prabhatkhabar
पटना
नाम बड़े और दर्शन छोटे
By Prabhat Khabar | Publish Date: Sep 11 2013 3:50AM | Updated Date: Sep 11 2013 3:50AM
  • |
  • |
  • |
  • |
  • |
  • |
  • Big font Small font

।। सुमित ।।

दर्जा प्लस का, मगर सुविधाएं कुछ भी नहीं

पटना : पटना जंकशन पूर्व मध्य रेल के उन छह गिने-चुने स्टेशनों में शामिल है, जिन्हें प्लस का दर्जा प्राप्त है. यहां से हर साल साढ़े तीन अरब से अधिक यात्री या अपने सफर की शुरुआत करते हैं या गुजरते हैं. इससे रेलवे को सालाना करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये की आय होती है. लेकिन, जंकशन पर यात्रियों को बुनियादी सुविधाएं भी मयस्सर नहीं होतीं.

कभी आरक्षण टिकट काउंटर का प्रिंटर खराब हो जाता है, तो कभी अनारक्षित टिकट काउंटर पर पर्याप्त संख्या में कर्मी नहीं होते. वेटिंग हॉल के एसी पंखे अक्सर खराब रहते हैं. प्लेटफॉर्म संख्या छह से दस तक पर कोच इंडिकेटर नहीं है. यह स्थिति तब है, जब यात्रियों के आवागमन के मामले में पूर्व मध्य रेल के कुल 687 स्टेशनों में पटना जंकशन पहले स्थान पर है.

नहीं लगा इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट डिस्प्ले : यात्रियों की सुविधा की दृष्टि से उपयोगी इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट डिस्प्ले सिस्टम अब तक नहीं लग पाया है. पूमरे के ही धनबाद स्टेशन पर यह सुविधा काफी पहले उपलब्ध है. यह पारंपरिक प्रिंटेड आरक्षण चार्ट का नया स्वरूप है, जिसमें एलसीडी मॉनीटर के माध्यम से आरक्षण चार्ट का डिस्प्ले किया जा सकता है.

दूसरे जोन में 2007 से ही इसे लगाने की प्रक्रिया शुरू हुई, मगर अब तक इसमें कामयाबी नहीं मिली. इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट डिस्प्ले सिस्टम लगने पर सिर्फ माउस के एक क्लिक से ही चार्ट प्लेटफॉर्मो पर लगे डिस्प्ले बोर्ड पर प्रदर्शित हो जायेगा. रात हो या दिन, इसकी विजिबिलिटी हमेशा क्लियर रहेगी. इसमें तो छेड़छाड़ किया जा सकेगा और ही फाड़ा जा सकेगा.

मांग के आधार पर इसे दूसरे नेटवर्क पर भी स्थानांतरित किया जा सकेगा. इस पर कंफर्म बर्थ साथ ही वेटिंग लिस्ट भी दिखेगी.

क्वाइन वेंडिंग ऑटोमेटिक प्लेटफॉर्म टिकट मशीन योजना भी अधर में : दानापुर मंडल के वरीय अधिकारियों ने जंकशन पर ऑटोमेटिक प्लेटफॉर्म टिकट के साथ क्वाइन वेंडिंग मशीन लगाने की योजना बनायी थी. लेकिन, इसे अब तक अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका है. इसके कारण हर दिन प्लेटफॉर्म टिकट काउंटर पर लंबी लाइन लगती है, जबकि खुदरा पैसे के लिए कई बार उनको काउंटरों पर ठगी का शिकार भी होना पड़ता है.

नहीं लगे एटीएम काउंटर : रेल प्रशासन ने जंकशन के करबिगहिया छोर पर कई एटीएम काउंटर लगाने की योजना बनायी थी, लेकिन उसे भी अब तक धरातल पर नहीं उतारा जा सका है. मुख्य पार्किग परिसर में पांच एटीएम हैं, जिनमें हमेशा लंबी लाइन लगी रहती है.

