Advertisement

bihar

  • Aug 26 2014 7:06AM

अब ट्रेन में टैब लेकर चलेंगे टीटीइ

पटना: ट्रेनों में अब टीटीइ के हाथ में रिजर्वेशन चार्ट की जगह टैबलेट नजर आयेंगे. रेल बजट में टीटीइ को हाइटेक बनाने के लिए टैबलेट देने की घोषणा की गयी थी, जिस पर अमल शुरू हो गया है. इसके लिए पूर्व मध्य रेल को 30-35 करोड़ रुपये उपलब्ध कराये जायेंगे. टैबलेट रेलवे के पब्लिक रिज्रेवेशन सिस्टम यानी पीआरएस के मुख्य सर्वर से जुड़े होंगे. पूर्व मध्य रेल के सभी मंडलों में सितंबर के अंतिम सप्ताह में यह व्यवस्था शुरू हो जायेगी.

टीटीइ के पीछे नहीं घूमेंगे यात्री : टीटीइ को टैबलेट मिलने से आरएसी और वेटिंग टिकटवाले यात्रियों को सीट कन्फर्म कराने के लिए टीटीइ के पीछे नहीं घूमना पड़ेगा. कन्फर्म टिकटवाले यात्री द्वारा सफर रद्द करने पर खाली होनेवाली सीट को टीटीइ आरएसी या वेटिंग टिकट धारक यात्री को आवंटित कर देगा. इसका मैसेज मेन सर्वर से जुड़े टीटीइ के टैबलेट से यात्री के मोबाइल पर पहुंच जायेगा.

गड़बड़ी पर लगेगा अंकुश : अक्सर आरोप लगता है कि टीटीइ यात्रियों से अधिक पैसा लेकर खाली सीट को बेच देते हैं. लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा. वे यात्री, जिनका वेटिंग नंबर पहले है, उनको सीट मिल जायेगी. ऐसे में टीटीइ द्वारा की जाने वाली गड़बड़ियों पर अंकुश लगेगा. टैबलेट को कंट्रोल रूम के पीआरएस सिस्टम से जोड़ा जायेगा. सीटों की ऑनलाइन निगरानी होती रहेगी. पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी एके झा ने बताया कि रेलवे बोर्ड की यह पहल काफी सराहनीय है. टैबलेट मिलने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. टिकट की गड़बड़ी भी नहीं हो पायेगी.

ट्रेनों में नो रूम
दीपावली और छठ पर घर आनेवाले हजारों लोगों की उम्मीदों पर सोमवार सुबह सवा आठ बजे भी पानी फिर गया. मुंबई से आनेवाली भागलपुर एक्सप्रेस व दिल्ली से आ रही गुवाहाटी एक्सप्रेस में बुकिंग फुल हो गयी है.  इसके अलावा ज्यादातर ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट चार सौ से अधिक पहुंच गयी है. दीपावली में एक साथ पड़ रही चार छुट्टियां मनाने को पटना आने वाले हजारों लोग या तो इंटरनेट से टिकट लेने के लिए जूझ रहे हैं या फिर आरक्षण केंद्रों पर लाइन में लगे थे. मुंबई, दिल्ली, चंडीगढ़, अमृतसर आदि जगहों से आनेवाले यात्री स्पेशल ट्रेनों की आस में टकटकी लगाये हुए हैं. 60 दिन पहले खुले आरक्षण के बाद जिन लोगों ने टिकट नहीं लिया है वे 21 व 22 अक्तूबर को तत्काल टिकट के लिए कोशिश कर सकते हैं. इसके अलावा रेलवे दीपावली के दौरान कई स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है. इन ट्रेनों की घोषणा होने के बाद लोग उसमें रिजर्वेशन करा सकते हैं.

विमान किराया बढ़ा
उध्रर, 20 से 30 अक्तूबर तक सभी विमानन कंपनियों ने टिकट का दाम ढाई गुना बढ़ा दिया है. आम दिनों में विमानों के टिकट का  रेट सामान्य होता है, लेकिन त्योहार आते ही किराये में कई गुना वृद्धि हो जाती है. दीपावली पर विमान ऑपरेटरों ने डीजीसीए के मानकों को दरकिनार कर किराये में ढाई से तीन गुना वृद्धि कर दी है.

Advertisement

Comments

Other Story