सक्सेस सीढ़ी
आप लोगों को स्वीकारें वे आपको स्वीकार करेंगे
By Prabhat Khabar | Publish Date: Jul 26 2013 2:56AM | Updated Date: Jul 26 2013 2:56AM
  • |
  • |
  • |
  • |
  • |
  • |
  • Big font Small font
clip

 ।।दक्षा वैदकर।।
बचपन से मिलनेवाली जानकारियां ही हमारे विचार बनाती हैं और वो सारे विचार ही हमारा व्यक्तित्व बनाते हैं. क्योंकि हर व्यक्ति अलग-अलग माहौल में पैदा होता है, अलग परिस्थितियों में पलता है, अलग तरह की कठिनाइयां उसकी जिंदगी में आती हैं, अलग तरह के लोग उसके आसपास होते हैं, इसलिए उसके विचार भी अलग बनते हैं. किसी भी इनसान से उम्मीद करना कि उसके और मेरे विचार एक जैसे होने चाहिए, बेवकूफी है. आपके कुछ विचार आपस में मिल सकते हैं, लेकिन सभी विचार मिलना नामुमकिन है. इसलिए रिश्ता चाहे जो भी हो. पति-पत्नी का हो, बॉस-कर्मचारी का हो या सास-बहू का हो. आपस में विचार कभी नहीं मिलेंगे.

सोचनेवाली बात है कि जब एक ही परिवार के दो सदस्यों, उदाहरण के तौर पर मां-बेटी के विचार, आदतें आपस में नहीं मिलतीं, तो हम दूसरे घर की बेटी को कैसे अपने परिवार में ढलने को कहते हैं? कई बार हम देखते हैं कि बेटी देर से सो कर उठती है, खाना अलग तरह से बनाती है, टेबल अलग तरह से सजाती है, गुस्सा करती है, कपड़े बिखेर कर रखती है. मां उस पर चिल्लाती जरूर है, लेकिन वह बेटी से नफरत नहीं करती है. ऐसा इसलिए, क्योंकि यहां दोनों के बीच का संबंध बहुत गहरा है. वह उसकी सारी कमियों, अंतर को स्वीकार कर लेती है, क्योंकि वह उनकी बेटी है. लेकिन जब ये सारी आदतें बहू की होती हैं, तो वह मां बरदाश्त नहीं कर पाती. वह उम्मीद करती है कि बहू मेरे जैसा ही व्यवहार करे.

आपने पशु प्रेमियों को तो देखा ही होगा. उनके यहां अगर अलग-अलग नस्ल के कुत्ते होते हैं. जब उनसे कभी मिलते हैं, तो वे हमें बताते हैं कि मेरे इस कुत्ते का व्यवहार गुस्सैल है, किसी को भी काट सकता है. इसकी नस्ल ही ऐसी है. मेरा दूसरा कुत्ता फलां नस्ल का है इसलिए वह बहुत शांत है. हम सभी कुत्ताें में अंतर होने के बावजूद भी उनसे समान प्रेम करते हैं, उन्हें स्वीकारते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कुत्ता भी हमें स्वीकारता है. इस उदाहरण से सीखनेवाली बात सिर्फ इतनी है कि इनसान भी अलग-अलग प्रकार के होंगे ही, लेकिन अगर उनमें से एक भी इनसान सामनेवाले को स्वीकारता है, तो दूसरा भी उसे स्वीकारने लगता है. 

बात पते कीः
-हर व्यक्ति के संस्कार, उसकी परवरिश अलग तरह से होती है. सही-गलत को लेकर उसकी परिभाषा अलग होती है. उस इनसान को वैसा ही स्वीकारें.

-कोई बच्चा हमें क्यों प्यारा लगता है? क्यों आकर्षित करता है? ऐसा इसलिए क्योंकि वह पूरी तरह स्वीकार करता है, बिना किसी दुर्भावना के.

