prabhatkhabar
बंगाल
महानगर में अवैध निर्माण: अब मकान के सामने होने लगे हैं अवैध निर्माण
By Prabhat Khabar | Publish Date: Mar 25 2014 8:40AM | Updated Date: Mar 25 2014 8:40AM
  • |
  • |
  • |
  • |
  • |
  • |
  • Big font Small font

 कोलकाता: महानगर के हृदय स्थल के रूप में जाना जाने वाला बड़ाबाजार एक बार फिर अवैध निर्माण को लेकर सुर्खियों में है. आये दिन यहां अवैध निर्माण पर निगम का हथौड़ा चलते भी देखा जाता है.

लेकिन बड़ाबाजार में होने वाले अवैध निर्माण आम तौर पर निगम के अधिकारियों, थाना- पुलिस व विशेषकर स्थानीय नेताओं के हाथ को गरम कर किया जाता है. वरना अवैध निर्माण करना संभव नहीं है. बड़ाबाजार के वार्ड 42 के तीन नंबर अमरतल्ला लेन के एक मकान के सामने परिसर में खाली स्थान में अवैध निर्माण का आरोप लगाया गया है.

मकान परिसर में अवैध निर्माण की शिकायत मिलने के बाद बड़ाबाजार थाना की ओर से दो बार हस्तक्षेप के बाद अवैध निर्माण फिलहाल बंद हैं. लेकिन कुछ दिन पहले मकान के सामने बंद किये गये अवैध निर्माण स्थल को अब बांस व तिरपाल लगा कर घेर दिया गया है. डीसी सेंट्रल व स्थानीय थाने में इस अवैध निर्माण के खिलाफ शिकायत करने वाले अशफाक खान ने आरोप लगाया कि यह संपत्ति हाजिअरी कासिम वक्फ बोर्ड का है. इसके अंतर्गत इस संपत्ति को कोई बेच नहीं सकता. बेचने के लिए वक्फ बोर्ड से अनुमति व सहमति लेनी पड़ेगी. साथ ही बिना अनुमति के किसी भी प्रकार का नये सिरे से निर्माण कार्य नहीं किया जा सकता. यहां तक की मरम्मत के लिए भी अनुमति लेनी पड़ेगी.


वर्तमान समय में इस मकान में कई लोगों के परिवार के साथ कई दुकानें व कार्यालय भी हैं. अशफाक ने आरोप लगाया कि मकान में हमेशा कुछ न कुछ अवैध निर्माण का कार्य होता रहता है. लेकिन इस बार तो मकान के प्रवेश द्वार के ठीक निकट खाली पड़े कॉमन प्लेस में अवैध निर्माण किया जा रहा है. पहले इस स्थान पर पार्किंग किया जाता था. लेकिन इन दिनों बांस व तिरपाल से उस स्थान को घेर दिया गया है. कुछ माह पूर्व स्थानीय एक नेता के कुछ करीबी लोगों ने मकान के केयर टेकर को लालच देकर यह जगह अपने नाम करा लिया और उसे लालच दिया कि इस खाली स्थान पर दुकान बना कर व उसे बेच कर जो लाभ होगा, उसमे केयर टेकर के साथ इन लोगों की हिस्सेदारी होगी. इसी के बाद यहां अवैध निर्माण शुरू किया गया. एक बार फिर नेता और उनके लोग चुनाव के दौरान अवैध निर्माण करने की ताक में हैं. इससे पहले भी मकान के कई खाली स्थान पर अवैध रूप से दुकान बना दिये गये हैं. मकान में रहनेवाले लोगों के साथ स्थानीय लोग इसके विरोध में हैं. अशफाक का आरोप है कि अमरतल्ला लेन में अगर कभी कोई अग्निकांड हुआ तो सड़क का हाल यह हो गया है कि फायर ब्रिगेड का कोई वाहन भी प्रवेश नहीं कर सकता. यहां तक की एंबुलेंस को आने में काफी असुविधा होगी.

तृणमूल के नेता लेते हैं अवैध निर्माण का ठेका : पार्षद
स्थानीय पार्षद सुनीता झंवर से इस बाबत पूछे जाने पर कहा कि हां इससे पहले भी इस मकान में अवैध निर्माण की शिकायत मिली है. मकान के सामने कॉमन प्लेस में तिरपाल व बांस लगा हुआ है. लेकिन आज तक यहां किसी भी प्रकार के निर्माण की अनुमति नहीं ली गयी है. अगर, फिर से अवैध निर्माण किया जाता है तो निगम के कानून के अंतर्गत उचित कार्रवाई की जायेगी. पार्षद ने कहा कि स्थानीय कुछ तृणमूल के नेता इस मकान में अवैध निर्माण का ठेका ले रहे हैं. एक साल पहले तृणमूल के नेताओं द्वारा इस मकान में अवैध निर्माण की शिकायत आयी थी. तृणमूल के लोग इस वक्फ बोर्ड के मकान में अवैध रूप से दुकान बना कर बेच रहे हैं. इसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा.
 
