prabhatkhabar
बंगाल
महानगर में अवैध निर्माण: अब मकान के सामने होने लगे हैं अवैध निर्माण
By Prabhat Khabar | Publish Date: Mar 25 2014 8:40AM | Updated Date: Mar 25 2014 8:40AM
  • |
  • |
  • |
  • |
  • |
  • |
  • Big font Small font

 कोलकाता: महानगर के हृदय स्थल के रूप में जाना जाने वाला बड़ाबाजार एक बार फिर अवैध निर्माण को लेकर सुर्खियों में है. आये दिन यहां अवैध निर्माण पर निगम का हथौड़ा चलते भी देखा जाता है.

लेकिन बड़ाबाजार में होने वाले अवैध निर्माण आम तौर पर निगम के अधिकारियों, थाना- पुलिस व विशेषकर स्थानीय नेताओं के हाथ को गरम कर किया जाता है. वरना अवैध निर्माण करना संभव नहीं है. बड़ाबाजार के वार्ड 42 के तीन नंबर अमरतल्ला लेन के एक मकान के सामने परिसर में खाली स्थान में अवैध निर्माण का आरोप लगाया गया है.

मकान परिसर में अवैध निर्माण की शिकायत मिलने के बाद बड़ाबाजार थाना की ओर से दो बार हस्तक्षेप के बाद अवैध निर्माण फिलहाल बंद हैं. लेकिन कुछ दिन पहले मकान के सामने बंद किये गये अवैध निर्माण स्थल को अब बांस व तिरपाल लगा कर घेर दिया गया है. डीसी सेंट्रल व स्थानीय थाने में इस अवैध निर्माण के खिलाफ शिकायत करने वाले अशफाक खान ने आरोप लगाया कि यह संपत्ति हाजिअरी कासिम वक्फ बोर्ड का है. इसके अंतर्गत इस संपत्ति को कोई बेच नहीं सकता. बेचने के लिए वक्फ बोर्ड से अनुमति व सहमति लेनी पड़ेगी. साथ ही बिना अनुमति के किसी भी प्रकार का नये सिरे से निर्माण कार्य नहीं किया जा सकता. यहां तक की मरम्मत के लिए भी अनुमति लेनी पड़ेगी.


वर्तमान समय में इस मकान में कई लोगों के परिवार के साथ कई दुकानें व कार्यालय भी हैं. अशफाक ने आरोप लगाया कि मकान में हमेशा कुछ न कुछ अवैध निर्माण का कार्य होता रहता है. लेकिन इस बार तो मकान के प्रवेश द्वार के ठीक निकट खाली पड़े कॉमन प्लेस में अवैध निर्माण किया जा रहा है. पहले इस स्थान पर पार्किंग किया जाता था. लेकिन इन दिनों बांस व तिरपाल से उस स्थान को घेर दिया गया है. कुछ माह पूर्व स्थानीय एक नेता के कुछ करीबी लोगों ने मकान के केयर टेकर को लालच देकर यह जगह अपने नाम करा लिया और उसे लालच दिया कि इस खाली स्थान पर दुकान बना कर व उसे बेच कर जो लाभ होगा, उसमे केयर टेकर के साथ इन लोगों की हिस्सेदारी होगी. इसी के बाद यहां अवैध निर्माण शुरू किया गया. एक बार फिर नेता और उनके लोग चुनाव के दौरान अवैध निर्माण करने की ताक में हैं. इससे पहले भी मकान के कई खाली स्थान पर अवैध रूप से दुकान बना दिये गये हैं. मकान में रहनेवाले लोगों के साथ स्थानीय लोग इसके विरोध में हैं. अशफाक का आरोप है कि अमरतल्ला लेन में अगर कभी कोई अग्निकांड हुआ तो सड़क का हाल यह हो गया है कि फायर ब्रिगेड का कोई वाहन भी प्रवेश नहीं कर सकता. यहां तक की एंबुलेंस को आने में काफी असुविधा होगी.

तृणमूल के नेता लेते हैं अवैध निर्माण का ठेका : पार्षद
स्थानीय पार्षद सुनीता झंवर से इस बाबत पूछे जाने पर कहा कि हां इससे पहले भी इस मकान में अवैध निर्माण की शिकायत मिली है. मकान के सामने कॉमन प्लेस में तिरपाल व बांस लगा हुआ है. लेकिन आज तक यहां किसी भी प्रकार के निर्माण की अनुमति नहीं ली गयी है. अगर, फिर से अवैध निर्माण किया जाता है तो निगम के कानून के अंतर्गत उचित कार्रवाई की जायेगी. पार्षद ने कहा कि स्थानीय कुछ तृणमूल के नेता इस मकान में अवैध निर्माण का ठेका ले रहे हैं. एक साल पहले तृणमूल के नेताओं द्वारा इस मकान में अवैध निर्माण की शिकायत आयी थी. तृणमूल के लोग इस वक्फ बोर्ड के मकान में अवैध रूप से दुकान बना कर बेच रहे हैं. इसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा.
 