blog comments powered by Disqus
20 बैंक अकाउंट में 3,350 करोड रुपये का कर्ज,बैंक खामोश,किसके हैं अकाउंट?15 अगस्त के भाषण की तैयारी में लगे मोदी, मंत्रालय से मांगी गयी जानकारीईश निंदा: अहमदियों पर भीड का हमला, दो बेटियों समेत महिला की मौतहाईकोर्ट ने तापस पाल पर 72 घंटे में केस दर्ज करने का आदेश दियाजीतू राय ने भारत को दिलाया चौथा स्वर्ण, नारंग व गुरपाल को रजतभारत-चीन ने लद्दाख में चीनी चरवाहों की घुसपैठ की बात मानीब्याज दर में कटौती की मांग को लेकर बैंक प्रमुखों से मिलेंगे जेटली!बढ़ रहा है ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड, अमेजन इंडिया खोलेगी पांच नयी शाखाएं15 सितंबर तक 50 लाख सरकारी बाबुओं को भरना होगा संसोधित संपति रिटर्न15 अगस्‍त से मिलेंगे वेबसाइट पर हिन्‍दी डोमेन नामभेल को मिला 68 करोड रुपये का सौर बिजली संयंत्र लगाने का ठेकाएयरटेल ने हासिल किया नया मुकाम, 30 करोड़ पहुंचा ग्राहकों का आकड़ाशेयर बाजार: 135.52 अंक गिरकर सेंसेक्स सप्ताह के निम्न स्तर परआज नेपाल जाएंगी सुषमा,23 वर्ष बाद होगी संयुक्त आयोग की बैठकभारती एयरटेल की सफलता के पीछे खड़े है सुनील मित्तल'किक',दिल में आता हूं समझ में नहीं

लालू-नीतीश की दिलचस्प राजनीतिक लव एंड हेट स्टोरी

लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार के बीच की राजनीतिक लव और हेट स्टोरी से सभी परिचित हैं. जब लालू प्रसाद यादव ने 1990 में बिहार के मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली तो दोनों के बीच राजनीतिक लव स्टोरी चल रही थी, दोनों पक्के दोस्त थे. यहां तक कि 1990 में नीतीश कुमार लालू यादव के दाहिना हाथ हुआ करते थे.
महागंठबंधन:लालू-नीतीश की दोस्‍ती पर लगा मुहर,एक साथ मागेंगे वोटबिहार:डाक कांवरियों पर लाठीचार्जकॉमनवेल्थ गेम्स:पहली बार बिहार की बेटी को पदकबिहार का विनाश करनेवाले जनता को भरमा रहे : मोदीभागलपुर से नहीं बनूंगा उम्मीदवार: शाहनवाज हुसैन

झारखंड के पूर्व मंत्री एनोस एक्का की 100 करोड रुपए की संपत्ति कुर्क

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आज पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोडा की कैबिनेट में ग्रामीण विकास मंत्री रहे एनोस एक्का की करीब 100 करोड रुपए की संपत्ति कुर्क कर ली. आय से अधिक संपत्ति की एक शिकायत पर आधारित धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में एक्का की संपत्ति कुर्क की गई है.
गढ़वा में ग्रामीणों ने टीपीसी के दो उग्रवादियों को पकड़ाकार चालक ने छह को कुचला, महिला मरीभाजपा में जाने को तैयार 10 विधायकसरकार में नहीं हो रहा गरीबों का काम: योगेंद सावअपराधियों के खिलाफ पुलिस प्रशासन ने उठाया सख्त कदम, 105 गिरोह की सूची तैयार

हाईकोर्ट ने तापस पाल पर 72 घंटे में केस दर्ज करने का आदेश दिया

महिलाओं पर विवादित टिप्‍पणी मामले में तृणमूल कांग्रेस सांसद सह अभिनेता तापस पाल फंसते नजर आ रहे हैं. कलकत्ता उच्च न्यायालय ने तृणमूल कांग्रेस के सांसद सह अभिनेता तापस पाल के खिलाफ सोमवार को प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया और सीआईडी को मामले की जांच करने का निर्देश दिया है.
बम के प्रहार से घायल पानागढ़ के एसआइ की मौतसाढ़े तीन साल में कर सकेंगे बीटेकमाओवादियों के शहीद सप्ताह के मद्देनजर बढ़ायी गयी सुरक्षाकॉमनवेल्थ गेम्स: स्वर्ण पदक विजेता सुखेन को सम्मानित करेगी सरकारराजभवन की वेबसाइट पर नये राज्यपाल का नाम नहीं

लखनऊ गैंगरेप मामले में अखिलेश ने दिया सीबीआई जांच का आदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने आज लखनउ के मोहनलालगंज में हाल में एक महिला की नृशंस हत्या के मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी है. गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मृतका के परिजन की इच्छा का ख्याल रखते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निर्देश पर मोहनलालगंज कांड की सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी गयी है.
मोहनलालगंज मामला:फॉरेंसिक रिपोर्ट में खुली पुलिस की पोल,महिला से हुआ था गैंगरेपयूपी:रामपुर में दो गुटों के बीच फायरिंग,3 की मौत,5 घायलसहारनपुर:हालात काबू में,कर्फ्यू में ढीलसहारनपुर:छह थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू में ढील,38 लोग गिरफ्तार,हालात काबू मेंअब मुलायम की तीसरी पीढी भी राजनीति में