कोच इंडिकेटर नहीं : जंकशन के प्लेटफॉर्म संख्या छह से लेकर दस तक कोच इंडिकेटर नहीं है. इसके चलते यात्रियों को भीड़-भाड़ भरे माहौल में बोगी खोजने में परेशानी होती है. यात्रियों की शिकायत है कि जिन प्लेटफॉर्म पर पहले से ही कोच इंडिकेटर लगे हैं, वह भी सही से काम नहीं करते. जंकशन से शुरू होनेवाली गाड़ियों की बोगियां तो डिस्प्ले हो जाती हैं, मगर जंकशन होकर गुजरनेवाली ट्रेनों के बोगी नंबर इन कोच इंडिकेटर पर डिस्प्ले नहीं हो पाते.

blog comments powered by Disqus
गांवों के हालत सुधरने में लगेगा वक्त- जेटलीप्रेमी बना खलनायक, फेसबुक में डाली आपत्तिजनक तस्वीरकोलकाता में सात वर्षीय बच्ची के साथ गैंगरेप, हत्या के बाद शव पेड़ से लटकायाराज्यसभा में बजट पर चर्चा : जदयू सांसद ने कहा प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा की अनदेखी हुईयात्री विमान रडार से गायब हुआ, विमान में 110 लोग सवारमोदी ने तेलंगाना हादसे में मारे गये लोगों के प्रति संवेदना प्रकट कीरणबीर करें उनका रोल- बाईचुंग भूटियाछात्रा पर हुआ एसिड अटैक, अस्पताल में भरतीमिलिए 'दिल धडकने दो' की पागल फैमिली सेबाबूलाल मरांडी ने कहा,छोटे दलों को एक मंच पर लायेंगेकरोडपति भिखारी, अरब का है मामलारोजेदार को रोटी खिलाने का मुद्दा:सरकार कल तक देगी जवाबमुंबई मे चलती कार में गैंग रेपबच्चों की मौत पर रेल मंत्री ने दुख जतायाइंश्‍योरेंस सेक्‍टर में एफडीआई को मंजूरीबीजेपी ने सानिया मिर्जा का किया विरोध,बताया पाकिस्‍तान की बहू

बाबूलाल मरांडी ने कहा,छोटे दलों को एक मंच पर लायेंगे

झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी विधानसभा चुनाव के लिए सभी छोटी पार्टियों को एक मंच में लाने की योजना बना रहे हैं. बाबूलाल ने कहा कि उनकी पार्टी आगामी विधानसभा चुनावों के लिए राज्य की सभी छोटी पार्टियों को एक मंच पर लाने का प्रयास कर रही है और उन्हें विश्वास है कि ऐसा करने में वह अवश्य सफल होंगे.
खूंटी के अड़की स्थित लेंबा गांव में रुका था माओवादी दस्ता, हार्डकोर नक्सली तुलसी ढेरमुख्यधारा में लौटा पीएलएफआइ के उग्रवादी, एरिया कमांडर पांडा मुंडा ने किया सरेंडरआज आधी रात से नर्सो की हड़तालपारा शिक्षकों के मानदेय के लिए 346 करोड़ भेजापिता और दोनों बेटियां नेत्रहीन, खाने के लाले

कोलकाता में सात वर्षीय बच्ची के साथ गैंगरेप, हत्या के बाद शव पेड़ से लटकाया

गैंगरेप की घटनाएं देश में रूकने का नाम नहीं ले रही हैं. इसी क्रम में आज पश्चिम बंगाल से एक सात साल की बच्ची के साथ बलात्कार की खबर आयी है. प्राप्त जानकारी के अनुसार गैंगरेप की यह घटना पूर्वी मिदनापुर के राजनगर गांव में हुई.
पर्यटन पर भी पड़ा इंसेफ्लाइटिस का कहरप्रेमी बना खलनायक, फेसबुक में डाली आपत्तिजनक तस्वीरबंगाल के नये राज्यपाल बने केसरी नाथ त्रिपाठीबंगाल में घुस सकते नक्सलीछात्रा पर हुआ एसिड अटैक, अस्पताल में भरती

राज्यपाल के बदलने के साथ ही बदला राजभवन

उत्तर प्रदेश के 28वें राज्यपाल के रूप में राम नाईक ने शपथ लेने के साथ ही राजभवन के दरवाजे आम जनता के लिए खोलने की घोषणा हो गई. खुद राम नाईक ने राजभवन के दरवाजे आम जनता के लिए खोलने का ऐलान किया और कहा कि वह आम जनता और अन्य लोगों से मिलने का सिस्टम बनाएंगे.
शौच के लिए गयी नाबालिग से दुष्‍कर्मयूपी के खिलाफ हो रही है साजिश:मुलायमदलित युवती से गैंग रेप, युवक के साथ यौनाचारफिर विवाद में यूपी के कार्यवाहक राज्यपालमोहनलालगंज गैंग रेप:पुलिस ने कहा,महिला से नहीं हुआ रेप