blog comments powered by Disqus
सुषमा नेपाल यात्रा पर जाएंगी, 23 वर्ष बाद होगी संयुक्त आयोग की बैठकसोनी इंडिया ने एक्सपीरिया टी3 पेश कियाबलात्कार की घटनाओं में भारत दुनिया में तीसरे स्‍थान पर, हत्या में दूसरामोबाइल कंपनियों की दरें तय करने की आजादी पर ट्राई की नजरचारधाम यात्रा आंशिक रुप से शुरु, केदारनाथ तीर्थयात्रा अभी भी स्थगितबॉलीवुड की हिलेरी स्वांक हैं प्रियंका चोपडा : भंसालीब्रिटेन के उप प्रधानमंत्री अगस्त में भारत यात्रा पर जाएंगेजबरन रोटी ठूंसे जाने के मामले पर उद्धव बोले, दूसरे धर्मों के प्रति द्वेष नहींबाजार में तेजी बरकरार, सेंसेक्‍स फिर 60,000 के पार, निफ्टी भी आगेडब्ल्यूटीओ समझौते को लेकर भारतीय रुख पर निवेशकों की नजरक्या मोदी सरकार शिवसेना सांसदों के खिलाफ करेगी कार्रवाई?सोने चांदी के दाम में आया उछालएलआईसी को शेयर बेचकर 300 करोड रुपये जुटायेगा यूनाइटेड बैंकछह वर्षीय बच्ची से बलात्कार के मामले में स्कूल का चेयरमैन गिरफ्तारक्रिकेट के मक्‍का में टीम इंडिया को मिला 28 साल बाद जीतपाक ने कहा,वैदिक-सईद मुलाकात से सरकार का कोई लेना देना नहीं

गया की मेयर की कुरसी गयी

मेयर विभा देवी के खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव बुधवार को पारित हो गया. प्रस्ताव 30 पार्षदों के समर्थन से पारित हुआ है. बुधवार को निगम कार्यालय में अविश्वास प्रस्ताव की बैठक में कुल 34 पार्षद शामिल हुए. इनमें से 30 ने अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में, तीन ने विरोध में वोट दिये.
सभी तरह के नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी, हर माह 10 तक मानदेयगया:ड्राइवर गुलाम की सूझबूझ से बची सैकड़ों जिंदगियांमाओवादियों का बंद आज, पुलिस सतर्कमहिला की हत्या कर शव पेड़ से लटकायामहानंदा एक्सप्रेस में महिला के साथ छेड़खानी,तीन फौजी गिरफ्तार

झारखंड:पुलिस-माओवादी मुठभेड़,सबजोनल कमांडर ढेर

पुलिस ने आज एक सबजोनल कमांडर को मार गिराया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार खूंटी के लांबा गांव में आज सुबह चार बजे रांची और खूंटी पुलिस के द्वारा चलाये गये संयुक्त पुलिस अभियान में माओवादी सबजोनल कमांडर की मौत हो गई है. फायरिंग दोनों ओर से हुई.
पेड़ से टंगा मिला कांवरिया का शवनक्सलियों ने आवासीय स्कूलों से मांगे 10-10 बच्चेझामुमो चुनाव लड़ने के लिए तैयार : हेमंतउग्रवादियों ने कोयला लदा हाइवा फूंक दियाबच्‍चा मरा, उग्र हाथियों ने उजाड़ दिया पूरा गांव

69 लोगों की मौत के बाद जागा प्रशासन

जलपाईगुड़ी जिले से अलग होकर नवगठित अलीपुरद्वार जिले को भी दिमागी बुखार इंसेफ्लाइटिस ने अपनी चपेट में ले लिया है. अलीपुरद्वार महकमा अस्पताल में हर दिन ही बुखार से पीड़ित लोग अपने रक्त के नमूने की जांच के लिए यहां आ रहे हैं. परंतु इस अस्पताल में ढांचागत सुविधाओं का घोर अभाव है. इस अस्पताल में रक्त के नमूने की जांच तक की व्यवस्था नहीं है.
पीएम व सीएम की होगी बैठक !मुनमुन सेन को कल दिया जाएगा उत्तम कुमार सम्मानहोम ट्यूटर ने तीन साल के बच्चे की बेरहमी से पिटाई कीइंसेफ्लाइटिस ने सिलीगुड़ी में भी पसारा पांव, निगम उदासीन वामो ने कमिश्नर को घेरासिलीगुड़ी में अब दौड़ेंगी मीटरवाली टैक्सियां

राज्यपाल के बदलने के साथ ही बदला राजभवन

उत्तर प्रदेश के 28वें राज्यपाल के रूप में राम नाईक ने शपथ लेने के साथ ही राजभवन के दरवाजे आम जनता के लिए खोलने की घोषणा हो गई. खुद राम नाईक ने राजभवन के दरवाजे आम जनता के लिए खोलने का ऐलान किया और कहा कि वह आम जनता और अन्य लोगों से मिलने का सिस्टम बनाएंगे.
शौच के लिए गयी नाबालिग से दुष्‍कर्मयूपी के खिलाफ हो रही है साजिश:मुलायमदलित युवती से गैंग रेप, युवक के साथ यौनाचारफिर विवाद में यूपी के कार्यवाहक राज्यपालमोहनलालगंज गैंग रेप:पुलिस ने कहा,महिला से नहीं हुआ रेप