blog comments powered by Disqus
श्रम कानूनों के संशोधन की तैयारी में मोदी सरकार......और रो पड़े बीरेंद्र सिंहअमेरिकी एटमी मिसाइल का बटन भारतीय के पास'पीके' के लिए आमिर ने उतारे कपड़े!वारदात के समय सारी बातें फोन पर सुन रहा था पियूषयूपीएससी सीसेट मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा, सरकार ने दिया समाधान का आश्वासनन्यूड हो जाना पूनम के लिए आम बात!विंडोज फोन में भी इस्तेमाल कर सकेंगे बीबीएमसी-सैट मामला: वर्मा कमिटी रिपोर्ट आज संसद में होगा पेशमालिन:भूस्खलन से 51 की मौत,मलबे में दबे लोगों के जिंदा होने की उम्मीदें कमदिल्‍ली में 40 'मानव लंगूर' तैनात,भगा रहे बंदरअमेरिकी विदेश मंत्री केरी को सुषमा स्वराज की खरी-खरीसंसद की कैंटीन में मिलेगा आईटीसी, हल्दीराम और एमटीआर का भोजनअच्छी शुरुआत के बाद आउट होना आदत न बन जाये: धौनीहैपी बर्थडे मीना कुमारीबीरेंद्र सिंह को कांग्रेस ने पार्टी की कार्यसमिति से हटाया

खुशखबरी : गया की धरती उगलेगी सोना!

पटना : पिछड़े राज्य बिहार के लिए खुशखबरी है. यहां गया जिले में सोने की खान मिलने की उम्मीद है. सोने की तलाश में जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआइ) वहां जांच कर रहा है. शुरुआती नतीजे सकारात्मक आने के बाद अब जांच के लिए ड्रिलिंग की जा रही है. गया जिले के मझौली, अजयनगर और घनसूरा इलाके में सोने की खान की तलाश चल रही है.
भाजपा से नभय कांग्रेस से अजीतमहिलाओं के लिए बढ़ेंगे अवसर : सीएमकृषि विभाग में 10 हजार से अधिक नियुक्तियांसूचना छिपाने पर तीन सांसदों को हाइकोर्ट का नोटिसहत्याकांड में पांच दोषियों को उम्रकैद

गुमला : माओवादियों ने अपने दो पूर्व साथियों को मार गिराया

गुमला : घाघरा के बरांग गांव में गुरुवार को दिन के 12 बजे भाकपा माओवादियों ने अपने दो पूर्व साथियों को मार गिराया. इनके नाम हैं : आदर पोखराटोली के रोहित उरांव (22) व राजमन उरांव (25). माओवादियों ने दावा किया है कि मारे गये दोनों युवक जेजेएमपी के सदस्य थे और एक मार्च को बरांग में एक ही परिवार के चार सदस्यों की हत्या में शामिल थे. दोनों फिर हमला करने बरांग आये थे.
स्थानीयता नीति पर नहीं बनी सहमतिभाजपा ने काम आसान किया: बाबूलाल मरांडीस्थानीयता नीति को लेकर आज झारखंड बंदआइआइएम के अधिकारी पर लगा प्रताड़ना का आरोपतीन हार्डकोर नक्सली कमांडर गिरफ्तार

सारधा घोटाला: सुदीप्त सेन और सांसद कुणाल घोष के आवास की तलाशी

कोलकाता/नयी दिल्ली. सारधा समेत कुछ अन्य चिटफंड कंपनियों के करोड़ों रुपये के घोटाले की जांच को गति देते हुए गुरुवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) ने पश्चिम बंगाल और ओड़िशा में 30 ठिकानों पर छापेमारी की.
चितपुर कांड के खिलाफ कांग्रेस की रैलीसेट टॉप बॉक्स बदले बिना ऑपरेटर बदल सकेंगेमेट्रो में फिर धुआं से हड़कंपमहानगर पहुंची इंसेफलाइटिसकेरी को तोहफा है बीमा विधेयक : माकपा

फेसबुक पर की सांप्रदायिक टिप्पणी, कार्रवाई की मांग के बाद बरेली में तनाव का माहौल

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक जहां आम लोगों से जुड़ने का जरिया बन चुका है, वहीं कई बार यह उपद्रवियों के मनसूबों को पूरा करने का भी साधन बन जाता है. फेसबुक पर धार्मिक भावनाएं भड़काने वाली टिप्पणी के बाद अब वहां तनाव फैल गया है.
सहारनपुर में कर्फ्यू में छह घंटे की ढीलमेरठ अग्निकांड: सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को दिया आदेश, मृतकों के परिजनों को दें पांच लाखसहारनपुर में हालात सामान्य,कर्फ्यू में दी गयी ढ़ीलझूठी शान के लिए भाई ने की बहन की हत्याज्‍योति मर्डर केस:पति ने जुर्म कबूला,ड्राइवर के साथ मिलकर की थी हत्‍या