ले हो जाती हैं, मगर जंकशन होकर गुजरनेवाली ट्रेनों के बोगी नंबर इन कोच इंडिकेटर पर डिस्प्ले नहीं हो पाते.

blog comments powered by Disqus

अब विधायक अन्नू शुक्ला की है बारी

पटना : पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के कारण लालगंज की जदयू विधायक अन्नू शुक्ला पर भी कार्रवाई की तैयारी है. प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने इसके संकेत दिये हैं. बताया जा रहा है कि अन्नू शुक्ला ने वैशाली से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ने का फैसला किया है. पार्टी उनके नामांकन का इंतजार कर रही है.
चुनाव के दौरान जब्त हुए तीन करोड़ 65 लाख नकद25 झोंपड़ियां राख, विद्युत कार्यालय में भी लगी आगसेक्स रैकेट में मदद करने वाला सिपाही जायेगा जेलबुनकर आयोग का होगा गठनजो अच्छा काम करे, उसे वोट दें

सांप्रदायिक शक्तियों को रोकने के लिए एकजुट हों

कोटालपोखर : केंद्र में सांप्रदायिक शक्तियों को रोकने के लिए हम सभी को एक होना होगा. जनता महंगाई और भ्रष्टाचार से तंग आ चुकी है. यह बात राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रविवार को श्रीकुं ड उच्च विद्यालय के मैदान में आयोजित चुनावी सभा में कही.
निजी स्कूलों को मनमानी की छूटदेश में मोदी लहर नहीं, जहर हैगोड्डा : जदयू प्रत्याशी को सभा करने पर रोकजीप व बाइक फूंकी 1500 गोलियां चलींसिमडेगा में किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म

दो बूथों पर पुनर्मतदान आज

कोलकाता : उत्तर बंगाल के दो मतदान केंद्रों पर सोमवार को पुनर्मतदान होगा. आयोग के ओएसडी अमित राय चौधरी ने बताया कि राज्य के पहले चरण के तहत गुरुवार को हुए मतदान के दौरान जलपाईगुड़ी संसदीय क्षेत्र के धुपगुड़ी विधानसभा केंद्र स्थित 195 नंबर मतदान केंद्र व दाजिर्लिंग संसदीय क्षेत्र के सिलीगुड़ी विधानसभा क्षेत्र के 29 नंबर मतदान केंद्र में इवीएम खराब हो जाने की वजह से मतदान की प्रक्रिया बाधित हो गयी थी.
माकपा की रैली पर हमला, तीन घायलआइआरबी जवानों से भिड़े ग्रामीणस्कूल की वेबसाइट पर सार्वजनिक करनी होगी अपनी फीआसनसोल चेंबर में मतदान होगा आजजीत का दावा सुप्रियो, इंद्राणी का

छलावा है मोदी का गुजरात विकास मॉडल : अखिलेश

कन्नौज: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी का ‘गुजरात विकास मॉडल’ दरअसल कुछ भी नहीं है, अगर ऐसी कोई चीज होती तो वह साम्प्रदायिकता का सहारा लेकर वोट नहीं मांगते
भाजपा की आंधी ‘आसमान’ में और सपा की आंधी जमीन पर चल रही है :मुलायममुजफ्फरनगर दंगे: सामूहिक बलात्कार मामले में एक के खिलाफ आरोप पत्र दायर21 अप्रैल को रायबरेली में होंगी सोनिया, प्रियंकावाराणसी से मोदी 24 को करेंगे नामांकनलहर बन जायेगी सुनामी : अमित शाह